18 March 2020 Current Affairs in Hindi English PDF Download | 18 मार्च 2020 का करंट अफेयर्स

Click here To Download PDF

1. अयोध्या समेत कई प्रमुख मामलों में फैसला सुनाने वाले पूर्व प्रधान न्यायाधीश (सीजेआइ) रंजन गोगोई को केंद्र सरकार ने राज्यसभा के लिए नामित किया है। संसद के उच्च सदन के लिए नामित होने वाले वह पहले पूर्व प्रधान न्यायाधीश होंगे। हालांकि पूर्व सीजेआइ रंगनाथ मिश्र भी राज्यसभा सदस्य बने थे, पर वह कांग्रेस के टिकट पर चुने गए थे। गृह मंत्रलय ने इस आशय की अधिसूचना जारी की। इसके मुताबिक, ‘संविधान के अनुच्छेद 80 के खंड (1) के उपखंड (ए) और इसी अनुच्छेद के खंड (3) के तहत राष्ट्रपति राज्यसभा के नामित सदस्यों में से एक के रिटायरमेंट की वजह से रिक्त हुई सीट पर रंजन गोगोई को नामित करते हैं।’ यह सीट केटीएस तुलसी के रिटायरमेंट की वजह से रिक्त हुई है।

2. उत्तर प्रदेश सरकार ने “सार्वजनिक और निजी संपत्ति के नुकसान की वसूली अध्यादेश, 2020” अध्यादेश पारित किया। इस अध्यादेश का उद्देश्य हिंसक कृत्यों से निपटना है। इसके द्वारा सार्वजनिक और निजी संपत्ति के नुकसान की वसूली करने में मदद मिलेगी। किसी राज्य के राज्यपाल के पास अनुच्छेद 213 के तहत अध्यादेश पारित करने की शक्तियां होती हैं।

3. “वूमेन ऑन बोर्ड 2020” के अध्ययन के अनुसार भारत को दुनिया में 12 वां स्थान दिया गया है। सूची में नॉर्वे में 40.72% महिलाओं के साथ शीर्ष पर रहा। ‘वूमेन ऑन बोर्ड 2020’ पर एक अध्ययन वैश्विक भर्ती निविदा प्लेटफॉर्म MyHiringClub और सरकार-नौक्री द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है। अध्ययन के लिए 36 देशों की 7824 सूचीबद्ध कंपनियों पर विचार किया गया। भारत से, 628 सूचीबद्ध कंपनियों ने एक ऑनलाइन अध्ययन में भाग लिया। यह अध्ययन वैश्विक स्तर पर कंपनियों के बोर्ड में महिलाओं की उपस्थिति पर आधारित था।

4. “व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (United Nations Conference on Trade and Development — UNCTAD)” ने हाल ही में वैश्विक अर्थव्यवस्था पर COVID-19 के प्रभाव पर एक रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत प्रभावित अर्थव्यवस्थाओं में 10वें स्थान पर है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस वायरस के कारण चीन के विनिर्माण क्षेत्र का धीमापन विश्व भर में 50 बिलियन डालर के व्यापार को प्रभावित करेगा। इसके कारण यूरोपीय संघ सबसे अधिक प्रभावित होगा, यूरोपीय संघ में 15.6 बिलियन का कारोबार प्रभावित होगा। इसके बाद अमेरिका में 5.8 बिलियन डालर का कारोबार प्रभावित होगा। जापान में 5.2 बिलियन डालर, दक्षिण कोरिया और वियतनाम में क्रमशः 3.8 बिलियन डालर और 2.3 बिलियन डालर का कारोबार प्रभावित होगा।

Click here To Download PDF

5. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मनाया पारंपरिक “फसल उत्सव” — “फूल देई”। यह त्यौहार सभी पहाड़ों में रहने वाले लोगों के मध्य आंतरिक संबंधों को भी दर्शाता है। “फूल देई” को “चैत्र” के पहले दिन या मार्च के मध्य में मनाया जाता है (ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार)। इस दिन युवा लड़कियां अधिकांश अनुष्ठान करती हैं और वे सबसे उत्सुक प्रतिभागी होती हैं। इस त्योहार में लडकियां ऋतु के पहले फूलों को तोडती हैं और अपने घरों को सजाती हैं, शब्द ‘देई’ एक प्रकार का मिष्ठान है जिसे गुड़, वाइटफ्लौर और दही से बनाया जाता है और सभी को प्रदान किया जाता है।

