Akshad verma
2 min readJun 16, 2023

--

Candlestick Pattern Financial Markets में Price Movements के Visual Represent होती हैं, जो आमतौर पर Technical Analysis में उपयोग किए जाते हैं। वे Market मे Traders के Psychology कि Valuable Insights देते हैं और Future की Prices के Trend की भविष्यवाणी(Prediction) करने में मदद कर सकते हैं। ये Pattern एक Price Chart पर अलग-अलग Candlestick की सहायता से बनते हैं, जिसमें प्रत्येक Candlestick एक Specific Time Period(जैसे, 1 Day, 1 Hour, 1 Week) को Represent करता है।

Bearish Marubozu Candlestick Pattern को समझना Traders और Investors के लिए Important है क्योंकि इससे उन्हें Market में Potential Reversal या गिरावट को पहचान करने में मदद मिलती है। Bearish Candlestick Pattern Selling Pressure के Time Period का Signal देते हैं और बताते हैं कि Price में और गिरावट आ सकती है। इन Pattern को पहचानने से Market मे Traders को इस से संबंधित Informative Decisions लेने में मदद मिलती है कि Trades में कब Entry करना है या कब Exit करना है, Risk का Management करना है और अपने Investment की Protection करना है।

Bearish Marubozu एक Powerful Bearish Candlestick Patter है जो पूरे Trading Session के दौरान Strong Selling Pressure को Represent है। यह एक Long Black या Red Candlestick की विशेषता है जिसमें कोई Upper Shadow या Lower Shadow या Wick नहीं होती है। Opening Price आमतौर पर Session का High Point होता है, और Closing Price सबसे कम होता है। Shadow की अनुपस्थिति Indicat करती है कि Sellers ने अत्यधिक Bearish Sentiment का Signal देती है कि Session कि शुरुआत से खत्म होने तक Sellers ने Control बनाए रखा।

इस Article में, हम Bearish Marubozu Candlestick Pattern के बारे मे गहराई से समझेंगे, Technical Analysis में इसकी परिभाषा, विशेषताओं और Psychology के बारे मे जानेंगे। Pattern से जुड़ी Trading Strategies, Real World के Examples और Trading Decision में इसका उपयोग करते समय Important विचारों पर भी बात करेंगे। अंत तक, आपको Bearish Marubozu और Candlestick Analysis में इसके Importance के बारे समझ होगी।

https://candlestickidea.com/bearish-marubozu-candlestick-pattern/

--

--