08 February 2020 Current Affairs in Hindi English PDF Download

Click Here — to Download PDF

  1. आरबीआई ने इस बार भी रेपो रेट में बदलाव नहीं किया। इसे 5.15% पर बरकरार रखा है। खुदरा महंगाई दर में बढ़ोतरी और भविष्य में अनिश्चितता को देखते हुए आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति के सभी 6 सदस्यों ने ब्याज दरें स्थिर रखने के पक्ष में वोट दिया। रेपो रेट के अलावा अन्य दरें भी स्थिर रखी हैं। रिवर्स रेपो रेट 4.90% पर बरकरार रखा है। मार्जिनल स्टैंडिंग फैसेलिटी — एमएसएफ की दर और बैंक दर मौजूदा पांच दशमलव चार-शून्य के स्तर पर ही बरकरार रखी गई है। दिसंबर की बैठक में भी ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था। आरबीआई ने अगले वित्त वर्ष (2020–21) में जीडीपी ग्रोथ 6% रहने का अनुमान जारी किया है। चालू वित्त वर्ष (2019–20) में 5% ग्रोथ का पिछला अनुमान ही बरकरार रखा है।
  2. यू.एस. चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स के वैश्विक नवोन्मेष नीति केंद्र (GIPC) ने अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक जारी किया। इस सूचकांक में 53 अर्थव्यवस्थाओं का मूल्यांकन किया गया है। इस सूचकांक में भारत 4 स्थानों की गिरावट के साथ 40वें पायदान पर पहुँच गया है। पिछले वर्ष इस सूचकांक में भारत 36वें स्थान पर था। इस वर्ष भारत ने अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक में 16 .22 का स्कोर हासिल किया है। भारत के स्कोर में पिछले वर्ष के मुकाबले 7% वृद्धि हुई है। परन्तु अन्य देशों के मुकाबले तुलनात्मक प्रदर्शन के आधार पर भारत की रैंकिंग में चार स्थानों की गिरावट आई है। इस सूचकांक में 42.66 के स्कोर के साथ अमेरिका पहले स्थान पर है। इसके बाद यूनाइटेड किंगडम, स्वीडन, फ्रांस, जर्मनी और आयरलैंड का स्थान है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में लाइसेंसिंग, तकनीक हस्तांतरण, पंजीकरण की मुश्किल आवश्यकताएं, बायो-फार्मास्यूटिकल बौद्धिक संपदा की सुरक्षा के लिए सीमित फ्रेमवर्क, लम्बी प्रक्रिया इत्यादि में सुधार करने की आवश्यकता है। इस सूचकांक में 45 सूचकों जैसे पेटेंट, ट्रेडमार्क, कॉपीराइट, ट्रेड सीक्रेट प्रोटेक्शन इत्यादि के आधार पर देशों का मूल्यांकन किया गया है।
  3. मूडीज़ इन्वेस्टर्स सर्विस ने हाल ही में भारत की जीडीपी वृद्धि दर के संबध में अपने अनुमान जारी किये। मूडीज़ ने वित्त वर्ष 2020–21 में भारत की आर्थिक विकास दर 5.5% रहने के अनुमान लगाया है, इससे पहले मूडीज़ ने 2020–21 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 6.3% रहने का अनुमान लगाया था। भारत सरकार के आर्थिक सर्वेक्षण में जीडीपी वृद्धि दर 6–6.5% रहने का अनुमान लगाया है। मूडीज़ के मुताबिक मौजूदा वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 4.9% रहेगी। वित्त वर्ष 2021–22 के लिए मूडीज़ ने जीडीपी वृद्धि दर 6% रहने का अनुमान लगाया है।

Click Here — to Download PDF

4. हाल ही में तेलंगाना के अमराबाद टाइगर रिज़र्व (Amrabad Tiger Reserve) में आग लग गई। यह नल्लामाला पहाड़ियों में स्थित है। तेलंगाना के महबूबनगर और नलगोंडा ज़िलों में स्थित है। यह नागार्जुनसागर-श्रीशैलम टाइगर रिज़र्व के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा टाइगर रिज़र्व है। अमराबाद टाइगर रिज़र्व पहले नागार्जुनसागर-श्रीशैलम टाइगर रिज़र्व का हिस्सा था, लेकिन आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद नागार्जुनसागर-श्रीशैलम टाइगर रिज़र्व के उत्तरी भाग को तेलंगाना राज्य में अमराबाद टाइगर रिज़र्व के नाम से सम्मिलित कर दिया गया।

5. केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने देश में सहकारी बैंकों को मजबूत करने के लिए बैंकिंग विनियमन अधिनियम में संशोधन की मंजूरी दे दी। प्रस्‍तावित कानून में भारतीय रिजर्व बैंक के बैंकिंग-विनियमन संबंधी दिशा निर्देशों को सहकारी बैंकों में भी लागू करने का प्रस्‍ताव है। लेकिन प्रशासनिक मामलों में ये बैंक सहकारिता-पंजीयक के दिशा निर्देशों से संचालित होंगे। इस कदम से सहकारी बैंकों के कामकाज में और अधिक जवाबदेही और पारदर्शिता आयेगी। सहकारी बैंकों को अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों की तरह बैंकिंग विनियमन संबंधी शर्तों को पूरा करना चाहिए।

6. अमेरिका की क्रिस्टीना कोच अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा समय तक रहने वाली महिला अंतरिक्ष यात्री का नया रिकॉर्ड बनाकर सुरक्षित धरती पर लौट आईं। वह इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आइएसएस) पर 328 दिन रहीं। पहले यह रिकॉर्ड अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की ही एक अन्य अंतरिक्ष यात्री पैगी व्हिट्सन के नाम था। वह आइएसएस पर 289 दिन रही थीं। मिशिगन में जन्मीं क्रिस्टीना पिछले साल 14 मार्च को अंतरिक्ष स्टेशन पर गई थीं।

7. अमेरिका की बिजनैस मैगजीन सीईओ वर्ल्ड ने दुनिया के 132 देशों का सर्वे कर महंगे और सस्ते देशों की सूची जारी की है। इसमें लोगों के रहन-सहन को आधार बनाया गया है। दुनिया के सबसे महंगे देश की सूची में स्विट्जरलैंड टॉप पर है, नॉर्वे दूसरे और आइसलैंड तीसरे स्थान पर है। वहीं, दुनिया के सबसे सस्ते देशों की सूची में पाकिस्तान पहले, अफगानिस्तान दूसरे और भारत तीसरे नंबर पर है।

Click Here — to Download PDF

8. उत्‍तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में रक्षा प्रदर्शनी-2020 के दूसरे दिन भारत और रूस के बीच 11 समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किये गये। पांचवीं भारत रूस रक्षा उद्योग बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच प्रमुख कंपनियां इन समझौता पत्रों का हिस्सा बनी उनमें भारत की तरफ से बी एच ई एल, भारत डायनामिक्स लिमिटेड और विस्टा कंट्रोल शामिल थीं वहीं रूस की ओर से इनवर्शिया, यूवी जेड, और बी इ एम एल शामिल रहीं। यह समझौता पत्र विभिन्न रक्षा साजो सामान के उत्पादन से जुड़े हुए हैं जिनमें टी-72, टी-90, राडार सिस्टम, एएसवी रॉकेट लॉन्चर और 3D मॉडलिंग के पुर्जे शामिल है। यहां पहला भारत-अफ्रीका रक्षा सम्‍मेलन भी चल रहा है जिसमें रक्षा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भाग ले रहे हैं।

9. अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को महाभियोग के सभी आरोपों से बरी कर दिया गया है। अमरीकी सीनेट ने राष्ट्रपति ट्रम्प को सत्ता के दुरुपयोग और संसद की कार्यवाही में बाधा पहुंचाने के महाभियोग के दो आरोपों से दोषमुक्त कर दिया है। डोनाल्ड ट्रम्प हाउस ऑफ़ रिप्रेजेन्टेटिव में महाभियोग का सामना करने वाले तथा सीनेट में दोषमुक्त होने वाले तीसरे अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। इससे पहले बिल क्लिंटन ने 1999 में तथा एंड्रू जॉनसन ने 1868 में इसी प्रकार की स्थिति का सामना किया था।

10. भारतीय खेल प्राधिकरण और हाकी इंडिया ने जूनियर और सब जूनियर खिलाड़ियों के लिये देश के सात शहरों में हाई परफार्मेंस केंद्र बनाने की घोषणा की है। इसका उद्देश्‍य 2024 और 2028 के ओलंपिक लिये प्रतिभाओं को तैयार करना है। यह साइ केंद्र दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, राष्ट्रीय हाकी अकादमी, ओडिशा के सुंदरगढ, भोपाल और बेंगलुरू में अगले तीन महीने में शुरू हो जायेंगे जबकि बाकी तीन केंद्र इम्‍फाल, पुणे और रांची में अगले एक वर्ष में शुरू होंगे। ये अकादमियां खेलो इंडिया योजना के तहत शुरू की जायेगी।

