WORDPRESS.ORG VS. WORDPRESS.COM DIFFERENCE IN HINDI

अगर आप Blogging शुरू करना चाहते है, तो शुरुआत में एक सवाल हर किसी को परेशान करता है, की इन दोनों (WordPress.org vs. WordPress.com) में से कौन ज्यादा Better है? क्या चुने? क्या Self Hosted WordPress.org चुना जाये या Free WordPress.com ज्यादा बेहतर है? इस Article में हम आपको बताएँगे की Self Hosted WordPress.org vs. Free WordPress.com में से कौन सा Better Option है और साथ ही दोनों की खूबियाँ (Pros) और कमियां (Cons) क्या है. हम आपको End में ये भी बताएँगे की हम किसे Recommend करेंगे.

क्या ज्यादा बेहतर है WORDPRESS.COM VS WORDPRESS.ORG

WORDPRESS.ORG के BENEFITS

  • ये बिलकुल फ्री है और इस्तेमाल करने में बहुत आसान है.
  • अपना Content Publish कर सकते हैं। आपकी Website का पूरा Control आपके हांथो में रहेगा।
  • free themes और free plugins use कर सकते है. और चाहे तो अपनी खुद की themes भी use कर सकते है.
  • अपनी खुद की Themes भी upload कर सकते है. और जरुरत पढने पर अपने हिसाब से themes को Customized भी कर सकते है.
  • अपने खुद के Advertisement का उपयोग कर, और चीजों को अपने तरीके से इस्तेमाल कर पैसे कमा सकते हैं।
  • अपनी website का विश्लेक्षण (Analytics) कर सकते है और नजर भी रख (Tracking) सकते है

WORDPRESS.ORG के नुक्सान

  • अगर आपको अपनी website बनानी है तो आपको एक अच्छी Web Hosting Service खरीदनी पड़ेगी और इसके लिए आपको पैसा खर्च करना पड़ेगा. (जैसे जैसे आपकी Site बड़ी होती जाएगी Hosting Cost भी बढ़ेगी). लेकिन तब तक आप इस cost को cover करने के लिए अपनी website से अच्छा पैसा कमा रहे होंगे.
  • आपको इसे बार बार जब update करना पड़ेगा. कभी themes अपडेट तो कभी plugins update करने होंगे.
  • आपको अपनी website का time to time back-up रखना पड़ेगा. (वैसे इसके लिए कई सारे plugins है)
  • अक्सर website पर रोजाना कितने ही cyber हमले होते है, virus का खतरा अलग से. लेकिन इसके लिए आप Akismet plugins को enable कर सकते है, (वैसे ये wordpress.org में preinstalled होता है) फिर आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है.

WORDPRESS.COM के BENEFITS

  • इसमें आपको 3GB तक free space मिलेगा. लेकिन इसके बाद आपको space के लिए पैसा देना पड़ेगा. (1,350 Rs. per year for 5GB) और (20,000 Rs. per year for 100GB).
  • इसमें आपको आपको अपनी website का back-up लेने की कोई जरुरत नहीं है.

WORDPRESS.COM के नुक्सान

  • Website आपकी होगी लेकिन उस पर advertisement आपका नहीं होगा. अगर आप अपनी website पर advertisement नहीं दिखाना चाहते तो उसे हटाने के लिए आपको पैसे देने होंगे.
  • अगर आपकी website पर 25,000 pageview हर महीने नहीं होते तो आप अपनी website पर advertisement नहीं लगा सकते. लेकिन अगर आपकी website का pageview अच्छा है तो आप Ad control option के जरिये apply करके approve होने पर अपनी website पर advertisement लगा सकते हो, लेकिन उस advertisement से होने वाली कमाई का आधा हिस्सा आपको wordpress.com को देना होगा.
  • आप कोई भी plugins use नहीं कर पाएंगे. अगर आप wordpress के plugins use करना चाहते हो तो आपको इसके लिए Membership लेनी पड़ेगी जिसके लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे.
  • आप अपनी website की themes को अपने हिसाब से modify नहीं कर सकते. अगर आपको अपनी website का Design Change करना है तो आपको उसके लिए पैसे देने होंगे. और इसमें भी आप सिर्फ अपनी website का color चेंज कर सकते है और इसके अलावा कुछ नहीं.
  • वे कभी भी जब चाहे तब आपकी website को बिना किसी जानकारी के Delete कर सकते है. अगर उन्हें लगा की आपकी website उनके नियम और शर्तो (Terms & conditions) के हिसाब से नहीं है.
  • आपको अपने Domain के साथ wordpress.com लगाना पड़ेगा. अपनी वेबसाइट के लिए Best Domain Name कैसे चुने यहाँ पढ़िए.
  • दोस्तों ये तो थे इन दोनों के फायेदे और नुकसान. आइये अब देखते है की आपके लिए दोनों मे से क्या बेहतर है?

WHICH ONE IS BETTER FOR YOU? (WORDPRESS.COM VS WORDPRESS.ORG)

  1. अगर आप ब्लॉगर है और आपको बस लिखना चाहते है इसके अलावा आपको अपनी website से पैसा नहीं कमाना चाहते तो WordPress.com आपके लिए अच्छा option है. लेकिन अगर आप ब्लॉग्गिंग में अपना करियर बनाना चाहते है और अपनी website से पैसा कमाना चाहते है तो WordPress.org को चुनिए.
  2. अगर आप WordPress.com चुनते है तो आपको अपने custom domain के लिए पैसे देने होंगे, फिर आपको अपनी साईट से Advertisement हटाने के लिए पैसे देने होंगे इसके अलावा Design चेंज करने के लिए भी पैसे देने होंगे. और इसके बाद भी आपकी website पर आपका Full Control नहीं होगा.
  3. WordPress.org पर साईट बनाने पर आप अपनी पसंद का कोई भी Web Host चुन सकते हो. (वैसे WordPress BlueHost को recommend करता है). और कई web hosting service provider तो Domain भी free में देते है. अगर आप अपना खुद का Domain कही और से खरीदना चाहे तो भी कोई बात नहीं आप इसके लिए GoDaddy से या और जिससे चाहे Domain खरीद सकते है. लेकिन यहाँ खर्च करने पर आपकी website पर आपका पूरा कंट्रोल होगा.

BLOGGING KYA HAI? अपना ब्लॉग कैसे बनाये यहाँ देखें.

WordPress.com vs WordPress.org के difference को आप video से भी समझ सकते है.

Friends, हम तो हमेशा आपको WordPress.org ही इस्तेमाल करने की सलाह देंगे, लेकिन फिर भी final decision आपका ही होगा.

अगली पोस्ट में आपको बताएँगे की अपनी wordpress.com website को WordPress.org पर कैसे Move करे.

हम उम्मीद करते है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आएगी. अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगे तो कृपया इसे ट्विटर, फेसबुक और अन्य किसी भी पसंदीदा साईट पर शेयर जरुर करे.

और हमारे फेसबुक पेज को लाइक करना ना भूले.

One clap, two clap, three clap, forty?

By clapping more or less, you can signal to us which stories really stand out.