Akshad verma
2 min readMay 24, 2023

--

Candlestick Pattern अधिकतर रूप से Technical Analysis में उपयोग किया जाता है, जो Price Movement और Market के Trend कि Valuable Insights देता है Traders को। Open, High, Low और Close Price के Adjustment से बनने वाले ये Pattern Traders और Investors को Informative Decision लेने में मदद करते हैं।

Candlestick Chart एक Specific Time Period के Price Action को Represent करता हैं, जिसे व्यक्तिगत(Individual) “Candle” द्वारा दर्शाया जाता है। प्रत्येक Candlestick की एक Body और Wick होती है, जिसे Shadow के रूप में भी जाना जाता है। Body Open और Close होने की Prices के बीच की Range को Represent करती हैं, जबकि Wicks या Shadow Time Period के दौरान High और Low Prices को Represent करती हैं।

Technical Analysis में Marubozu Candlestick Pattern की अपनी Specific विशेषता(Characteristics) और Price Movement के संभावित(Potential) संकेतों(Indication) के कारण महत्वपूर्ण(Important) महत्व(Importance) रखता है। Marubozu Japanese शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ है “गंजा(Blad)” या “मुंडा(Shaved)”, Candlesticks कि कोई Wick ना होने या बहुत छोटी Wick या Shadow के Context मे किया जाता है।

एक Marubozu Candlestick एक Trading Session के दौरान एक Strong Buying या Selling के Pressure को Represent करता है। Wick या Shadow की कमी से पता चलता है कि Price क्रमशः Session के Low(Bullish Marubozu के लिए) या High(Bearish Marubozu के लिए) पर Open और Close क्रमशः Session के High या Low पर बंद हुआ।

Traders बारीकी से Marubozu Pattern का निरीक्षण(Observe) करते हैं क्योंकि वे Market के Sentiment और Potential Trend के Reversal होने के स्पष्ट Signal प्रदान करते हैं। Marubozu Candlestick के निहितार्थ(implication) को समझकर, Traders Prices के उतार-चढ़ाव(Ups-Downs) से Profit बना सकते है और अपने Trading Decisions को Favorable करने के लिए Effective Trading Strategy को Develop कर सकते हैं।

https://candlestickidea.com/marubozu-candlestick-pattern/

--

--