इंस्टाग्राम पर जल्दी फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं?

Shayari Wali
2 min readAug 13, 2023

क्या आप भी इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं? आज कल हर कोई चाहता है की उसके इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की संख्या बढ़ती रहे लेकिन ऐसा होना मुश्किल हो गया है। हालाँकि इंस्टाग्राम फेसबुक की तरह ही एक एप्लीकेशन है जहाँ आप फोटोज, वीडियोस, ऑडियो अपलोड कर सकते हैं लेकिन इस समय इंस्टाग्राम फेसबुक से ज़्यादा पसंद किया जाने लगा है। यहाँ पर आपको ऐसे टिप्स मिलेंगे जिनसे आप अपने फॉलोअर्स बढ़ा सकते हो। तो शुरू हो जाइये।

instagram par followers kaise badhaye

1. हाई क्वालिटी कंटेंट डालें

सबसे पहले आपको अपने कंटेंट की क्वालिटी को बढ़ाना होगा। आज का ज़माना हाई क्वालिटी का है, इसलिए आपकी फोटोज और वीडियोस की क्वालिटी काफी अच्छी होनी चाहिए। आपका कंटेंट क्वालिटी के साथ साथ लोगों को आकर्षित करने वाला भी होना चाहिए जिससे वे आगे भी शेयर करें। ध्यान रहे आपका कंटेंट जितना शेयर होगा उतनी जल्दी आपके फॉलोवर्स बढ़ेंगे।

2. ट्रेंड को फॉलो करें

फॉलोवर्स बढ़ाने का एक बेहतरीन तरीका यह है की आप ट्रेडिंग टॉपिक से सम्बंधित कंटेंट डालें। ऐसा करने से आपके कंटेंट के वायरल होने के चांस काफी बढ़ जाते हैं। हमेशा अपडेट रहे की कौन सा टॉपिक ज़्यादा ट्रेंड किया जा रहा है और उससे सम्बंधित पोस्ट डालें। हो सकता है शुरू में आपको मेहनत करनी पड़े लेकिन बाद में आपको मनचाहे परिणाम मिलेंगे।

3. अपने दोस्तों या परिवार वालों की सहायता लें

अगर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट नया है तो शुरू में फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए आप अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों की सहायता भी ले सकते हैं। ऐसा कई लोग करते हैं जिसका फायदा उन्हें मिलता भी है। ध्यान रखें एक ही पोस्ट को बार बार शेयर न करवाएं क्यूंकि यह स्पैम माना जा सकता है।

4. इंस्टाग्राम पोस्ट पर बढ़िया कैप्शंस की लाइने लिखें

जब भी आप कोई भी फोटो या वीडियो इंस्टाग्राम पर अपलोड करें तो कैप्शंस ऐसे लिखें जिन्हे पढ़कर लोग आपको फॉलो करने लगें। एक बढ़िया इंस्टाग्राम वही होता है जो अच्छे कंटेंट के साथ साथ आकर्षित कैप्शन भी लिखे। ऐसा भी देखा गया है की लोग बढ़िया कैप्शंस की वजह से फॉलो कर लेते हैं। इसके लिए आप इंस्टाग्राम कैप्शंस की लाइने देख सकते हैं जहाँ आपको बढ़िया कैप्शंस मिलेंगे।

5. ज़्यादा से ज़्यादा रील्स अपलोड करें

इंस्टाग्राम का रील्स फीचर सबसे ज़्यादा पसंद किया जाने वाला फीचर है। इसलिए अगर आप रील्स ज़्यादा डालते हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है। कोशिश करें की वही रील्स डालें तो ट्रेंड कर रहे हों क्यूंकि ट्रेंडिंग वाले रील्स जल्दी वायरल होते हैं और फॉलोवर्स बढ़ने में मदद करते हैं।

इन टिप्स का इस्तेमाल करके आप अपने इंस्टाग्राम के फॉलोवर्स जल्दी बढ़ा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें की रोज़ कुछ न कुछ अपलोड करते रहे और अपने फॉलोवर्स को अपडेट रखें। नए नए प्रयोग करें और दूसरों से हटकर कुछ अलग प्रयास करें।

--

--