सिर दर्द से जल्दी छुटकारा पाने के 10 घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे

आजकल सब लोग एक दूसरे से बेहतर करने और आगे निकालने की दौड़ में लगे है, ऐसे में सिर दर्द की शिकायत होना आम है। सिर दर्द का सबसे बड़ा कारण तनाव है। ये समस्या छोटे बच्चों से ले कर बड़े बूढ़ों तक किसी को भी परेशान कर सकती है और अगर ये बीमारी बार बार हो तो ये आधासीसी (माइग्रेन) का रूप ले सकती है। माइग्रेन में सिर के आधे हिस्से में दर्द होता है जो कई बार असहनीय हो जाता है। अक्सर लोग सिर दर्द का उपचार करने के लिए दर्द निवारक दवाओं (Pain killers) खाते है जैसे की क्रोसिन और पेरासिटामोल। इन मेडिसिन से सिर का दर्द तो कम हो जाता है पर ये शरीर पर बुरा असर डालती है। Head pain इन दवाओं की बजाये देसी आयुर्वेदिक नुस्खे अपना कर भी कर सकते है, जिसका कोई नुकसान नहीं। इस लेख में हम पढ़ेंगे सिर दर्द का इलाज के घरेलू उपाय कैसे करे। Headache treatment tips in hindi.

सिर दर्द का इलाज के घरेलू उपाय

Head Pain Treatment Tips in Hindi

1. सर दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए लौंग के पाउडर में नमक मिला कर पेस्ट बनाये और दूध के साथ पियें, कुछ मिनटों में ही सिर का दर्द कम हो जायेगा। इसके इलावा लौंग को हल्का सा गरम करे और पीस कर इसका लेप सिर पर लगाने से भी head pain दूर होता है।

2. लहसुन एक प्राकृतिक दर्द निवारक औषधी है, लहसुन की कुछ कलियों को पीस कर निचोड़ ले और उसका रस पियें। इससे सिर दर्द से जल्दी आराम मिलेगा।

3. सिर की मांसपेशियों में तनाव की वजह से दर्द होने लगता है। इस तनाव को कम करने के लिए गर्दन, सिर और कंधो की मालिश करे। रोजाना योगा, एक्सरसाइज और मेडिटेशन करने वालों को सिर दर्द की शिकायत कम होती है।

4. अगर आपको ये परेशानी बार बार होती है तो सुबह सुबह सेब पर नमक लगा कर खली पेट खाये और साथ में गुनगुना दूध पिये। कुछ दिन लगातार ये उपाय करने पर बार बार होने वाले सिर दर्द से छुटकारा मिलेगा।

5. सर दर्द से छुटकारा पाना हो तो एक साफ़ कपडे में बर्फ के टुकड़े डालें और ice pack बना ले। 10 मिनट के लिए इसे सिर पर रखने और हटाने से थोड़ी देर में सर दर्द ठीक होने लगेगा।

6. थोड़ा सा केसर बादाम के तेल में मिला कर इसे सूंघने पर सिर का दर्द कम होने लगेगा। जल्दी राहत पाने के लिए इस उपाय को 2 से 3 बार करे।

7. कई बार नींद पूरी ना होने की वजह से भी सर में दर्द होने लगता है ऐसे में लौंग, इलायची और अदरक डाल कर चाय बनाये और पिये। इससे सिर का दर्द तुरंत गायब हो जाएगा। अदरक वाली चाय पीना तनाव कम करने और माइंड फ्रेश करने का अच्छा उपाय है।

8. पेट में गैस के कारण अगर सिर दर्द हो तो 1 ग्लास हलके गरम पानी में नींबू रस मिला कर पिये। इससे पेट की गैस और सिर के दर्द दोनों से रहत मिलेगी।

9. सर्दी और जुकाम के कारण सर में दर्द हो तो चीनी और धनिया को पानी में घोल ले और पिए। इससे जुकाम, सर्दी और सिर दर्द से आराम मिलेगा।

10. अगर अधिक गर्मी की वजह से सिर दर्द हो तो नारियल के तेल से सर की मालिश करे। इससे सिर को ठंडक मिलेगी और दर्द से छुटकारा मिलेगा।

सिर दर्द का उपचार के आयुर्वेदिक नुस्खे

  • सिर के जिस तरफ दर्द हो उसकी दूसरी तरफ की नाक में 1 से 2 बूंदे शहद की डाले, इस उपाय से सिर दर्द जल्दी दूर होता है। अगर माइग्रेन की वजह से सिर में दर्द हो रहा है तो शहद की जगह देसी गाय के घी की कुछ बूंदे डाले।
  • पानी में दालचीनी पाउडर मिला कर पेस्ट बनाये और सिर पर लगाये, इस आयुर्वेदिक नुस्खे के प्रयोग से आपको तुरंत आराम मिलेगा।
  • जायफल को चावल के पानी में अच्छे से घीस कर पेस्ट बनाये और सिर पर लगाए, इससे सिर दर्द काम होने लगेगा। .
  • सर दर्द ठीक करने के लिए गाय का गरम दूध पीना भी फायदेमंद है। .
  • खीरा काट कर सिर पर रगड़ने और सूंघने से headache कम होता है।
  • सरसों के तेल को कटोरी में डाल कर 2 से 3 बार सूँघे।

बाबा रामदेव के योगा से सिर दर्द का इलाज

रोजाना 10 मिनट योगा कर के आप सर दर्द से छुटकारा पा सकते है। सिर दर्द का उपचार करने के लिए Baba Ramdev द्वारा बताये हुए कुछ योगा आसान निचे लिखे है।

  1. सूर्य नमस्कार
  2. नाड़ी शोधन
  3. पवनमुकतासना
  4. भ्रामरी प्राणायाम
  5. स्वरगासन

सिर दर्द में परहेज क्या करे

  • ऐसे भोजन से परहेज करे जिस से क़ब्ज़ होने की आशंका हो।
  • बिना मसाले वाला सादा भोजन करे.
  • धूम्रपान और शराब से दूर रहे।
  • अधिक तनाव लेने से बचे।

दोस्तों सिर दर्द का इलाज के घरेलू उपाय, Head Pain Treatment Tips in Hindi का ये लेख आप को कैसा लगा हमें कमेंट के जरिये बताये और अगर आपके पास आधा सिर दर्द (माइग्रेन) के उपचार के देसी नुस्खे है तो हमारे साथ भी शेयर करे।


Originally published at hindi.kyakyukaise.com on August 26, 2016.