Running perp-maker for fun & profit: part 2

perp hindi
6 min readJun 30, 2022

Running Perp-maker for Fun & Profit: Part 2

परपेचुअल प्रोटोकॉल v2 के लिए एक मार्केट-मेकिंग टेम्प्लेट, पर्प-मेकर को कैसे चलाया जाए ।

इस पर हमारे दो-भाग अनुक्रम में यह दूसरा लेख है। इसे स्थानीय रूप से कैसे चलाया जाए। भाग दो को पढ़ने से पहले भाग एक के माध्यम से जाने का समर्थन किया गया है।

निम्नलिखित में, हम आपको एनपीएम के साथ एडब्ल्यूएस लैम्ब्डा पर बॉट चलाने के तरीके, मेननेट जाने की तैयारी, साथ ही साथ संशोधन सुझावों के बारे में मार्गदर्शन करेंगे।

यदि आप एक अनुभवी इंजीनियर हैं, तो आपको हमारे रेपो पर रीडमी के माध्यम से बॉट लगाने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।

आइए शुरू करें!

Run on AWS Lambda with npm

यदि आप भाग एक में चरणों के माध्यम से लंबे समय से चले गए हैं, तो आपको स्थानीय रूप से पर्प-मेकर चलाने की स्थिति में होना चाहिए।

अब, आइए इसे AWS लैम्ब्डा में सेट करने का प्रयास करें। यदि आप अब इससे परिचित नहीं हैं, तो AWS लैम्ब्डा का महत्वपूर्ण विक्रय बिंदु यह है कि, आपके एप्लिकेशन को 24/7 चलाने के लिए AWS पर एक प्रतिबद्ध सर्वर किराए पर लेने के बजाय आप केवल उन उदाहरणों का भुगतान करते हैं जब आपका एप्लिकेशन एक साझा सर्वर पर चलता है, जो हमारे उपयोग के मामले के लिए अधिक उपयुक्त है क्योंकि बॉट केवल समय-समय पर प्राथमिक रूप से आपकी सेटिंग्स के आधार पर चलता है। आप सौ सेकंड में AWS लैम्ब्डा (या सामान्य रूप से सर्वर रहित) के बारे में अतिरिक्त शोध करने के लिए इस वीडियो को देख सकते हैं।

पहले चरण के रूप में, आपको AWS पर एक खाता पंजीकृत करने और अपनी मशीन पर AWS CLI सेट करने की आवश्यकता है।

यहां प्रत्येक ओएस के लिए इंस्टॉलेशन निर्देशों की जांच करें। एक बार एडब्ल्यूएस सीएलआई स्थापित हो जाने के बाद, आप अपने टर्मिनल (मैकोज़) या कमांड प्रॉम्प्ट (विंडोज) में निम्न कमांड को जॉगिंग के माध्यम से अपनी एडब्ल्यूएस प्रोफाइल को कॉन्फ़िगर करना चाहते हैं:

aws configure

फिर आपको अपनी एक्सेस टाइप करने की आवश्यकता है कुंजी और रहस्य।

आप उन्हें आइडेंटिटी एंड एक्सेस मैनेजमेंट पेज से बना सकते हैं। आपकी सेटिंग्स के आधार पर, कभी-कभी आपको एक कुंजी बनाने के लिए AWS पर एक नया उपयोगकर्ता बनाने की आवश्यकता होती है। ऐसा करने के लिए, आपको पहचान और एक्सेस प्रबंधन पृष्ठ पर उपयोगकर्ताओं पर क्लिक करना होगा और फिर लैम्ब्डा को प्रबंधित करने की अनुमति के साथ एक नया उपयोगकर्ता बनाना होगा।

इसके बाद, आपको अपने पर्प में .env फ़ाइल में उपयोग की जाने वाली एडब्ल्यूएस जगह टाइप करनी होगी। -मेकर फोल्डर। उदाहरण के लिए, यदि आप सिंगापुर में स्थित सर्वर चुनते हैं तो फ़ाइल में AWS_REGION=ap-soutest-1 जोड़ें।

.env फ़ाइल में विभिन्न चरों के लिए, अधिक विश्लेषण करने के लिए कृपया इस श्रृंखला का एक भाग देखें या perp-maker रेपो देखें।

अब तक हम पूरी तरह तैयार हैं! बॉट को AWS में स्थापित करने के लिए अपने टर्मिनल में निम्नलिखित कमांड दर्ज करें:

npm run build

npm run sls:deploy

यदि सब कुछ ठीक हो जाता है तो आपको निम्नलिखित प्रतिक्रियाएं देखने में सक्षम होना चाहिए:

एक बार जब आपका बॉट चल रहा हो, तो आप एडब्ल्यूएस पर पर्प-मेकर-मेन लैम्ब्डा फ़ंक्शन पर जाकर और “लॉग इन देखें” पर क्लिक करके रीयल-टाइम लॉग देख सकते हैं। “CloudWatch” मॉनिटर टैब के अंतर्गत।

टेम्पलेट के प्रभावी रूप से चलने की पुष्टि करने का एक अन्य तरीका UI पर पूल क्षेत्र में लक्षित बाज़ारों की जाँच करना है। टेस्टनेट (Optimism कोवन) के लिए, कृपया testnet.perp.exchange. पर जाएं। जहां तक मेननेट (Optimism) की बात है, app.perp.com. पर जाएं।

मेननेट के लिए तैयार करें मेननेट के लिए तैयार? यहां एक चेकलिस्ट है:

