arun kumar
4 min readMay 9, 2020

20+ best Poem on Independence Day in Hindi For Students – 15 august par baccho ke liye bal kavita

Heart Touching Desh Bhakti Poem on Independence Day in Hindi

#10. Happy independence day 2020 poems in hindi for students class 1 to 12

कस ली है कमर अब तो,
कुछ करके ही दिखाएंगे,
आजाद ही हो लेंगे,
या सर ही कटा देंगे,
हटेंगे नहीं कभी पीछे,
डरकर कभी जुल्मों से,
तुम हाथ उठाओगे,
हम पैर बढ़ा देंगे,
बेशस्त्र नहीं हैं हम,
बल है हमें चरखे का,
चरखे से जमीं को हम,
ता चर्ख़ गुंजा देंगे,
परवाह नहीं कुछ दम की,
ग़म की नहीं, मातम की,
है जान हथेली पर,
एक दम में गंवा देंगे,
उफ़ तक भी जुबां से हम हरगिज़ न निकालेंगे,
तलवार उठाओ तुम,
हम सर को झुका देंगे,
सीखा है नया हमने लड़ने का यह तरीका,
चलवाओ गन मशीनें,
हम सीना अड़ा देंगे,
दिलवाओ हमें फांसी,
ऐलान से कहते हैं,
खून से ही हम शहीदों के,
फ़ौज बना देंगे,
मुसाफ़िर जो अंडमान के,
तूने बनाए, ज़ालिम,
आज़ाद ही होने पर,
हम उनको बुला लेंगे।

15 August Poem in Hindi – Desh Bhakti Poem in Hindi Language

#11. short poem on azadi in hindi

लाल रक्त से धरा नहाई,
श्वेत नभ पर लालिमा छायी,
आजादी के नव उद्घोष पे,
सबने वीरो की गाथा गायी,

गाँधी ,नेहरु ,पटेल , सुभाष की,
ध्वनि चारो और है छायी,
भगत , राजगुरु और , सुखदेव की
क़ुरबानी से आँखे भर आई,

ऐ भारत माता तुझसे अनोखी
और अद्भुत माँ न हमने पाय ,
हमारे रगों में तेरे क़र्ज़ की,
एक एक बूँद समायी

माथे पर है बांधे कफ़न
और तेरी रक्षा की कसम है खायी,
सरहद पे खड़े रहकर
आजादी की रीत निभाई !

15 August Independence Day Best Poem 2020

#12. 15 August Poem in hindi 2020

सारे जहाँ से अच्छा, हिंदुस्तान हमारा,
हम बुलबुलें हैं उसकी, वो गुलसिताँ हमारा [ सारे जहाँ…..]

परबत वो सबसे ऊँचा, हमसाया आसमाँ का
वो संतरी हमारा वो पासबाँ हमारा [ सारे जहाँ…..]

गोदी में खेलती हैं, जिसकी हज़ारों नदियाँ
गुलशन है जिनके दम से, रश्क-ए-जिनाँ हमारा [ सारे जहाँ…..]

मज़हब नहीं सिखाता, आपस में बैर रखना
हिंदी हैं हम वतन है, हिंदुस्तान हमारा [ सारे जहाँ…..]

15 August Poem short in hindi

Happy Independence Day Poem in Hindi For Kids – Poem on Independence Day in Hindi

independence day poem in hindi for class 2

प्यारा प्यारा मेरा देश,
सबसे न्यारा मेरा देश।
दुनिया जिस पर गर्व करे,
ऐसा सितारा मेरा देश।
चांदी सोना मेरा देश,
सफ़ल सलोना मेरा देश।
गंगा जमुना की माला का
फूलोँ वाला मेरा देश।
आगे जाए मेरा देश,
नित नए मुस्काएं मेरा देश।
इतिहासों में बढ़ चढ़ कर,
नाम लिखायें मेरा देश

Desh Bhakti Poem in Hindi

चिश्ती ने जिस ज़मीं पे पैग़ामे हक़ सुनाया,
नानक ने जिस चमन में बदहत का गीत गाया,
तातारियों ने जिसको अपना वतन बनाया,
जिसने हेजाजियों से दश्ते अरब छुड़ाया,
मेरा वतन वही है, मेरा वतन वही है॥

सारे जहाँ को जिसने इल्मो-हुनर दिया था,
यूनानियों को जिसने हैरान कर दिया था,
मिट्टी को जिसकी हक़ ने ज़र का असर दिया था
तुर्कों का जिसने दामन हीरों से भर दिया था,
मेरा वतन वही है, मेरा वतन वही है॥

टूटे थे जो सितारे फ़ारस के आसमां से,
फिर ताब दे के जिसने चमकाए कहकशां से,
बदहत की लय सुनी थी दुनिया ने जिस मकां से,
मीरे-अरब को आई ठण्डी हवा जहाँ से,
मेरा वतन वही है, मेरा वतन वही है॥

बंदे किलीम जिसके, परबत जहाँ के सीना,
नूहे-नबी का ठहरा, आकर जहाँ सफ़ीना,
रफ़अत है जिस ज़मीं को, बामे-फलक़ का ज़ीना,
जन्नत की ज़िन्दगी है, जिसकी फ़िज़ा में जीना,
मेरा वतन वही है, मेरा वतन वही है॥

गौतम का जो वतन है, जापान का हरम है,
ईसा के आशिक़ों को मिस्ले-यरूशलम है,
मदफ़ून जिस ज़मीं में इस्लाम का हरम है,
हर फूल जिस चमन का, फिरदौस है, इरम है,
मेरा वतन वही है, मेरा वतन वही है॥

हम उम्मीद करते हैं कि, आपको स्वतंत्रता दिवस की कविता पसंद आएँगी। यहाँ दी गयी 15 अगस्त कविताओं में से आपको जो अच्छी लगे, आप उसे चुन सकते हैं।

आप चाहे तो, अपने प्रिय दोस्तों को स्वतंत्रता दिवस के लिए 15 अगस्त की कविता भेज सकते हैं और साथ ही उन्हें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामना भी दे सकते हैं।

15 august ki poem appy independence day poem in hindi best poem for independence day in hindi independence day ki poem independence day par kavita in hindi independence day poem in hindi for

Read more at dainikdose

arun kumar
0 Followers

hello friends, my name is arun and by profession I am a bloggers. for my work you can visit https://www.dainikdose.com