10 February 2020 Current Affairs in Hindi English PDF Download — 10 फरवरी 2020 का करंट अफेयर्स

Click Here to download PDF

1. सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमला मंदिर में आभूषणों की सूची और मूल्यांकन रिपोर्ट तैयार करने के लिए केरल के उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त “न्यायाधीश सी. एन. रामचंद्रन नायर” को नियुक्त किया है। सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व न्यायाधीश को पवित्र आभूषणों का उचित मूल्यांकन करने के लिए ज्वेलर की सहायता लेने की अनुमति भी दी है। उन्हें रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में सौंपने की सलाह भी दी गई है। सबरीमाला मंदिर भारत में केरल के “पठानमथिट्टा जिले” के पेरियार टाइगर रिजर्व के भीतर सबरीमाला में स्थित है। सबरीमाला श्री धर्म संस्थान मंदिर भगवान “अयप्पा” का मंदिर है। यह मंदिर केरल के सभी सिद्ध मंदिरों में सबसे प्रसिद्ध और प्रमुख है।

2. उत्तराखंड के सबसे फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन ऋषिकेश में गंगा नदी पर देश का पहला ग्लास फ्लोर ब्रिज बनाया जाएगा। लक्ष्मण झूला के बराबर में बनने वाले इस ब्रिज का फर्श मजबूत पारदर्शी कांच का होगा। 94 वर्षों से ऋषिकेश की पहचान बने लक्ष्मण झूला को सुरक्षा कारणों से पिछले साल जुलाई में बंद कर दिया गया था। इसके बाद उत्तराखंड सरकार ने इस पुल के डिजाइन को मंजूरी दी है।

3. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी (YS Jagan Mohan Reddy) ने ‘दिशा’ महिला पुलिस स्टेशन का शुभारंभ किया। देश में पहली बार महिलाओं की सुरक्षा के लिए दिशा पुलिस थाना आंध्र प्रदेश के राजामुंद्री में स्थापित किया गया है। इससे पहले आंध्र प्रदेश सरकार ने दिशा एक्ट 2019 प्रस्ताव को पारित करके राष्ट्रपति के पास भेज दिया है। दिशा पुलिस स्टेशन (Disha Police Station) 24 घंटे के लिए कार्य करेंगे। सूबे में कुल 18 दिशा पुलिस स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा 24 घंटे के लिए कंट्रोल रुम सक्रिय किए जाएंगें। बलात्कार और हत्या के आरोपी को 21 दिन में मौत की सजा दिये जाने वाले एपी दिशा एक्ट 2019 कानून बनाया।

4. मध्य प्रदेश सरकार ने गाँवों की मैपिंग करने के लिए राज्य में ड्रोन लगाने का फैसला किया है। मध्य प्रदेश राज्य के राजस्व विभाग ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत भारतीय सर्वेक्षण के साथ समझौता किया है। भारतीय सर्वेक्षण विभाग भारत की राष्ट्रीय मानचित्रण एजेंसी है। ड्रोन का उपयोग राज्य के 55 हजार गांवों की मैपिंग के लिए 1: 500 के पैमाने पर किया जाएगा। इस प्रकार की मैपिंग से आबादी वाले क्षेत्रों की स्पष्ट तस्वीर मिलने की उम्मीद हैं। राज्य में भूमि सर्वेक्षण का यह काम पहले उपग्रह चित्रों की मदद से किया जाता था।

Click Here to download PDF

5. भारत की एक निजी फर्म JSR डायनामिक्स ने DefExpo में ‘खगान्तक’ नामक स्वदेशी मिसाइल को प्रदर्शित किया है, यह मिसाइल हवा से ज़मीन पर हमला कर सकती है। इस मिसाइल की मारक रेंज 180 किलोमीटर है। इस मिसाइल का उपयोग एक गाइडेड वेपन के रूप में किया जा सकता है, इसमें अपने लक्ष्य को पहचानने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया गया है। इस प्रकार की मिसाइलों से ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को बढ़ावा मिलेगा तथा विदेशी रक्षा उपकरण निर्माताओं पर भारत की निर्भरता कम होगी।

