Modi सरकार हवाई सफर के लिए AaDharCard को कर सकती है जरूरी

Hindi Samachar : आधार कार्ड को लेकर आए दिन कुछ ना कुछ नया होता रहता है। कभी इस पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होती है तो कभी किसानों को इससे जोड़कर उनकी इनकम सीधे उनके खाते में भेजे जाने की बात होती है, और कभी इसे गैस कनेक्शन से जोड़कर सब्सिडी सीधे लोगों के खाते में भेजने की।

केंद्र सरकार ने अब एक नामी आईटी कंपनी विप्रो को ऐसे बायोमेट्रिक सिस्टम का ब्लूप्रिंट तैयार करने को कहा है जो यात्रियों के आधार कार्ड से जुड़ा हो। सरकार के इस निर्देश पर विप्रो इस साल मई में अपनी रिपोर्ट सौंप सकता है।

अगर सब कुछ सही रहा तो जल्द ही यात्री एयरपोर्ट पर मशीन में अंगूठा छुआकर पहचान जाहिर करेंगे और घरेलू फ्लाइट्स में सफर कर सकेंगे।

सरकार की ओर से आधार कार्ड आधारित यह सिस्टम सिर्फ घरेलू फ्लाइट्स के लिए ही चालू किया जा रहा है। हालांकि विदेश यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को पासपोर्ट रखना जरूरी होगा।

एविएशन मिनिस्ट्री काफी समय से एयर ट्रैवेल बुकिंग को आधार कार्ड से जोड़ने और एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के समय बायोमेट्रिक मशीन के जरिए यात्री अपनी पहचान जाहिर कर पाएंगे।

हाल ही में कई एयरपोर्ट के ऑपरेटर और एयरलाइंस ने एविएशन मंत्री जयंत सिन्हा से मुलाकात करके अपनी बातें रखी थीं।

एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के प्रमुख गुरु प्रसाद महापात्रा ने कहा, ऐसी जरूरत महसूस की जा रही थी कि सभी एयरपोर्ट पर एक जैसा सिस्टम हो, इसके लिए विप्रो से बातचीत की गई है।

ताजा हिंदी खबरो के लिए क्लिक करे Samachar Jagat पर