*इल्लुमिनाति (सीक्रेट सोसाइटी ) धारणा अथवा सच्चाई ?? *

प्रस्तावना :-

इल्लुमिनाति के बारे मैं कई लोगो ने सुना होगा , इल्लुमिनाति के बारे मैं समय समय पर लोगो मैं भ्रम पैदा किया जाता है परन्तु वास्तव मैं इल्लुमिनाति है या नहीं ये कोई नहीं जानता ! सर्वप्रथम मैं यहां उन पाठको को बताना चाहता हूँ जो कि नहीं जानते है कि वास्तव मैं इल्लुमिनाति क्या चीज़ है और इसकी उत्तपति कैसे हुई है ?

इल्लुमिनाति का सन्दर्भ ब्रावियन इल्लुमिनाति से है ! माना जाता है कि इस समूह का गठन १ मई १७७६ मई कि गई ! इसका आशय प्रकाशमान लोगो का संघटन से दिया गया ! आधुनिक युग मैं यह एक षड़यंत्रकारी संघटन के रूप मैं प्रसिद्व है ! माना जाता है कि यह नए विश्व व्यवस्था का परिचायक है ! इस समूह द्वारा समय समय पर नए परिवर्तन के लिए घटनाओ को अंजाम दिया जाता है ! कई मुल्को मैं सरकार एवं विभागों को अदृशय तरह से इस संघठन द्वारा चलाया जाता है ! माना जाता है कि हर निर्णय संचालित किये जाते है जो व्यवस्था परिवर्तन के घोतक है ! इल्लुमिनाति अपने सारे एजेंडा सीक्रेट तौर पर चलाती है ! माना जाता है कि कई बड़े बड़े सेलेब्रिटी सरकारे तमाम संस्थाए इस तरह के सीक्रेट एजेंडा को

फॉलो करती है I

प्रतीक :-

वास्तव मैं माना जाता है ये लोग शैतानो के पुजारी होते है I इल्लुमिनाति ब्रेफोमैट , लूसिफर ,शैतान को अपना भगवान मानते है I जो लोग इल्लुमिनाति के सदस्य है वे अपनी आत्मा शैतान को बेच देते है ! बदले मैं उन्हें शोहरत और वो तमाम चीज़े मिलती है जो वे चाहते है I जैसा कि आप तस्वीर मैं देख सकते है ब्रेफोमैट (शैतान) जिसका सर बकरे का है ; शरीर औरत का एवं बाकि अंग अन्य जानवरो के है I माना जाता है कि जो लोग इस संस्था के सदस्य है वो समय समय पर प्रतीकों के माध्यम से ये दर्शाते है कि वो इल्लुमिनाति को फॉलो करते है I

इल्लुमिनाति का जिक्र अक्सर किया जाता है ! बहुत से विशेषज्ञों एवं कलाकारों ने माना है कि इल्लुमिनाति जैसा संघठन वास्तव मैं है और ये अदृश्य होकर अपना एजेंडा चला रहा है ! माना जाता है कि ये लोग अपनी कल्पना के अनुसार नए विश्व कि परिकल्पना मैं लगे हुए है I कई सेलिब्रिटी जिन्होंने बहुत कम समय मैं प्रसिद्धियो को प्राप्त किया है वास्तव मैं वो इल्लुमिनाति कि ही देन है I यह कलाकार अपनी प्रस्तुतियों मैं अथवा कामो मैं इल्लुमिनाति के प्रतीकों का इस्तेमाल कर इसे प्रदर्शित करते है I इनके प्रतीक चिह्न हाथो से ट्रायंगल बनाना , आँख का चिह्न, ६६६ नंबर एवं हाथ से बेफोमैट के चिह्न बनाना है !

प्रभाव :-

इल्लुमिनाति कोंस्पिरेन्सी थ्योरी पर आधारित है I इल्लुमिनाति का प्रभाव पाश्चात्य देशो मैं काफी है I कई प्रतिष्ठ चेंनलो ने सीक्रेट सोसाइटी पर डॉक्यूमेंट्री बनाई है ! कई लेखकों एवं विशेषज्ञों ने इस बारे मैं बहुत कुछ लिखा है एवं प्रकाशित किया है ! कई देशो मैं ऐसे लोगो का समूह मौजूद है जो कि शैतान कि पूजा करता है ! माना जाता है कि हॉलीवुड की म्यूजिक इंडस्ट्री भी इससे अछूती नहीं है कई पॉप स्टार इसके मेंबर है एवं इनके एजेंडा पर काम कर रहे है ; हॉलीवुड कि कई फिल्म इल्लुमिनाति से प्रभावित होकर बनाई गयी है उदाहरण के तौर पर फिल्म घोस्ट राइडर मैं दिखाया जाता है कि नायक अपनी आत्मा का सौदा करता है एवं उसके इशारे पर काम करता है I इसके अलावा कहा जाता है कि इल्लुमिनाति के लोग अपनी पहचान छुपा कर अथवा धरती के नीचे बंकरो मैं रह कर दुनिया मैं अपना एजेंडा चलाने के लिए काम कर रहे है !

आज के इस इंटरनेट युग मैं तमाम तरह के वीडियो एवं लेखो को दिखाया जा रहा है ! जिसमे तमाम तरह के सेलिब्रिटी एवं नेताओ को इल्लुमिनाति से प्रभावित होकर उनके एजेंडा को चलाने कि बात दिखाई जा रही है ! माना जाता है कि कई सेलिब्रिटी ने कबूला है कि वो इसके मेंबर है और ये भी बताया जा रहा है कि कई हस्तियों को इल्लुमिनाति ने ही बनाया और उनकी बात ना मानने पर उन्हें मरवाया भी हालांकि आधिकारिक तौर पर इस बात कि कोई पुष्टि हुई नहीं है !

इंटरनेट पर भारत मैं भी इल्लुमिनाति के प्रभाव को दिखाया जा रहा है जिसमे भारत के कई अभिनेता ,रैपर एवं नेता को इल्लुमिनाती से प्रभावित बताया जा रहा है एवं कई महत्वपूर्ण निर्णयों को इल्लुमिनाति के एजेंडा चलाना बताया जा रहा है !

निष्कर्ष :-

इल्लुमिनाति को लेकर लोगो मैं तरह तरह की भ्रांतिया है एवं बहुत से लोग इस बात का फायदा उठाकर लोगो मैं गलत सन्देश दे रहे है !इंटरनेट पर इल्लुमिनाति कि वेबसाइट है जहा लोगो को मेंबर बनाया जाता है एवं उनसे चंदा लिया जा रहा है ; हालांकि इल्लुमिनाति का अस्तित्व है या नहीं यह कहा नई जा सकता ! आप ईश्वर मैं विश्वास करे ना करे परन्तु इंसान अपने कर्मो एवं मेहनत से ही सदैव बुलंदियों को प्राप्त करता है I