11. भारतीय किक्रेट नियंत्रण बोर्ड — बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष स्वर्गीय जगमोहन डालमिया के बेटे अविशेक निर्विरोध चुने गये बंगाल क्रिकेट संघ के सबसे युवा अध्यक्ष बन गये हैं। 38 वर्षीय अविशेक अध्यक्ष बनने से पहले इस संगठन के संयुक्त सचिव थे। बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली के बड़े भाई स्नेहाशीष गांगुली अब नये संयुक्त सचिव बने हैं। अविशेक बंगाल क्रिकेट संघ के 18वें अध्यक्ष बन गये हैं। बंगाल क्रिकेट संघ का अध्यक्ष पद सौरभ गांगुली के बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के बाद से खाली हुआ था।

Click Here — to Download PDF

12. 35वीं सीनियर महिला राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंम्पियनशिप में बंगाल की राखी हल्दर ने 64 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया है। कोलकाता में हल्दर अपने श्रेष्ठ प्रदर्शन से थोड़ा पीछे रहीं और उन्होंने स्नैच वर्ग में 93 किलोग्राम तथा क्लीन और जर्क वर्ग में 117 किलोग्राम वज़न उठाकर स्वर्ण पदक जीता। जून 2019 में राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप में हल्दर ने 214 किलोग्राम वज़न उठाकर स्वर्ण पदक पर कब्ज़ा किया। वे भारतीय रेल में कर्मचारी भी हैं।

13. वेटलिफ्टर सैम्बो लापुंग ने कोलकाता में आयोजित राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंपियनशिप (National Weightlifting Championships) में पुरुषों के 89 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने पुरुषों के 89 किग्रा में क्लीन एंड जर्क इवेंट में 188 किलोग्राम भार उठाते हुए नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड कायम किया। क्लीन एंड जर्क का पिछला राष्ट्रीय रिकॉर्ड 187 किग्रा का था। सैम्बो लापुंग अरुणाचल प्रदेश से है।

14. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्‍पात मंत्री श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान और रोजनेफ्त के सीईओ एवं चेयरमैन श्री आईगोर सेचिन ने नई दिल्‍ली में द्विपक्षीय बैठक की। दोनों ही नेता वर्ष 2020 के दौरान भारत में दो मिलियन मीट्रिक टन यूराल ग्रेड कच्चे तेल के आयात के लिए आईओसीएल और रोजनेफ्त के बीच प्रथम सावधि अनुबंध पर हस्‍ताक्षर के भी साक्षी रहे। दीर्घावधि अनुबंधों के जरिये रूस से कच्‍चे तेल की प्राप्ति गैर-ओपेक देशों से देश में कच्‍चे तेल की आपूर्ति में विविधिता से जुड़ी भारतीय रणनीति का एक हिस्‍सा है। इसके साथ ही यह हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग के लिए पंचवर्षीय रोडमैप का भी एक हिस्‍सा है, जिस पर पिछले सितम्‍बर माह में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की व्लादिवोस्तोक यात्रा के दौरान हस्‍ताक्षर किये गये थे।

15. भारत में संयुक्त रूप से इलेक्ट्रिक वाहनमेटल-एयर बैटरीज का निर्माण करने के लिए इंडियन आयल ने इज़राइल के बैटरी डेवलपर फ़िनर्जी में माइनॉरिटी इक्विटी स्टेक उठायें हैं। यह सहयोग अल-एयर बैटरी प्रणाली के क्षेत्र में मदद करता है जिसमें अनुसंधान और विकास, अनुकूलन, विनिर्माण, विधानसभा, बिक्री और एल्यूमीनियम वायु ऊर्जा प्रणाली प्रौद्योगिकी की सेवा शामिल है। फ़िनर्जी एल्यूमीनियम-एयर (अल-एयर) और जिंक-एयर बैटरी सिस्टम में माहिर हैं। इस तकनीक की प्राथमिकता इसलिए भी है क्योंकि भारत में एल्यूमीनियम प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है और इनकी निष्कर्षण और रीसाइक्लिंग तकनीकें भी अच्छी तरह से स्थापित है।

Click Here — to Download PDF

    FCA - Free Current Affairs

    Written by

    We publish Daily, Monthly, Yearly Pdf and you can Free download today’s current affairs pdf in Hindi and English bilingual.

    Welcome to a place where words matter. On Medium, smart voices and original ideas take center stage - with no ads in sight. Watch
    Follow all the topics you care about, and we’ll deliver the best stories for you to your homepage and inbox. Explore
    Get unlimited access to the best stories on Medium — and support writers while you’re at it. Just $5/month. Upgrade