हिंदी में if-me.org की घोषणा

if me editors
4 min readMay 5, 2019

--

By: Toshita Pandey

अधिक से अधिक समुदायों को मानसिक स्वास्थ्य सहायता की आवश्यकता है। हमारी साइट अब हिंदी में उपलब्ध है!

विषयवस्तु चेतावनी: मानसिक स्वास्थ्य, अवसाद, और चिंता

अनसप्लेश (Unsplash) से ली गई भारतीय ध्वज की तस्वीर।

अपने बारे में हमें बताएं!

मैं पेशे से एक सॉफ्टवेयर अभियन्ता हूं और जुनून से एक लेखक हूं, या यूँ कहें कि मुझे इस तरह अपना परिचय देना पसंद है। जिस दिन से मैंने शब्दों की उपस्थिति के बारे में जाना, उस दिन से शब्दों ने मुझे मोहित किया है। बस कुछ ही ध्वनियों का उपयोग करके अपने आप को व्यक्त करने का विचार मुझे आश्चर्यचकित करता है, और शायद इसीलिए मुझे पढ़ना और लिखना पसंद है। पहले तो यह एक शौक की तरह था लेकिन मुझे एहसास नहीं हुआ कब यह मेरे लिए व्यक्त करने का एकमात्र साधन बन गया।

मैं उत्पादों पर काम करती हूं और रूबी (Ruby) जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग करके विचारों को अनुभवों में बदलती हूं। मैं मुक्त-स्त्रोत प्रोजेक्ट में भी योगदान देती हूं और मुक्त-स्त्रोत सॉफ्टवेयर कम्युनिटी के विचार-विमर्श में भी भाग लेती हूं। कभी-कभी मैं नुक्कड़ नाटकों और थिएटर में भाग लेती हूं जो उन चीजों के बारे में बात करने के लिए होते हैं जो हमारे समुदाय में सामान्य रूप से टाले जाते हैं। और सबसे बढ़कर, मुझे लोगों को पढ़ना और समझना पसंद है, उनकी प्रेरणाएं और उनकी इच्छाओं के कारण जो वे विकसित करते हैं। यह ऐसा है जैसे मेरी त्वचा बहुत पतली है और मुझे वह सब कुछ महसूस होता है जो कमरे में मौजूद कोई भी महसूस करता है, यह मुझे लोगों को बेहतर तरीके से समझने में मदद करता है।

तोषिता की तस्वीर

भारतीय समुदायों में मानसिक स्वास्थ्य को कैसे माना जाता है और इसका इलाज कैसे किया जाता है?

मानसिक स्वास्थ्य मुद्दे अभी भी एक वर्जित विषय हैं और भारतीय समुदायों में इसके बारे में बात करने से बचा जाता है। यह ऐसा है जैसे मानसिक स्वास्थ्य के पूरे अस्तित्व को नकारा जाता है और इसे मिथक माना जाता है। मानसिक बीमारी के अस्तित्व को स्वीकार किया जाता है जब रोगी को एक मानसिक शरण में प्रवेश की आवश्यकता होती है।

मैंने बहुत से लोगों को यह कहते हुए देखा है कि “मेरे पास अवसाद का समय नहीं है, यह हारे हुए लोगों के लिए है। अपने आप को मज़बूत करें और काम पर जाएं”, जैसे कि यह एक विकल्प है।

अस्पताल और देखभाल केंद्र हैं जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए काम करते हैं, लेकिन वे या तो बहुत महंगे हैं या पर्याप्त समर्पित (और पेशेवर) नहीं हैं। लगभग 1.3 अरब लोगों की आबादी के साथ, जिनमें से लगभग 20 करोड़ अकेले अवसाद से पीड़ित हैं, भारत को अभी भी इस दिशा में एक लम्बा और कठिन रास्ता तय करना है ताकि लोग स्वतंत्र रूप से मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में बात कर सकें और फिर पर्याप्त उपचार पा सकें।

आप if-me.org के अनुवाद में भाग क्यों लेना चाहते थे?

मुझे हैक्टोबर्फेस्ट (Hacktoberfest) के दौरान if-me.org के बारे में पता चला और मैं इसमें योगदान देना चाहती थी और इस तरह मैं जूलिया न्गुयेन (Julia Nguyen) (if-me.org की संस्थापक) के संपर्क में आयी, लेकिन किसी कारणवश मैंने if-me के लिए लिखना शुरू कर दिया। इसके बजाय कि मैं तकनीकी पक्ष में योगदान दूँ। मुझे लगता है कि if-me.org बहुत सुरक्षित स्थान प्रदान करता है और सभी लोग संचार के सभी माध्यमों पर बहुत सहायक हैं। मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के प्रति समर्थन और योगदान कुछ ऐसा नहीं है जो if-me.org दावा करता है, बल्कि ये इसी के लिए जीते हैं।

मैंने मानसिक विकारों के साथ आने वाले अकेलेपन और चिंता को देखा है और मैं चाहती थी कि if-me.org की सारी अच्छी चीज़ें और सहायता भारतीय महाद्वीप पर भी पहुंचे। मुझे आशा है कि if-me.org की ऊर्जा भारतीय महाद्वीप पर भी पहुंचेगी और इन अनुवादों की सहायता से कुछ और लोग अकेला महसूस नहीं करेंगे और इन मानसिक विकारों से लड़ने की हिम्मत रखेंगे।

क्या अनुवाद करते समय आपके सामने कोई दिलचस्प चुनौती थी?

अंग्रेजी और हिंदी उनके व्याकरण के काम करने के तरीके में बहुत भिन्न हैं, यहां तक ​​कि जिस तरह से हम लिंग को संबोधित करते हैं उस तरह की सबसे छोटी चीज भी अलग है। मेरा मानना ​​है कि ये अंतर पूर्वी और पश्चिमी दुनिया के बीच सांस्कृतिक अंतर से उपजा है। भाषा का प्रवाह अनुवादित करना अपने आप में दिलचस्प है क्योंकि यह कई मायनों में समुदाय के परिप्रेक्ष्य का प्रतिनिधित्व करता है। अपने वास्तविक रूप में हिंदी को समझने के साथ-साथ लिखना भी काफी कठिन है, यहाँ तक कि बहुत से भारतीय भी इसे समझने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए अनुवाद करना और भी जटिल हो जाता है क्योंकि आपको अपेक्षाकृत सरल शब्दों को खोजने के साथ-साथ अर्थ भी बताना होता है।

एक बात जो मुझे इस प्रक्रिया में महसूस हुई, वह यह है कि कई मानसिक और व्यक्तित्व विकारों का अनुवाद अपेक्षाकृत अज्ञात है। उदाहरण के लिए, OCD शब्द का उपयोग करके लोगों को प्रेरक बाध्यकारी विकार के बारे में बताना आसान होगा। इसने मुझे सोच में डाल दिया, क्या हम यह भी मानते हैं कि मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे मौजूद हैं? या हमारे अनुसार यह विकार हैं ही नहीं?

मुझे उम्मीद है कि यह चुनौती भाषा के साथ-साथ हमारी मानसिकता के लिए जल्द ही हल हो जाएगी।

तोषिता को उसकी मेहनत के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद 💜। हमें बताएं कि आपका अनुभव हमारी हिंदी साइट के साथ कैसा रहा। यदि आप अपनी भाषा में हमारा ऐप देखना चाहते हैं, तो हमसे join.ifme@gmail.com पर संपर्क करें।

--

--

if me editors

Open source mental health communication app to share your stories with loved ones. Available in several languages including Spanish! New contributors welcome 💜