6. ओडिशा सरकार ने कोरोना वायरस के खतरे के कारण “चैत्र जात्रा उत्सव” को रद्द कर दिया। यह उत्सव चैत्र मास में मंगलवार को मनाया जाता है। दूसरे और तीसरे मंगलवार को अधिक भीड़ होती है। 17 मार्च को दूसरा मंगलवार होने के कारण इस त्यौहार को रद्द कर दिया गया है। यह त्यौहार तारा तरिणी पहाड़ी मंदिर में मनाया जाता है।

7. युवा कार्यक्रम तथा खेल मंत्रालय ने संसद की एक समिति को बताया कि खेलो इंडिया योजना के तहत ग्रामीण और जनजातीय खेलों को बढ़ावा देने के लिए चार खेल विधाओं — मलखंभ, क्लारि-पयाडू, गत-का और थंग-टा की पहचान की गई है। इसके लिये जरूरी सुविधायें, उपकरण, कोचों की नियुक्ति और प्रशिक्षण तथा छात्रवृत्ति के उद्देश्य से वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है।

8. सरकार ने न्यायमूर्ति बंसीलाल भट को राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) का कार्यवाहक चेयरमैन नियुक्त किया है। सरकार की एक अधिसूचना में यह जानकारी दी गयी है। वह न्यायमूर्ति सुधांशु ज्योति मुखोपाध्याय के स्थान पर चेयरमैन बनाए गए हैं।

Click here To Download PDF

9. भारतीय क्रिकेटर शार्दुल ठाकुर को भारत की सबसे बड़ी बिजली उत्पादन कंपनी टाटा पावर का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया, जिसका उद्देश्य पूरे भारत में स्थित अपने विभिन्न संयंत्रों से निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान करना है।

10. हिल (HIL) इंडिया लिमिटेड ने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के सहयोग से “ग्राहक भुगतान पोर्टल” लॉन्‍च किया है। हिल (इंडिया) लिमिटेड के इस “कस्‍टमर पेमेंट पोर्टल” का उद्देश्‍य अपने ग्राहकों से विभिन्‍न ऑनलाइन तरीकों के माध्यम से भुगतान प्राप्‍त करना है, ताकि बकाया धनराशि का त्‍वरित एवं सुगम संग्रह हो सके। इस पोर्टल से “हिल (इंडिया) लिमिटेड” के ग्राहकों को किसी भी डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, UPI अथवा ऑनलाइन वॉलेट से अपनी बकाया रकम का भुगतान त्‍वरित एवं सुविधाजनक तरीके से करने में मदद मिलेगी।

11. केंद्र ने देश में कोरोना वायरस से उत्‍पन्‍न स्थिति के कारण स्‍कूल, कॉलेज, जिम, संग्रहालय, तरणतालों, सिनेमाघरों सहित सभी शैक्षणिक संस्‍थानों को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्णय लिया है। इस संबंध में एक परामर्श राज्‍य सरकारों को भेजा गया है। विद्यार्थियों को भी घर में ही रहने की सलाह दी है।

12. Microsoft ने दुनिया भर में “COVID-19” के प्रसार को ट्रैक करने के लिए एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है। वेब पोर्टल को माइक्रोसॉफ्ट की “बिंग टीम” ने लॉन्च किया है। पोर्टल का उद्देश्य दुनिया में नोवेल कोरोनावायरस के प्रसार को ट्रैक करना है। वेबसाइट का लिंक “bing.com/covid” है और यह प्रत्येक देश के लिए संक्रमण के आंकड़े प्रदान कराता है। एक उपयोगकर्ता देश में नोवल कोरोनोवायरस संक्रमण के मामलों की विशिष्ट संख्या को देखने के लिए एक इंटरेक्टिव मानचित्र पर देश पर क्लिक कर सकता है। वेब पोर्टल वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO), यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) और यूरोपियन सेंटर फॉर डिसीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ECDC) जैसे स्रोतों से डेटा एकत्र करके जानकारी प्रदर्शित करता है।

