Disavow tool को किस तरह से इस्तेमाल करे

Google disavow tool इन्टरनेट की सभी वेबसाइट की अप्राकृतिक लिंक को हटाने वाला टूल है. इसे हम दूसरी नजर से देखे तो आप अपने वेबसाइट पर प्रतिदिन SEO की होड़ में प्रतिदिन काम करते है और अपने वेबसाइट को जहाँ किसी भी डोमेन वेबसाइट (Domain Website) से अटेच कर देते है तो इसका मतलब आप अपने एस ई ओ पर तो काम कर रहे है मगर अंधाधुंध काम में आप अपने वेबसाइट का ध्यान रखना भूल जाते है. इसी से सम्बंधित हम गूगल के Disavow Tool के बारे में लर्न करेंगे.

Google Disavow Tool क्या है ?

आपकी वेबसाइट की अननेचुरल लिंक्स को हटाने के लिए इस टूल का प्रयोग किया जाता है. जब भी आप अपने वेबसाइट को सर्च इंजन पर लिंक बिल्डिंग करते है. तब आपके द्वारा कुछ गलत वेबसाइट के माध्यम से थर्ड पार्टी वेबसाइट पर अप्राकृतिक लिंक्स बन जाती है. जिससे सर्च इंजन पर आपकी रैंकिंग में कुछ समय के लिए बढ़ोत्तरी होती है. मगर इसका बहुत उल्टा परिणाम लम्बे समय तक आपकी वेबसाइट के लिए सर्च इंजन की गाइड लाइन के द्वारा होता है.

जैसे — गूगल पेंगुइन की नजर से देखे तो जिन वेबसाइट की अननेचुरल लिंक्स होती है उन वेबसाइट की सर्च इंजन पर रैंकिंग गिरती जाती है. इन्ही लिंक्स को गूगल की नजरो से हटाने के लिए Google Disavow Tool का इस्तेमाल किया जाता है.

अपनी वेबसाइट की अननेचुरल लिंक्स को कैसे डाउनलोड करे?

अगर आप अपने वेबसाइट के अननेचुरल लिंक्स को चेक करना चाहते है तो आपको उसके लिए अपने वेबमास्टर के पास जाना होगा. आपको इसका हल आपके गूगल वेबमास्टर टूल पर मिलेगा.

अपने वेबसाइट के सर्च कंसोल पर जाए जिसे आप वेबमास्टर टूल कहते है.

अब आप अपने सर्च ट्रैफिक (Search Traffic) आप्शन पर जाए, उसके बाद आप इसी आप्शन के अन्दर लिंक्स टू योर साईट (Links to your site) आप्शन पर जाए.

अब सारे लिस्ट को यहाँ पर देख सकते है और आप यहाँ से एसी लिंक्स को चेक करे जो आपको अन नेचुरल लगे, और उन्हें अपने नोटपैड पर कॉपी कर लीजिये.

(Notepad) नोटपैड को किस तरह से Disavow के लिए तैयार करे ?

Disavow tool में अपने लिंक्स को सबमिट करने के लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना पड़ेगा.

सबसे पहले आप अपने नोटपैड के नाम को चेंज करे. आप अपने नोटपैड का नाम Disavow Links या Disavow रखे.

आप नीचे दिए गए उदाहरण को देख सकते है. आपको किस तरह से लिंक्स को नोटपैड में दर्शाना है. किस तरह से आपको किसी भी नोट्स को लिखने से पहले उसके आगे # लगाना ना भूले. आप इस टैग के बाद अपना लिंक रिमूव के लिए अपने सुझाव दी सकते है.

google disavow tool information in hindi

इसके बाद आपको गूगल पर Disavow tool सर्च करना है. जो कि आपको इस तरह से दिखेगा.

Disavow tool information in hindi

अब आप अपने लिंक को सेलेक्ट करो जिस लिंक के अननेचुरल लिंक्स को आपको Disavow करना है. आपके लिंक सिलेक्शन के बाद आप अपने नोटपैड फाइल को Disavow में ऐड करके सबमिट कर सकते है.

Disavow tool आपकी unnatural links को अपने अनुसार सभी समय पर धीरे — धीरे सर्च इंजन पर से हटाते जाता है. इसमें 15 दिन, 1 महीना और ज्यादा से ज्यादा 3 से 6 महीने के अन्दर सारी लिंक्स को गूगल Disavow tool से हटा देता है.

वेबसाइट ट्रैफिक कितने समय में बढ़ता है?


Originally published at www.indiahindiblog.com on February 28, 2017.