लम्बाई कैसे बढ़ाये : कद बढ़ाने के आसान उपाय एक्सरसाइज और योगा

लम्बाई कैसे बढ़ाये: आजकल हर कोई चाहता है की उसकी पर्सनालिटी अच्छी हो जिसमे अच्छी बॉडी के साथ अच्छी height होना अहम है।लंबाई बढ़ाने के तरीके तो बहूत सुने होंगे और कुछ तो आजमाए भी होंगे।

हम अक्सर अपने आस पास ऐसे परिवार देखे है जिनके घर के सभी सदस्यों की लम्बाई जादा है और कुछ ऐसे परिवार भी देखे होंगे जिनके घर के सभी सदस्यों की लम्बाई कम है। ८० से ९० प्रतिशत परिवारों में बच्चों का कद माता पिता के कद जितना बढ़ता है। बच्चों की लम्बाई माता पिता के जीन्स के हिसाब से होती है पर ऐसा भी जरुरी नहीं है की माता पिता का कद छोटा हो तो बच्चों का कद भी छोटा रहेगा।

लम्बाई कैसे बढ़ाये : कद बढ़ाने के घरेलू उपाय

१८ साल की उम्र तक लम्बाई तेजी से बढ़ती है और २५ साल की उम्र के बाद लंबाई बढनी बंद हो जाती है क्योंकि इस उम्र तक हमारे शरीर के ग्रोथ प्लेट्स बंद हो जाते है। दम से लम्बाई बढ़ाना किसी के बस में नहीं पर हम कुछ उपाय करके अपना कद बढ़ा सकते है।

  1. प्रोटीन शरीर को ग्रोथ और स्टेमिना बढ़ाने में मदद करता है इसलिए भोजन में प्रोटीन की मात्र जादा ले जैसेकि दूध, दाल, मूंगफली, मॉस, अण्डे।
  2. अगर आपका वजन जादा है तो सब से पहले अपना मोटापा कम करे, इससे आप को कद बढ़ाने में मदद मिलेगी। जाने मोटापा कम करने के घरेलु उपाय।
  3. लम्बाई बढ़ाने में विटामिन डी का सेवन करने फायदा मिलता है। विटामिन डी हडियो तक कैल्शियम पहुँचाने और हड्डियों के विकास का काम करता है। रोजाना कुछ देर धुप में बैठे सोयाबीन, सोया मिल्क, मशरूम और बादाम में विटामिन डी जादा मात्रा में होता है।
  4. सही तरीके से बैठना और चलना लम्बाई बढ़ाने के लिये सबसे जरुरी है इसलिए कभी भी झुक कर ना बैठे और ना ही झुक कर चले। चलते और बैठते समय अपनी कमर को सीधा रखे।
  5. लंबाई बढ़ने की औसत उम्र १८ साल होती है इसलिए इस अवधी में कम से कम ८ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिये क्योंकि सोते समय हमारे शरीर में टिश्यू की ग्रोथ जादा होती है।
  6. सेहत के लिए ठीक नहीं है और ये हमारा कद बढ़ने से भी रोकते है। अगर कब बढ़ाना है तो प्रोटीन,विटामिन और मिनरल्स से भरपूर चीजे खाये जैसे की पनीर,फल,हरी सब्जियां।
  7. खाने पीने पर ध्यान दे कर भी हम अपनी लम्बाई बढ़ा सकते है। कोल्ड ड्रिंक पीना,बाहर का तला हुआ मसालेदार खाना हमें हमेशा लगता है पर ये सब हमारी

हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज

कद लंबा करने के लिये एक्सरसाइज करना बहुत जरुरी है। अगर आप की height कम है तो एक्सरसाइज और योगा को अपने डेली रूटीन में शामिल करे।

  • स्विमिंग करना
  • दौड़ लगाना
  • साइकिलिंग
  • किसी चीज पर लटकना

लम्बाई बढ़ाने के योगा

योगा करने से भी कद लम्बा करने में फायदा मिलता है। किसी दीवार के सहारे उल्टे खड़े हो जाए मतलब आपके पैर ऊपर और सिर निचे, आप चाहे तो हाथों पर भी उल्टा खड़ा हो सकते है। कद बढ़ाने के इस योगा आसन को करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे आपके शरीर में काफी बदलाव आते है जो काम लम्बा करने में मदद करते है।

हम लोगो अखबारों में और बाज़ारों में विज्ञापन पढ़ते है जिन पर लिखा होता है ३० दिन में लम्बाई बढ़ाये। पर हम आपको बता दे की लम्बाई बढ़ने की कोई मेडिसिन नहीं है और ना ही कोई एस उपाय है जिससे आप एक गम से कद बढ़ा सके।

दोस्तों लम्बाई कैसे बढ़ाये, कद बढ़ाने के घरेलू उपाय का ये लेख केसा लगा हमें कमेंट करके बताये और अगर आप के पास height बढ़ने के आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे या फिर कोई सुझाव और अनुभव हो तो कमेन्ट कर के बताये।


Originally published at kyakyukaise.com on May 19, 2016.