शुगर का इलाज के 7 घरेलु नुस्खे : Type 1 or 2 Diabetes Treatment in Hindi

आज के समय में शुगर (मधुमेह) एक आम बीमारी बन गयी है, हमारे ख़ान पान पर नियंत्रण ना होना भी शुगर होने का बड़ा कारण है। मधुमेह होने पर ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है। अभी तक शुगर को जड़ से खत्म करने का कोई इलाज नहीं है पर खून में रक्त शर्करा को कंट्रोल कर के अच्छा जीवन जी सकते है। आज बहुत से लोग ये जानना चाहता है की ब्लड शुगर का इलाज के उपाय क्या है। डायबिटीज 2 प्रकार की होती है, पहला वो जिसमें हमारी बॉडी में इन्सुलिन नहीं बनता, इसे हम type — 1 diabetes कहते है और दूसरे में हमारे शरीर में इंसुलिन जरुरी मात्रा में नहीं बन पता या फिर जो इंसुलिन बनता हो वो काम नहीं करता, इसे type — 2 कहते है। अधिकतर लोगो में high sugar की समस्या होती है पर कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें low sugar होती है। इस लेख में हम जानेंगे आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे प्रयोग कर के शुगर का उपचार कैसे करे। Diabetes treatment home remedies in hindi.

शुगर बढ़ने के लक्षण क्या है

  • जल्दी थकान होना
  • वजन कम होना
  • जादा प्यास लगना
  • बार बार पेशाब आना
  • घाव और चोट धीरे धीरे ठीक होना

शुगर का इलाज के घरेलु उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे

Diabetes Treatment Home Remedies in Hindi

1. करेले से शुगर का इलाज के उपाय

करेला रक्त में शर्करा के प्रभाव को कंट्रोल करने में सहायक है। करेला दोनों तरीके के मधुमेह के उपचार में फ़ायदेमंद है। करेले के जूस को सुबह खाली पेट पीना लाभदायक है। सब से पहले 2 से 3 करेले लें और इसके बीज अलग कर के करेले का रस निकाल ले, अब इसमें थोड़ा पानी डाल कर पिए। इसके इलावा अपने भोजन में भी करेला का बना हुआ आहार शामिल करे।

2. आंवले से डायबिटीज कम कैसे करे

2 से 3 आंवले ले कर उसके बीज निकाल कर आंवले को पीस ले और एक पेस्ट बना ले। अब एक साफ़ कपड़े में ये पेस्ट डाल कर इसका रस निचोड़ ले और इसमें 1 कप पानी मिला कर रोजाना खाली पेट पिए। आप 1 कप करेले के जूस में भी आंवले के रस के 1 से 2 चम्मच मिला कर पी सकते है।

3. जामुन और आम से शुगर ठीक करने के उपाय

जामुन भी रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। जामुन के पत्ते, बीज और बेर हर चीज़ शुगर का इलाज करने में प्रयोग होती है। जामुन के सूखे बीजों को पीस ले और पानी के साथ दिन में 2 बार ले।

आम के पत्तों को भी शुगर कम करने की आयुर्वेदिक दावा में प्रयोग कर सकते है। 10 से 12 आम के पत्तों को रात भर 1 गिलास पानी भिगो कर रख दे, इस पानी को खली पेट पिए। इसके इलावा आम के पत्तों को छाया में सुख कर पीस ले और रोजाना आधा चम्मच पाउडर दिन में 2 बार ले।

4. शुगर के उपचार में एलोवेरा का प्रयोग कैसे करे

एलोवेरा भी शुगर को कंट्रोल करने मे फायदेमंद हो सकता है। एलोवेरा के सेवन से कुछ दिनों में ही sugar control में आने लगेगी। एलोवेरा के पत्तों को रात भर 1 गिलास पानी मे भिगने के लिए रख दे और सुबह खाली पेट ये पानी पिए। एलोवेरा के पत्तों को छील कर रस को भी पी सकते है और इसकी सब्जी बना कर भी खा सकते है।

5. गेंहू के ज्वारे से sugar control करने के टिप्स

गेंहू के ज्वारे (wheatgrass) को धरती की संजीवनी बूटी भी कहते है जिसे अलग अलग बिमारियों के ईलाज मे प्रयोग किया जाता है। जब गेंहू को जमीन में बोने के बाद कुछ दिनों में इसकी पत्तियां निकालने लगती है, इन्हीं पत्तियों को गेंहू का ज्वारा कहते है। 5 से 7 दिन का ज्वारा काफी फायदेमंद होता है, जो शरीर को अच्छे तरीके से काम करने की ताक़त देता है। Wheatgrass शुगर कंट्रोल करने में बहुत लाभकारी है, इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स रक्त में शर्करा के स्तर की विनियमित करता है। टाइप — 2 sugar में भी गेंहू के ज्वारे के रस का सेवन फायदा करता है।

6. मेथी के दाने से मधुमेह कैसे कम करे

मेथी को भी शुगर कंट्रोल करने और रक्त में शर्करा के स्तर को सुधारने के लिए प्रयोग कर सकते है। रात भर पानी में 2 चम्मच मेथी के दाने भिगोएे और सुबह खाली पेट बीजों को चबा चबा कर खाये और पानी पिए या फिर 2 चम्मच मेथी के दानों का पाउडर दूध के साथ ले।

7. दालचीनी से शुगर कम करने का तरीका

दालचीनी पाउडर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने की क्षमता होती है। 1 कप हलके गर्म पानी 1 चम्मच दालचीनी पाउडर डाल कर हर रोज पिए या फिर 1 कप पानी में 2 से 4 लटें दालचीनी की दाल कर उबाल ले और ठंडा होने के लिए छोड़ दे फिर पिये।

दोस्तों शुगर का इलाज के घरेलु उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे, Type — 1, 2 Diabetes Treatment Home Remedies in Hindi का ये लेख आप को कैसा लगा हमें कमेंट कर के बताये और अगर आप के पास sugar के उपचार के देसी तरीके है तो हमारे साथ भी शेयर करे।


Originally published at hindi.kyakyukaise.com on August 31, 2016.

One clap, two clap, three clap, forty?

By clapping more or less, you can signal to us which stories really stand out.