Click here To Download PDF

13. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोना वायरस के प्रसार पर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है। साथ ही, सरकार ने बीमारी से लड़ने के लिए 50 बिलियन डालर का आवंटन किया है।

14. नीयू (Niue) देश की ओर से अपने आकाश, भूमि और समुद्र के संरक्षण के लिए International Dark-Sky Association’s (IDA) या अंतर्राष्ट्रीय डार्क-स्काई एसोसिएशन (आईडीए) को दिए गये गये आवेदन को मंजूरी मिल गयी है। नीयू अब ‘डार्क स्काई प्लेस’ (‘Dark Sky Place’) के रूप में मान्यता प्राप्त दुनिया का पहला पूर्ण देश बन गया है, यह दक्षिण प्रशांत महासागर में एक छोटा सा द्वीप राष्ट्र है। अंतर्राष्ट्रीय डार्क स्काई प्लेस, वे स्थान होते हैं, जो रात के समय के वातावरण को स्वाभाविक रूप से अंधेरा रखते हैं। पार्क, रिज़र्व और स्थानीय समुदायों सहित दुनिया भर में इन मान्यता प्राप्त 130 से अधिक डार्क साइट हैं, लेकिन अब तक यह सम्मान कभी भी इस तरह से पूरे देश को नहीं दिया गया है।

15. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), भारत की सबसे बड़ी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, ने एक गैर-लाभकारी संगठन आदित्य मेहता फाउंडेशन (AMF) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किया है, जो विकलांग लोगों को खेलों में आगे लाने के लिए प्रयास करता है। CRPF ने अपने 189 सीआरपीएफ कर्मियों को साइबर सुरक्षा, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और पैरालंपिक खेलों के क्षेत्रों में प्रशिक्षित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं जिन्होंने ऑपरेशन में अपने अंग खो दिये हैं।

16. बर्मिंघम में “ऑल इं‍ग्‍लैंड बैडमिंटन चैम्पियनशिप” में ताईवान की “ताइ-ज़ू-यिंग” ने महिला सिंगल्‍स खिताब जीत लिया है। “यिंग” ने 44 मिनट तक चले मुकाबले में चीन की “चेन यूफेई” को 21–19, 21–15 से हराया। पुरूष सिंगल्‍स के खिताबी मुकाबले में डेनमार्क के “विक्‍टर एक्‍सेलसन” ने ताईवान के “चाउ तियेन चेन” को 21–13, 21–14 से मात दी।

17. भारत, नेपाल को तीन नए स्‍कूल भवन के निर्माण के लिए दस करोड़ 70 लाख नेपाली रुपये देगा। यह स्‍कूल दार्चुला, धनुष और कपीलवस्‍तु जिले में बनाए जाऐंगे। इस आश्‍य के समझौता ज्ञापन पर काठमांडू में भारत, नेपाल और संबद्ध जिलों के निकायों के बीच हस्‍ताक्षर किए गए।

18. दक्षिण अफ्रीका ने देश में कोरोना वायरस से पीडित लोगों की संख्‍या 61 तक पहुंचने को देखते हुए राष्‍ट्रीय आपात की घोषणा की है। राष्‍ट्रपति सिरिल रामफोसा ने राष्‍ट्रीय टेलीविजन पर लाइव प्रसारण में यह घोषणा की।

Click here To Download PDF

FCA - Free Current Affairs

Written by

We publish Daily, Monthly, Yearly Pdf and you can Free download today’s current affairs pdf in Hindi and English bilingual.

More From Medium

Top on Medium

Top on Medium

Welcome to a place where words matter. On Medium, smart voices and original ideas take center stage - with no ads in sight. Watch
Follow all the topics you care about, and we’ll deliver the best stories for you to your homepage and inbox. Explore
Get unlimited access to the best stories on Medium — and support writers while you’re at it. Just $5/month. Upgrade