कदाचित ७० दशकों के बाद नए वर्ष पर वाहन चालकों को भी मनुष्य समझा गया .

आजकल आये दिन सोशल मीडिया में तिरंगे में लिपटी प्रति भेज जन संवेदनाओ से खेलने का प्रयत्न चल रहा है .किन्तु विगत ७० दशकों से देश की अर्थ व्यवस्था में परिवहन विभाग की अमूल्य इकाई वाहन चालकों के प्रति सदैव अनपेक्षित निरादर भाव ही व्यक्त किया गया . क्या देश की प्रगति में इनका कोई योगदान नहीं और है तो इनको अब तक योग्य महत्व अब तक क्यों नहीं मिला . नमन है भारतीय वर्तमान सरकार को जिन्होंने इन्हे कदाचित मनुष्य तो समझा .अब भारत की सड़कों पर आपको बहुत जल्द गर्मी में पसीना बहाते या शर्ट उतारकर ट्रक चलाने वाले ड्राइवरों के चहरे देखने को नहीं मिलेगें । दरअसल सरकार ने सभी ट्रक बनाने वाली कंपनियों को यह निर्देश जारी किया है कि वो 1 जनवरी 2018 से अपने सभी ट्रकों में ड्राइवर केलिए एसी कैबिन का निर्माण करें । इस बारे में मिनिस्ट्री ऑफ रोड एंड ट्रांसपोर्ट ने 20 नवंबर 2017 को नोटिफिकेशन जारी कर सभी ट्रक निर्माताओं को इस बारे में सचिू त कर दिया है । मंत्रालय के इस नोटिफिकेशन में साफ कहा गया है कि ट्रक का रजिस्ट्रेशन तब ही होगा, जब उसमें एसी कैबिन बना होगा ।

भारत सरकार के इस नए फै सले के बाद से लगता है अब ट्रक ड्राइवरों की भी दशा और आरोग्य कदाचित सुधरे और उनके अमूल्य श्रमदान के उपरांत उन्हें कुछ क्षण निद्रा सुख मिले गर्मी सर्दी हर मौसम में सड़कों पर सामान को एक शहर से दूसरे शहर पहुँचाने वाले इन ट्रक चालकों का सफर अब से काफी आरामदायक सफर हो जाएगा । आपको बता दें कि इस नए मियम को लाग करने हेतु मोटर व्हीकल एक्ट 1988 में अमेंडमेंट किया गया है । वहीं अगस्त 2017 में विभाग द्वारा इस बारे में एक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी कर संबंधित लोगों से सुझाव सहमति और राय मांगकर अपवाद और अवसाद पर चिंतन किया गया .

गौरतलब है कि जब से वर्तमान सरकार सत्ता में आई है । उसने गडु्स और ट्रांसपोर्टेशन के बीच समन्वय बैठाने की पूरा प्रयास किया है । इसके पीछे सरकार का पक्ष है कि तय समय पर सामान की डिलिवरी करने केलिए उन्नत परिवहन व्यवस्था होनी चाहिए । इस दौरान सरकार के सामने सबसे बड़ी समस्या उभरकर आई कि तपती गर्मी, बारिश और धूल में ट्रक ड्राइवरों को सड़कों पर ट्रक चलाने में बड़ी परेशानी होती है, जिसस माल की सप्लाई तय समय पर करन में देरी हो जोती है । ट्रक चालकों की इसी परेशानी को खत्म करने केलिए सरकार ने वातानुकूलित कैबिन बनाने का निर्णय 
लिया है ताकि ड्राइवर अपने सामान को पहुँचाने में किसी तरह की समस्या न हो । आशा है की सरकार का यह अमूल्य प्रयास आनेवाले समय में प्रगति पथ पर मिल का पत्थर साबित हो .

Call Us for any inquiry Related to ODC Trailer Transportation in India ABCC India Projects Cargo( +91 94 0311 7961)