डायबिटीज़ के मरीज़ो के लिए फायदेमंद फल

डायबिटीज़ मरीज़ों को इस बात का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है कि उन्हे क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि उनके इस खानपान असर उनने स्वास्थ्य पर पड़ता है। डायबिटीज़ मरीज़ों को मीठे पदार्थ कम से कम खाने की सलाह दिया जाता है, इस वजह से कई लोग इसको समझ नही पाते कि उन्हें फल खाना चाहिए या फिर नहीं। अगर आप या आपके घर-परिवार में किसी को ऐसी समस्या है तो आज हम इस मामले में उनकी उलझनो को दूर करने जा रहे हैं। हम कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें डायबिटीज़ के मरीज़ भी आराम से खा सकते हैं।

(1) जामुन-

जामुन डायबिटीज़ मरीज़ों के लिए एक अच्छा फल माना जाता है। यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने में बहुत मदद करता है। जामुन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। मगर इस फल का सीज़न थोड़ा छोटा होता है। लेकिन कोशिश करें जब भी जामुन का सीज़न हो, रोज़ तरकीबन 6–10 जामुन खाएं, आपको काफी फायदा होगा।

यह भी पढ़ें: कुत्ते के काटने पर इन तरीको को अपनाऐ

(2) संतरे-

संतरा डायबिटीज़ मरीज़ों के लिए काफी फायदे मंद है। संतरे में विटामिन सी तथा फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। यह फल आपका ब्लड ग्लूकोज़ स्टेज को कम करता है और इंसुलिन बढ़ाता है। इसलिए डायबिटीज़ के मरीज़ प्रतिदिन एक संतरा खाना चाहिए।

(3) अनानास-

अनानास भी डायबिटीज़ मरीज़ों के लिए अच्छा स्त्रोत है। अनानास में कैलोरी तथा ग्लाइसेमिक इंडेक्स दोनों ही बहुत कम मात्रा में होता है। इसे खाने से ग्लूकोज़ अचानक से नहीं बढ़ता। आप 2–3 टुकड़े अनानास के प्रतिदिन खा सकते हैं।

(4) सेब-

सेब में कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है और फाइबर ज्यादा मात्रा में। डायबिटीज़ के मरीज़ प्रतिदिन एक सेब खा सकते हैं। कोशिश कीजिए कि ग्रीन एप्पल खाये, वो ज्यादा फायदा करेगा।

यह भी पढ़ें: ठंडा पानी पीने से होने वाले ये नुकसान

(5) पपीता-

पपीता में विटामिन सी तथा एंटीऑक्सीडेंट्स की काफी मात्रा मिलती है। और डायबिटीज़ के मरीज़ को भी इन सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इसलिए वो पपीते को खा सकते हैं। मगर सीमित मात्रा में ही खाएं।

(6) केला-

डायबिटीज़ मरीज़ आधा केला खा सकते हैं। इससे आपका ब्लड ग्लूकोज लेवल नहीं बढ़ पायेगा। लेकिन एक बात ध्यान रहे अगर कई दिनों से डायबिटीज़ कंट्रोल में नही हो रहा है,तो केला न खाएं।

(7) अमरूद-

अमरूम में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है, और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। साथ ही इसमें विटामिन सी तथा एंटीऑक्सीडेंट्स भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसलिए डायबिटीज़ के मरीज़ इसको खा सकते हैं।

Glamras.com से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पेज लाईक करें…..


Originally published at www.glamras.com on September 13, 2016.

One clap, two clap, three clap, forty?

By clapping more or less, you can signal to us which stories really stand out.