6. भारतीय सेना ने दुनिया का पहला बुलेटप्रूफ हेलमेट विकसित किया है, जिसे 10 मीटर की दूरी से चलाई गई AK-47 की बुलेट भी भेद नहीं सकती। बैलिस्टिक हेलमेट भारतीय सेना के मेजर “अनूप मिश्रा” द्वारा विकसित किया गया है। हेलमेट का निर्माण भारतीय सेना की परियोजना “अभय” के तहत किया गया है। मेजर अनूप मिश्रा ने फुल-बॉडी प्रोटेक्शन बुलेटप्रूफ जैकेट भी विकसित की है, जो स्नाइपर राइफल्स का सामना कर सकती है। इसके अलावा भारतीय सेना के कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग द्वारा एक निजी फर्म की साझेदारी में बुलेटप्रूफ हेलमेट के साथ-साथ भारत की पहली और दुनिया की सबसे सस्ती “गनशॉट लोकेटर” विकसित की गई है, यह 400 मीटर की दूरी से बुलेट के सटीक स्थान का पता लगा सकता है। यह आतंकवादियों का तेजी से पता लगाने और उन्हें बेअसर करने में मदद करेगा।

Click Here to download PDF

7. संयुक्त राज्य अमेरिका ने 27 राष्ट्रों के अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता गठबंधन (International Religious Freedom Alliance) के शुभारंभ की घोषणा की है, यह गठबंधन दुनिया भर में धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा और संरक्षण में एक सामूहिक दृष्टिकोण को अपनाने का प्रयास करेगा। इस गठबंधन में शामिल होने वाले प्रमुख देशों में ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़ील, यूनाइटेड किंगडम, इज़रायल, यूक्रेन, नीदरलैंड और ग्रीस प्रमुख हैं।

8. उड़िया और अंग्रेजी भाषा के जानेमाने लेखक मनोज दास को प्रतिष्ठित ‘मिस्टिक कलिंगा लिटरेरी अवार्ड’ (भारतीय एवं वैश्विक भाषा) से सम्मानित किया जाएगा। 85 वर्षीय दास को यह पुरस्कार आठ फरवरी से भुवनेश्वर में आयोजित हो रहे साहित्य..सांस्कृतिक महोत्सव के दौरान प्रदान किया जाएगा।

9. भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली में भारतीय नामांकन व्यक्तिगत श्रेणी के तहत डॉ एन एस धर्मशक्तु को और संस्थागत श्रेणी के तहत कुष्ठ मिशन ट्रस्ट को कुष्ठ रोग के लिए अंतर्राष्ट्रीय गांधी पुरस्कार प्रदान किए।

10. जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग, सिंचाई व बाढ़ नियंत्रण विभाग का नाम बदलकर ‘जल शक्ति विभाग’ रखा गया है। यह कार्य लेफ्टिनेंट जनरल जी.सी. मुर्मू की अध्यक्षता में प्रशासनिक परिषद द्वारा लिया गया। प्रशासनिक परिषद् ने जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन को मंज़ूरी दी है, इसके तहत जम्मू-कश्मीर में दिसम्बर, 2021 तक सभी घरों को पाइप के द्वारा पेयजल द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए मिशन निदेशालय की स्थापना की जायेगी। इस योजना के शुरूआती चरण में जून, 2020 तक जम्मू-कश्मीर के सात जिलों में पाइप द्वारा 100% पेयजल की आपूर्ति की जायेगी।

Click Here to download PDF

11. नेपाल की सबसे बड़ी भारत समर्थित परियोजना नेपाल के संखुवासभा जिले में अरुण नदी पर बनाई जा रही “अरुण -3” जल विद्युत परियोजना ने 900 मेगावाट जलविद्युत परियोजना के लिए 100 बिलियन Nepaleses रूपए प्राप्त किए। “अरुण- 3” जल विद्युत परियोजना के विकासकर्ता भारत के सतलुज जल विद्युत निगम (SJVN) अरुण- 3 विद्युत विकास कंपनी ने नेपाल के काठमांडू में 7 बैंकों के साथ परियोजना के वित्तीय समापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

12. अगरतला से अखौरा (बांग्लादेश) के बीच बहुप्रतीक्षित रेलवे लाइन का कार्य सितंबर 2021 तक पूरा हो जाएगा। रेलवे लाइन के लिए भूमि का अधिग्रहण और इसे कार्यदायी संस्था को सौंपने की प्रक्रिया दोनों देशों में पूरी हो चुकी है। यह रेललाइन 15.6 किलोमीटर लंबी होगी। इसका 10.6 किलोमीटर का हिस्सा गंगासागर (बांग्लादेश) से निश्चिंतपुर (भारत) और 5.46 किलोमीटर लंबा हिस्सा निश्चिंतपुर से अगरतला रेलवे स्टेशन तक होगा।

Click Here to download PDF