रूसी का इलाज घर पर हिंदी में (Dandruff Treatment at Home in Hindi)

SANTOSH KUMAR
2 min readJan 25, 2023

--

Dandruff Treatment At Home in Hindi

आज के समय में प्रदूषण या समय कम होने के कारण हम सही तरह से अपने बालो का ख्याल नहीं रख पाते। आज के समय में तरह-तरह के नए हेयर स्टाइल और तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स लगाने की वजह से 90%लोगों में चाहे वो बच्चा हो या जवान या उम्रदार लोग सबके बालों में रूसी की समस्या पायी जाती है।

इस रुसी की समस्या को कम करने के लिए ही इसका इलाज घर पर ही करेंगे (Dandruff Treatment At Home in Hindi ) रुसी का घर पर इलाज करने का बारे में जानने से पहले आइये रुसी के बारे और बाते जान लेते हैं।

रुसी होने के कारण (Causes Of Dandruff in Hindi )

रुसी तब आपके बालों में अपना घर बना लेती है, जब Malassezia नामक फंगस आपके सिर के अंदर की त्वचा पर विकसित होने लगता है। रुसी के समय Malassezia अपने समान्य स्तर कई गुना बढ़ जाता है। इसी वजह से सिर के अंदर की त्वचा डैमेज होने लगती है। रुसी एक अलग तरह की भी होती है, इसमें आपके सिर के नीचे की त्वचा अधिक तेल का निर्माण करती है वह पर रुसी तैलीय होती है जो हमेशा बाल में चिपकी रहती है रुसी होने के और भी कारण हैं।

1. सूखी त्वचा (Dry Skin )

ड्राई स्किन कई समस्याओं का कारण है। इस लिए यह ध्यान रखना चाहिए की आपके बाल के अंदर की त्वचा ऑयली रहनी चाहिए। रूखे बालों में सफेद पपड़ी जम जाती है और फिर रूसी सर में तेजी से बढ़ने लगती है।

Read more: रूसी का इलाज घर पर हिंदी में (Dandruff Treatment at Home in Hindi)

Read Also:

गर्मियों मे चेहरा साफ करने के लिए घरेलू उपाय,

अस्थमा के प्रकार, रोकथाम और उपचार

How to Loss Belly Fat: पेट की चर्बी कैसे कम करें

--

--

SANTOSH KUMAR
0 Followers

The pain itself is love, the pain of the customer. Integer imperdiet lectus quis justo. Until one’s analysis at the cats for the convenience.