Painter

— एक बार एक Painter को एक नाव (Boat) पर रंग करने के लिए काम मिल जाता है। वो नाव (Boat) पर जाता है और Boat को अच्छी तरीके से पेंट (Paint) कर देता है। अचानक उसे पता चलता है के Boat की एक तरफ़ एक छोटा सा छेद है Painter उस Boat के छेद को ठीक कर देता है। अगले ही दिन जब Boat का मालिक उसे बुलाता है और ख़ुशी — ख़ुशी उसे 1000 $ दे देता है। पेंटर अचानक चौंक जाता है के इतने से काम के इतने सारे पैसे , उसने नाव के मालिक से कहा “मेरी तो आपसे केवल 200 $ में बात हुई थी” परन्तु आप मुझे इतने सारे पैसे क्यों दे रहे हो ?”

नाव (Boat) के मालिक ने जवाब दिया “तुझे नहीं पता तुम्ने मेरे लिए कितना बड़ा काम कर दिया है मुझे पहले से ही मालूम था के उस Boat में एक छेद है परन्तु मेरा परिवार (Family) इसे नहीं जानता था और अचानक मेरा परिवार उस Boat को लेकर समुन्द्र में घूमने के लिए चला गया । तुम नहीं जानते उसके बाद मेरी हालत क्या रही होगी मेरी उनके साथ कोई Communication भी नहीं हो रही थी। मुझे लगने लगा था के मेरा परिवार अब वापिस नहीं लौटेगा। क्योंकि उन्हें Boat के छेद के बारे में नहीं पता था।

कुछ देर बार मैंने देखा के Boat तो वापिस आ रही है मैंने देखा मेरी Family के सभी मेंबर (Members) सुरक्षित थे वो ख़ुशी — ख़ुशी वापिस लौट चुके थे उस समय मेरी ख़ुशी का कोई टिकाना नहीं था। पल भर के लिए में हैरान भी था के आखिर यह चमत्कार हुआ कैसे ? जब मैंने Boat के छेद को check किया तो वो रिपेयर कर दिया गया था। में तुझे क्या दूं मुझे नहीं पता परन्तु जो काम तूने किया है उसकी कीमत में जिन्दगी भर नहीं चुका सकता और तेरे काम के प्रति रूचि को देखते हुए में तुझे यह इनाम दे रहा हूं।

कहानी की शिक्षा — यदि आप अपने काम से बढ़ कर कोई अच्छा कार्य करते हो उसका फ़ल आपके इलावा दूसरों को भी मिलता है कई बार हम कुछ ऐसा कार्य कर जाते हैं के उस कार्य की महत्ता का हमें ख़ुद भी पता नहीं चलता जो के दूसरों के लिए वरदान साबित हो जाता है जैसा के आपने इस कहानी में पढ़ा . इसीलिए दोस्तों अपने कार्य से बढ़कर थोड़ा अधिक (Extra) करते रहें एक दिन आपको उसका फ़ल जरूर मिलेगा और आपको ख़ुशी मिलेगी …

Show your support

Clapping shows how much you appreciated मैं हिंदी बोलता हूँ,’s story.

Responses
The author has chosen not to show responses on this story. You can still respond by clicking the response bubble.