क्या आप जानते है इस सी को डेड सी क्यों कहा जाता है?

दुनिया भर में बहुत सारे सी यानि समुद्र है, कुछ समुद्रों के बारे में आप जानते भी होगे और कुछ लोगों ने समुद्र देखे भी होगे। समुद्र छोटा हो या फिर बड़ा हो लेकिन उस समुद्र में मछली या अन्य जलीय जीव-जन्तु तो होते ही है। लेकिन आज हम आपको ऐसे समुद्र के बारे में बताने जा रहे है जिसमें जलीय जीव-जन्तु नहीं होत है।

इस्रायल में एक सी है जिसमें मछली या अन्य को कोई जलीय जीव-जन्तु नहीं है । आपको बता दे कि इस सी को डेडी सी के नाम से जाना जाता है। इसके साथ ही साथ यह पृथ्वी पर दुनिया का सबसे निचली सतह पर बना हुआ सी है क्योंकि इसमें कोई भी पानी का जानवर यानी मछली तक नहीं है ।

इसमें नमक कि मात्रा इतनी अधिक है कि कोई भी पानी का जानवर जिन्दा नहीं रह सकता और खास बात यह है कि हमारा शरीर इसमें डूब नहीं सकता चाहे भी तो भी नहीं केवल पानी के उपरी सतह पर लेट सकते हैं।

इसके साथ-साथ ही एक और हैरान करने वाली बात यह कि आप इस समुद्र में रहकर अखबार भी पड़ सकते है। क्योकि इस सी में किस जलीय जीव-जन्तु आने का डर नहीं होता है। पानी कि एक बूँद भी आँखों के लिए खतरनाक है इसमें रेत नहीं है चिकनी काली मिटटी है जो शरीर के लिए फायदे मंद है। जिसको लपेट कर ही पानी में जाते हैं ताकि नमक का पानी त्वचा को नुकसान न पंहुचाये।

ऐसी ही और मजेदार खबरे पढने के लिए क्लिक करे RochakKhabare पर