Internship क्या है और कैसे करें ? Best internship programs 2021

आपने अपने दोस्तों, शिक्षकों या इंटरनेट पर जरूर सुना होगा कि नौकरी करने से पहले internship करना आवश्यक है । परंतु, यह इंटर्नशिप है क्या और इसे हिंदी में क्या बोलते हैं ?

Internship को हिंदी में क्या बोलते हैं ?

Internship को हिंदी में प्रशिक्षुता बोलते हैं । यह एक प्रकार का training program होता है जिसमें छात्र को field job सिखाया जाता है और व्यवहारिक ज्ञान दिया जाता है । यह एक ऐसा समय होता है जब आप अपने किताबी ज्ञान को सच में इस्तेमाल कर पाते हैं ।

आमतौर पर, प्रशिक्षुता 1 सप्ताह में लगभग 40 घंटे काम करते हैं । इस कार्य के लिए कई कंपनियां उन्हें रुपए भी देती हैं । इसका अर्थ है कि आप learn & earn दोनों साथ साथ कर पाते हैं । हालांकि, यह सिर्फ paid internships में ही होता है जबकि अन्य कई प्रकार के इंटर्नशिप में ऐसा नहीं होता है ।

प्रशिक्षुता ( internship ) के प्रकार

इंटर्नशिप अलग अलग प्रकार का होता है । आप नीचे दिए इंटर्नशिप के प्रकारों में से एक चुन सकते हैं ।

1.Paid internship
2.Summer Training
3.Non Profit internships
4.Internship for credit
5.Externship

दिए गए प्रशिक्षुता के प्रकारों में से केवल पेड इंटर्नशिप में ही रूपए दिए जाते हैं । अन्य सभी में सिर्फ आपको credits या परफ्रोमेस report दी जाती है ताकि आप इसे reference के तौर पर अपनी मनचाही नौकरी के लिए इस्तेमाल कर सकें ।

अगर आप सोच रहे हैं कि Externship क्या होता है तो यह भी इंटर्नशिप की ही तरह होता है । बस अंतर इतना है कि एक्सटर्नशिप में ट्रेनिंग अवधि काफी कम होती है । कई बार यह 1 दिन से लेकर 1 हफ्ते तक भी हो सकती है परंतु इंटर्नशिप लंबी अवधि का होता है ।

Internship और appranticeship में क्या अंतर है ?

इंटर्नशिप और एप्रेंटिसशिप में मूल अंतर यह है कि जहां इंटर्नशिप कम अवधि के होते हैं और इन्हें स्नातक के बाद ही किया जा सकता है तो वहीं एप्रेंटिसशिप लंबी अवधि के होते हैं और इन्हें 12th के बाद भी किया जा सकता है ।

एप्रेंटिसशिप की खास बात यह है कि आप इसे करने पर आपको जॉब गारंटी दी जाती है परंतु प्रशिक्षुता में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है । हालांकि, हो सकता है कि आपको प्रशिक्षुता करने के बाद उसी कंपनी में नौकरी दे दी जाए परंतु इसकी गारंटी नहीं दी जा सकती है ।

इंटर्नशिप यानि प्रशुक्षिता के क्या फायदे हैं ?

प्रशिक्षुता करने के ढेरों फायदे हैं जैसे :

  • आपका रिज्यूमे बेहतर बनता है ।

अगर आप भारत में चल रहे Best internship programs के बारे में जानना और उनके लिए apply करना चाहते हैं और इसके साथ ही प्रशिक्षुता के बारे में ज्यादा विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस website पर जा सकते हैं ।

I am a passionate blogger. Along with this, I also like writing stories, poems and articles.

Love podcasts or audiobooks? Learn on the go with our new app.