मोटा होने के उपाय: जाने वजन बढ़ाने के 10 आसान तरीके

मोटा होने के उपाय: बहूत लोग कहते है की में खाता पीता बहुत हू पर मेरे शरीर को लगता नहीं है, इसका कारण है ख़राब पाचन शक्ति। अगर आप ने भी मोटा होने के बहुत उपाय किये और अभी तक सफल नहीं हुए तो इस लेख को अच्छे से पढ़े और जाने दुबले पतले होने वजह क्या है और अब कौन से उपाय करने चाहिये जो स्वस्थ तरीके से मोटा होने में कारगर है।

वजन बढ़ाना हो या घटाना तरीका दोनों का एक जैसा ही है, पौष्टिक खान पान और नियमित व्यायाम। कुछ लोग ये भी सोचते है की जादा फैट वाली चीजे खा कर वजन बढ़ाया जा सकता है। मोटा होने का ये तरीका सही नहीं है क्योंकि इस तरह शरीर में फैलावट तो आ जाती है पर शरीर स्वस्थ नहीं रहता और बहुत सी बीमारिया होने का खतरा होता है।

मोटा होने के उपाय : वजन बढ़ाने के लिए क्या करें

  1. अगर आप को पेट की गैस या फिर कब्ज़ की शिकायत है तो सबसे पहले इसका उपचार करे क्युकी जब तक आपकी पाचन क्रिया दरुस्त नहीं होगी तब तक वजन बढ़ने की सारी कोशिश बेकार है।
  2. रोजाना २ गिलास दूध पीने की आदत डाले।
  3. एक बार जादा खाना खाने की बजाय ४-५ बार थोड़ा थोड़ा खान खाये।
  4. मोटा होने के लिए केला खाये अगर आपको केला पसंद नहीं तो आप बनाना शेक बना कर पिये।
  5. अगर आप नॉन वेज खाते है तो अण्डे मांस मछ्ली को अपने आहार में शामिल करे और अगर आप शाकाहारी भोजन खाते है तो दाल, पनीर, घी, मखन, दही, चावल, सलाद और फल खाये।
  6. सुबह खाली पेट भीगे हुए चने और सोयाबीन की दाल खाने से शरीर में ऊर्जा और स्टेमिना बढ़ता है।
  7. शरीर में फैलावट लाने के लिये सुबह खाली पेट खजूर खाये और साथ में दूध पिये।
  8. अपनी डाइट में प्रोटीन और कार्बोहायड्रेट की मात्रा जादा ले।
  9. चम्मच देसी घी में १ चम्मच चीनी मिलाकर रोटी के साथ खाये। इस नुस्खे को महीने में ३ से ४ बार करने से चमत्कारी ढंग से वजन बढ़ने लगेगा।
  10. जिस प्रकार वजन घटाने के लिए योगा और एक्सरसाइज फायदा करती है ठीक उसी तरह वजन बढ़ाने योगा करने से फायदा होता है।

वजन बढ़ाने के लिए योगा

योगा करने से आप बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के वजन बढ़ा सकते है हालांकि योग के साथ एक अच्छी खुराक भी जरुरी है। खाने का अच्छे से पचना मोटा होने के लिये बहुत जरुरी है इसलिए नियमित रूप से एक्सरसाइज, योगा और वर्कआउट करे। रोजाना एक्सरसाइज करने से बॉडी फिट रहती है और पाचन बेहतर होता है। वजन बढ़ाने के लिए योग गुरु बाबा रामदेव अासन बताये है जिन्हे किसी योग एक्सपर्ट की देख रेख में करे।

  • सूर्य नमस्कार योगा
  • शवसन योगा
  • भुजंगासन योगा
  • मत्स्यासन योगा
  • शीर्षासन योगा

इन योगासन के इलावा आप दौड़ लगाना, साइकिल चलाना, स्विमिंग करना, मॉर्निंग और इवनिंग वाक पर जाना जैसी एक्सरसाइज भी कर सकते है। इससे आप के शरीर की पाचन शक्ति बढ़ेगी, भूख लगेगी और नींद अच्छी आएगी।

वजन बढ़ाने की मेडिसिन

कुछ लोग वजन बढ़ने के लिए एलोपैथी मेडिसिन का इस्तॆमाल करते है, पर इन दवाओं के नुक्सान भी हो सकते है। दोस्तों अगर आप अपनी सेहत और फिटनेस के लिये जागरूक है तो किसी दवा के प्रयोग से बेहतर है की नेचुरल तरीके से वजन बढ़ने का प्रयास करे, हां इसमें थोड़ी मेहनत लगेगी पर इससे आप बीमारियों से बचे रहेंगे और स्वस्थ तरीके से मोटा हो पायेंगे।

वजन बढ़ाने के सप्लीमेंटस

दोस्तों आजकल बाजार में weight बढ़ाने के सप्लीमेंट्स भी आते है, अगर आप भी कोई सप्लीमेंट इस्तॆमाल कर रहे है तो नियमित रूप से एक्सरसाइज और व्यायाम जरूर करे, क्योंकि हम ने कई लोगो को ये कहते सुना है की सप्लीमेंट बंद करने के बाद बॉडी ढीली पड़ जाती है पर नेचुरल तरीके से वजन बढ़ने पर ऐसा नहीं होता।

दोस्तों मोटा होने के उपाय और वजन बढ़ाने के लिए क्या करे का ये लेख आप को केसा लगा हमें कमेन्ट कर के बताये और अगर आपके पास वजन बढ़ाने के घरेलु नुस्खे, कोई सुझाव या फिर कोई अनुभाव हो तो यहाँ हमारे साथ भी शेयर करे।


Originally published at kyakyukaise.com on May 19, 2016.

Like what you read? Give Govind a round of applause.

From a quick cheer to a standing ovation, clap to show how much you enjoyed this story.