Akshad verma
2 min readJun 15, 2023

--

Candlestick Pattern Financial Markets में Price Movement के बारे जानने समझने के लिए Technical Analysis में उपयोग किया जाने वाला एक Popular Tool है। 18वीं शताब्दी के दौरान Japan में खोजा गया था, इससे Market के Sentiment और Potential Trend के Reversal होने जारी रहने कि Valuable Insights देने की अपनी Capacity के लिए ज्यादातर लोग इस के बारे जानते है।

Candlestick Pattern अलग-अलग Candle Shape से मिलकर बनती हैं, जो एक Specific Time Period मे Open, Close , High और Low Prices को Represent करती हैं। Asset Buying या Selling के बारे में Informative Decision लेने के लिए Traders और Analysts इन Pattern का उपयोग करते हैं।

Inverted Hammer Candlestick Pattern एक Bullish Reversal Candlestick Pattern है जो एक Downtrend के बाद दिखाई देता है। यह Trading Range के ऊपरी Point के पास एक छोटी सी Body होती है जो एक Long Upper Shadow या Wick और थोड़ी या कोई Lower Shadow या Wick नही होती है जो इसकी विशेषता होती है। Inverted Hammer Candlestick Pattern बताता है कि Buyers Market में कदम रख रहे हैं और Downtrend Movement खो रहा है।

Traders और Investors के लिए Inverted Hammer सहित Candlestick Pattern को पहचानना और समझना Important है। ये Pattern Market कि Psychology को Visual Represent करते हैं और Potential Price Reversal या Trend के जारी रहने के बारे मे Valuable Insights देता हैं।

Candlestick Pattern को समझने और Effective ढंग से समझ करके, Trader अपनी Decision लेने की Capacity को Imporve कर सकते हैं। Candlestick Pattern Strong Support और Resistance Levels, Entry और Exit Points और सभी प्रकार कि Market Sentiment की पहचान करने में मदद करती हैं। वे Traders को अधिक Informative Trading Decision लेने और अपने Risk को Effective ढंग से Manage करने में सक्षम हैं।

जैसे-जैसे हम Inverted Hammer Candlestick Pattern में आगे बढ़ते हैं, हम इसके Structure, Psychology, पहचान Technique, Trading Strategies आदि के बारे मे बात करेंगे समझने कि कोशिश करेंगे, आपको Inverted Hammer Candlestick Pattern और Financial Market में इसके Behavior के बारे मे समझेंगे।

https://candlestickidea.com/bullish-marubozu-candlestick-pattern/

--

--