05 February 2020 Current Affairs in Hindi English PDF Download

05 February 2020 Current Affairs One-Liner in English — Here we have published the current affairs related to India and the world in the English language, in short. All the current affairs mentioned here have been taken from various newspapers, websites, and YouTube Channel. All the questions and answers will be important and become more helpful for the upcoming government and non-government competitive exams (SSC, BANK, Railway, Clerk, PO, UPSC Exam).

Download Pdf — Click here

  1. मध्‍य प्रदेश ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना लागू करने में पहला स्‍थान हासिल किया है। केन्‍द्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी नई दिल्‍ली में एक समारोह में मध्‍य प्रदेश को यह पुरस्‍कार देंगी। मध्‍य प्रदेश की महिला और बाल विकास मंत्री इमरती देवी और प्रधान सचिव अनुपम राजन यह पुरस्‍कार प्राप्‍त करेंगे। इंदौर जिले को इस योजना में बेहतर कार्य के लिए पहला स्‍थान मिला है। मातृ वंदना योजना का मुख्‍य उद्देश्‍य महिला कामगारों को गर्भावस्‍था के दौरान अवकाश पर होने के कारण पारिश्रमिक में नुकसान की भरपाई के लिए पांच हजार रुपये देना और उनको समुचित आराम और पोषाहार सुनिश्चित करना है।

2. भारत और मालदीव ने मालदीव में अद्दू अतोल के पांच द्वीपों पर अद्दू पर्यटन क्षेत्र स्‍थापित करने के लिए पांच समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए। इसकी लागत चौबीस लाख नब्‍बे हजार डॉलर होगी। होराफूशी में बोतल बंद पानी का संयंत्र स्‍थापित करने के एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्‍ताक्षर किए गए। ये सभी परियोजनाएं भारत की हाई इंपैक्‍ट कम्‍युनिटी डेवलपमैंट स्‍कीम के तहत शुरू की गई। इनसे स्‍थानीय समुदायों की आवश्‍यकताओं की पूर्ति होगी।

Download Pdf — Click here

3. अमूल्य माइका (पूर्वांचल लैमिनेट्स प्राइवेट लिमिटेड), इसके प्रबंध निदेशक राकेश अग्रवाल की अगुवाई में, एमएसएमई एक्सीलेंस अवार्ड के 7 वें संस्करण के दौरान गोल्ड श्रेणी में वर्ष 2019 का मोस्ट प्रोमिसिंग ब्रांड चुना गया। इस अवार्ड और समिट का आयोजन एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (ASSOCHAM) द्वारा नई दिल्ली के ले मेडेन में किया गया था।

4. “पेइचिंग” स्थित भारतीय दूतावास द्वारा जारी परामर्श में कहा गया है कि ई-वीजा पर चीन से भारत की यात्रा तत्‍काल प्रभाव से निलंबित कर दी गई है। यह परामर्श चीनी पासपोर्ट धारकों और चीनी गणराज्‍य में रहने वाले अन्‍य राष्‍ट्रों के निवासियों के आवेदनों के संदर्भ में लागू होगा। पहले से ई-वीजा प्राप्‍त व्‍यक्तियों से कहा गया है कि उनका वीजा अब वैध नहीं है।

5. संयुक्‍त अरब अमारात ने अबूधाबी और दुबई के साथ लगने वाली सीमा के पास 80 ट्र‍िलियन घनफुट प्राकृतिक गैस के विशाल भंडार का पता चलने की घोषणा की है। दुबई सरकार की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि जेबेल अली गैस क्षेत्र की खोज से संयुक्‍त अरब अमारात प्राकृतिक गैस के मामले में आत्‍मनिर्भर हो जाएगा और अगले 50 वर्षों के अपने विकास कार्यक्रमों के अनुरूप विकास परियोजनाओं के अगले चरण की तैयारी कर सकेगा। नया गैस क्षेत्र पांच हजार वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और संयुक्‍त अरब अमारात में प्राकृतिक गैस की सबसे बड़ी खोज है।

Download Pdf — Click here

6. केंद्र सरकार ने एक टास्क फोर्स का गठन किया है जिसका उद्देश्य भारत में खतरनाक कोरोनावायरस को प्रतिबंधित करना है। टास्क फोर्स में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, विदेश मंत्री एस जयशंकर, गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी और नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी शामिल हैं। इस कार्य का मुख्य उद्देश्य भारत में नोवेल कोरोनावायरस को फैलने से रोकना है।

7. बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने ढाका में Ekushey Book fair-एकशी पुस्तक मेले का उद्घाटन किया। इस मेले का आयोजन बंगला अकादमी परिसर में किया जा रहा है। इस पुस्तक मेले का आयोजन हर साल भाषा आंदोलन में सहयोग देने वाले शहीदों की स्मृति में मनाया जाता है, जिसके तहत बांग्ला को तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान की आधिकारिक भाषा के रूप में स्थापित किया गया था। इस पुस्तक मेले का उद्देश्य दुनिया भर में बांग्लादेश की कला, संस्कृति और साहित्य का प्रचार-प्रसार करना है।

8. भारतीय नौसेना, भारतीय सशस्त्र बलों की नौसेना शाखा, ने स्थानीय समुदाय को तटीय सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने और सुंदरबन डेल्टा पानी में नौवहन जटिलताओं को समझाने के उद्देश्य से पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के सुंदरबन क्षेत्र में ‘मतला अभियान’ नामक 5 दिवसीय तटीय सुरक्षा अभ्यास किया है।

Download Pdf — Click here

9. कोरोनो-वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी तरह के मास्क के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार ने मास्क के साथ-साथ व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए जरूरी कपड़ों और उपकरणों की सभी किस्मों के निर्यात पर ततकाल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। ये मास्क वायु में फैले सूक्ष्म कणों से व्यक्ति की सुरक्षा करते हैं। चीन में कोरोना-वायरस फैलने के बाद देश में इस तरह के उत्पादों की मांग बढ़ने की संभावना को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है।

10. बाज़ार का सर्वेक्षण करने वाली दिग्गज कंपनी काउंटर पॉइंट की एक ताज़ा रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारत ने दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाज़ार बनने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी प्रौद्योगिकी दिग्गज शाओमी, वन प्लस जैसी प्रमुख स्मार्टफोन कंपनियों ने भारत में साल-दर-साल 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी की। इस तरह भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार ने 158 मिलियन के सालभर के शिपमेंट के आँकड़े को छू लिया है।। सूची में चीन सबसे ऊपर था।

11. सरकार ने वित्त वर्ष 2018–19 के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर को संशोधित कर 6.1 प्रतिशत कर दिया है। पहले इसके इसके 6.8 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया था। संशोधित अनुमानों में खनन, विनिर्माण और कृषि क्षेत्र की वृद्धि में गिरावट की वजह से जीडीपी वृद्धि का अनुमान कम हुआ है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय(NSO) की ओर से जारी संशोधित राष्ट्रीय लेखा आंकड़ों के अनुसार, वास्तविक जीडीपी या स्थिर मूल्य (आधार वर्ष 2011–12) पर जीडीपी 2018–19 में 139.81 लाख करोड़ रुपये रहा। 2017–18 में वास्तविक जीडीपी 131.75 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह 2018–19 में जीडीपी की वृद्धि दर 6.1 प्रतिशत रही जो 2017–18 में 7 प्रतिशत थी।

Download Pdf — Click here

12. पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आर पी सिंह, 1983 विश्व कप टीम के सदस्य मदन लाल और महिला क्रिकेटर सुलक्षणा नायक को बीसीसीआइ ने क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) का सदस्य घोषित किया। सीएसी का सबसे पहला काम मौजूदा चयनकर्ता एमएसके प्रसाद और गगन खोड़ा का स्थानापन्न चुनना होगा। क्रिकेट सलाहकार समिति का कार्यकाल एक साल का होगा।

13. “G-7” के देश महामारी कोरोना-वायरस के बारे में संयुक्‍त कार्ययोजना बनायेंगे। जी-7 देशों में कनाडा़, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमरीका हैं। इस बीच मंगोलिया, रूस और नेपाल ने अपनी सीमाएं बंद कर दी हैं। बंगलादेश ने भी कोरोना वायरस फैलने की आशंका को देखते हुए चीन के नागरिकों को एक महीने के लिए आगमन वीज़ा देने की सुविधा अस्‍थाई रूप से बंद करने का फैसला किया है।

Download Pdf — Click here

    Welcome to a place where words matter. On Medium, smart voices and original ideas take center stage - with no ads in sight. Watch
    Follow all the topics you care about, and we’ll deliver the best stories for you to your homepage and inbox. Explore
    Get unlimited access to the best stories on Medium — and support writers while you’re at it. Just $5/month. Upgrade