Akshad verma
1 min readJun 1, 2023

--

Candlestick Pattern Financial Markets में मुख्य रूप से Technical Analysis में Price Movements को Visual Represent करती हैं। वे एक Specific Time Period में किसी Asset के Open, Close, High और Low Prices के बारे मे Chart पर प्रत्येक Candlestick इस जानकारी को एक तरह से Represent करता है जो Candlestick के आकार जैसा दिखता है ।

Candlestick Pattern Technical Analysis में एक Important Role निभाते हैं क्योंकि वे Market के Sentiment और Potential Future के Price Movement में Valuable Insights देता हैं। Traders और Investors Reversal को Identify करने, मौजूदा Trend की Conform करने और Informative Trading Decision लेने के लिए इन Pattern का उपयोग करते हैं। Candlestick Pattern के Formation और Combination को Study करके, Analysis Market के Movement की Dip Knowledge हासिल कर सकते हैं।

Evening Star Candlestick Pattern के सबसे Important और ज्यादातर रूप से मान्यता प्राप्त Candlestick Pattern में से एक है। यह लगातार 3 Candlestick द्वारा बनता है और एक Uptrend के Potential Reversal का Signal देता है। Pattern में एक Bullish Candlestick होता है, उसके बाद एक छोटे आकार की Candlestick (जो Bullish(Green) या Bearish(Red) हो सकती है), और एक Bearish Candlestick होती है। Evening Star Candlestick Pattern Buyers से Sellers के Control में बदलाव का Signal देता है, जो Prices में Potential गिरावट का Signal देता है। Traders अक्सर इस Pattern को सावधानी बरतने या Selling की Position के बारे मे सोच सकते है जिस के लिए एक Signal के रूप में मानते हैं।

https://candlestickidea.com/evening-star-candlestick-pattern/

--

--