सेव एंजेल्स टीच एंजेल्स की तरफ से रक्षाबंधन की हार्दिक शुभकामनाये !

रक्षा बंधन का त्यौहार श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। उत्तरी भारत में यह त्यौहार भाई-बहन के अटूट प्रेम को समर्पित है और इस त्यौहार का प्रचलन सदियों पुराना बताया गया है। इस दिन बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बाँधती हैं और भाई अपनी बहनों की रक्षा का संकल्प लेते हुए अपना स्नेहाभाव दर्शाते हैं।

Save Angels Teach Angels

रक्षा बंधन का उल्लेख हमारी पौराणिक कथाओं व महाभारत में मिलता है महाभारत की लड़ाई से पहले श्री कृष्ण ने राजा शिशुपाल के खिलाफ सुदर्शन चक्र उठाया था, उसी दौरान उनके हाथ में चोट लग गई और खून बहने लगा तभी द्रोपदी ने अपनी साड़ी में से टुकड़ा फाड़कर श्री कृष्ण के हाथ पर बांध दिया, बदले में श्री कृष्ण ने द्रोपदी को भविष्य में आने वाली हर मुसीबत में रक्षा करने की कसम दी थी और उससे पूरा किया !

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ द्वारा यहाँ सन्देश रक्षा बंधन के पर्व पर उन सभी माता-पिता और भाइयों से है जो गर्भ में पल रही बेटी को जानकार उसे इस समाज में आने से पहले ही उसे खत्म कर देते है और इतना भी नहीं सोच पाते की जिस माँ से उन्हें जनम मिला वो भी किसी की बेटी है, बहन है और आपकी पत्नी है तब जाकर आपको ये सारे रिश्ते मिले अगर आप इसी तरह बेटी को नहीं अपनाओगे तो ये रिश्ते आपको कभी नहीं मिलते ! फिर अपनी बेटी को क्यू समाज में आने से पहले ही उसे खत्म क्र देते हो..? अगर समाज में बेटी नहीं होगी तो यह पर्व अधूरा रहेगा ! हर भाई को एक बहन की जरुरत है इस पर्व पर, इसे समझने का प्रयास करे और भाई भी समझे की जो कसम वो अपनी बहन को देते है रक्षा करने का वो कसम की सिर्फ अपनी बहन को नहीं बल्कि समाज की हर उस लड़की के साथ निभाए जो समाज में रेप, महिलाओं का उत्पीड़न, एसिड अटैक जैसे अपराध जो हो रहे है उनसे उन्हें सुरक्षित करे ! अगर कभी आपने किसी एक लड़की को इस तरह के उत्पीड़न से बचा लिया तो अपनी बहन को दी कसम स्वयं पूरी हो जाएगी ! जिस तरह आप अपनी बहन को चाहते है कि समाज में सर उठा के चले वैसे ही दूसरे की बहन का भी ख्याल रखे और समाज की हर एक लड़की को इज़्ज़त और सम्मान दे ! तभी सही दिशा में यहाँ पर्व पूरा होगा जब हर एक लड़की अपने आपको अकेली भी सुरक्षित महसूस करेगी !

रक्षाबंधन दो लोगों के बीच प्रेम और इज्जत का बेजोड़ बंधन का प्रतीक है ! आज भी देशभर में लोग इस त्योहार को खुशी और प्रेम से मनाते है और एक-दूसरे की रक्षा करने का वचन देते है तो इस रक्षा बंधन पर अपनी बहन को ही नहीं समाज की हर एक लड़की की रक्षा करने का वादा करे ! सभी भाई लड़की की रक्षा करने क लिए कॉमेंट और लाइक करे !

Visit- http://saveangels.blogspot.in/

One clap, two clap, three clap, forty?

By clapping more or less, you can signal to us which stories really stand out.