स्टार्टअप इंडिया का MAARG Portal क्या है?

Rakesh Kumar
2 min readJun 14, 2023

--

स्टार्टअप इंडिया का MAARG Portal केंद्र सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) द्वारा शुरू किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है । स्टार्टअप इंडिया MAARG Portal भारत सरकार के स्टार्टअप इंडिया से संबंधित है । स्टार्टअप इंडिया अभियान की घोषणा भारत सरकार नें 15 अगस्त 2015 को दिल्ली के लाल किले से की थी । वहीं स्टार्टअप इंडिया की शुरुआत 16 जनवरी 2016 को पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा किया गया था । जिसका प्रमुख उद्देश्य देश में नवाचार और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत इकोसिस्टम तैयार करना था । इसके लिए सरकार नें स्टार्टअप को निम्नलिखित तीन सुविधाएँ देनीं शुरू कर दी थीं जो आज भी दिया जा रहा है-

  1. सरलीकरण और प्रारंभिक सहायता (Facilitation and Initial Support)
  2. समर्थन और प्रोत्साहन अनुदान (Support and Incentive Grant)
  3. उद्योग-एकेडेमिया भागीदारी और उद्भवन (Industry-Academia Partnership and Incubation)

MAARG का पूरा नाम क्या है? (What is the full form of MAARG?)

यदि स्टार्टअप इंडिया MAARG के Full form की बात करें तो MAARG (मार्ग) का पूरा नाम Mentorship, Advisory, Assistance, Resilience, and Growth है ।

M= (Mentorship) मेंटरशिप

A= (Advisory) एडवाइजरी,

A= (Assistance) असिस्टेंस

R= (Resilience) रेजिलिएंस

G= (Growth) ग्रोथ

उपरोक्त को एक साथ जोड़ने पर मार्ग (MAARG) बनता है । अर्थात भारत सरकार स्टार्टअप को शुरू करने से लेकर उसे आगे ले जाने के साथ ही उसकी तरक्की के लिए भी तत्पर है ।

MAARG से किसको फायदा हो सकता है? (Who can benefit from MAARG?)

स्टार्टअप इंडिया का MAARG Portal उन सभी के लिए मददगार साबित हो सकता है जो कोई स्टार्टअप बनाना चाहते हैं । MAARG पोर्टल से भारत सरकार एक अच्छा स्टार्टअप बनाने के लिए हर संभव मदद करने के लिए तैयार है । MAARG केंद्र सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) का एक राष्ट्रीय मेंटरशिप प्लेटफॉर्म है ।

MAARG Portal से किस प्रकार की सहायता मिल सकती है? What kind of help can be availed from MAARG Portal?)

स्टार्टअप इंडिया का MAARG Portal केंद्र सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) का एक राष्ट्रीय मेंटरशिप प्लेटफॉर्म है । चूँकि यह मेंटरशिप प्लेटफॉर्म है इसलिए MAARG Portal में इंडस्ट्री एक्सपर्ट, एकेडेमिक्स, सफल स्टार्टअप फाउंडर और इंवेस्टर्स के साथ जुड़ने का मौका मिलता है । इसके साथ ही MAARG पोर्टल से ही किसी भी स्टार्टअप फाउंडर को विश्व स्तर के एडवाइजर्स और एक्सपर्ट से जुड़ने का भी मौका मिलता है ।

For More

--

--

Rakesh Kumar
0 Followers

My name is Rakesh Kumar; I am a Motivational Speaker, Business Coach & Media Educator. For the last 6 years I am doing the work of teaching and training.