आपको Optimism पर कुछ USDC प्राप्त करने की आवश्यकता है। आप अपने USDC को किसी अन्य श्रृंखला से Optimism तक पाटने के लिए TransferTo.xyz का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास या एफटीएक्स जैसे केंद्रीकृत एक्सचेंज पर केवल USDC है और आप केवल थोड़ी मात्रा का परीक्षण करना चाहते हैं, तो आप सीधे Optimism में स्थानांतरित करने के लिए लेयरस्वैप का उपयोग कर सकते हैं; जहाँ तक 5,000 USDC से अधिक की उच्च राशियों के लिए, आप BNB श्रृंखला या हिमस्खलन की C-श्रृंखला से आहरण कर सकते हैं और फिर Optimism पर जाने के लिए TransferTo.xyz का उपयोग कर सकते हैं (गैस के भुगतान के लिए BNB या AVAX की एक छोटी मात्रा की आवश्यकता होती है)।

आपको Optimism पर ETH प्राप्त करने की आवश्यकता है गैस शुल्क का भुगतान करने के लिए। USDC की तरह, आप कितने USDC या ETH को स्थानांतरित करना पसंद करते हैं, इसके आधार पर आप TransferTo या LayerSwap (CEXes के लिए) का उपयोग कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, Perp v2 पर प्रत्येक लेन-देन की लागत लगभग 0.0001 ETH होती है, इसलिए 0.1 ETH का भी लंबे समय तक उपयोग किया जा सकता है।

आपको .env फ़ाइल में समापन बिंदु को मेननेट एक में वैकल्पिक करने की आवश्यकता है। आपको दो पंक्तियों को असम्बद्ध करने की आवश्यकता है index.ts फ़ाइल है जिसे हमने पहले भाग में जोड़ा है (// process.env[“STAGE”] = “उत्पादन” और // process.env[“NETWORK”] = “Optimism”)।

आगे संशोधन सुझाव

जैसा कि लेख की शुरुआत में बताया गया है, यह बॉट Perp v2 पर मार्केट-मेक करने के लिए सिर्फ एक टेम्प्लेट है। ओपन-सोर्स सॉफ़्टवेयर की प्रकृति को देखते हुए, कोई भी इस बॉट में कार्यात्मकता जोड़ सकता है।

यहां कुछ निर्देश दिए गए हैं जिन्हें आप एक्सप्लोर कर सकते हैं:

एकतरफा तरलता प्रदान करें:

वर्तमान में, बॉट केवल बाजार मूल्य से ऊपर और नीचे एक निश्चित सीमा का समर्थन करता है। Perp v2 पर मार्केट-मेक करने का एक अन्य तरीका केवल एक ही पक्ष के लिए तरलता प्रदान करना है, अर्थात, केवल मौजूदा बाजार मूल्य से ऊपर या नीचे। एकल-पक्षीय तरलता प्रदान करने का एक मुख्य लाभ यह है कि जब कीमत सीमा में चलती है और फिर बाद में सीमा से बाहर हो जाती है, तो निर्माता बिना किसी अस्थायी नुकसान के शुल्क जमा कर सकता है। आप पहले से ही यूआई पर सरल मोड, या “ईज़ी एलपी” के साथ एकल-पक्षीय तरलता प्रदान कर सकते हैं जैसा कि हम इसे कहते हैं।

नव निर्मित स्थिति को धीरे-धीरे बंद करें:

वर्तमान डिज़ाइन के साथ, कीमत LIQUIDITY_ADJUST_THRESHOLD से बाहर होने पर बॉट आपकी तरलता को समायोजित करेगा। ऐसा करते समय, यह आपके 100% टेकर पोजीशन को बंद करके अस्थायी नुकसान का एहसास करेगा। छोटे पदों के लिए यह दृष्टिकोण ठीक होना चाहिए। हालांकि, अगर आपकी पोजीशन का आकार काफी बड़ा है, तो बेहतर होगा कि आप अपनी पोजीशन को धीरे-धीरे बंद करें ताकि प्रत्येक ट्रेड में होने वाली स्लिपेज को कम किया जा सके।

बहु-संपार्श्विक सुविधा का उपयोग करें:

Perp v2 के विक्रय कारकों में से एक बहु-संपार्श्विक समर्थन है, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता अपनी स्थिति के लिए संपार्श्विक के रूप में ETH, USDC, FRAX, (और भविष्य में अतिरिक्त संपत्ति) जमा कर सकते हैं। वर्तमान टेम्प्लेट केवल USDC को संपार्श्विक के रूप में मदद करता है। ईटीएच को संपार्श्विक के रूप में उपयोग करने का एक मुख्य लाभ यह है कि ईटीएच की कीमत बढ़ने पर आपका संपार्श्विक मूल्य बढ़ेगा, जो कि यदि आप ईटीएच बाजार में तरलता की पेशकश कर रहे हैं तो आप बुल मार्केट के दौरान शॉर्ट साइड के रूप में प्रदर्शन कर रहे हैं। दूसरे शब्दों में, शुद्ध यूएसडी शब्दों में, आप परिसमापन जोखिम के बिना लेनदेन शुल्क जमा कर रहे हैं।

यह हमारे दो-भाग के अनुक्रम का अंत है कि कैसे पर्प-मेकर को चलाया जाए!

हम जल्द ही पर्प-क्यूरी-आर्बिट्रेजर चलाने के तरीके पर एक और ट्यूटोरियल जारी करेंगे! इस बीच, बेझिझक हमारे डिसॉर्डर का हिस्सा बनें जहां हमारे पास एक # कोडिंग-चैट चैनल है जो उन प्रश्नों के लिए है जिनका सामना Perp v2 के शीर्ष पर करते समय होता है।

--

--