245 Followers
·
Follow

Krishna is incomparable, Krishna is indescribable, Krishna is infinite… Yet my affinity towards the stories of Krishna’s glorious incarnations compels me to continue writing about Him.

This is an English translation of Sri Guru’s original Hindi article.

Image for post
Image for post

Ours is a culture rich in the tales and legends of avatars, where they have been widely celebrated across generations through folklore, music, poetry and more. Having served as a useful medium to propagate the fundamental values, morals & ethics of life, they have taught us how to become righteous human beings. …


कृष्ण अनुपम हैं, कृष्ण अवर्णीय हैं, कृष्ण अनंत हैं… फिर भी अवतार कृष्ण की कथाओं का आकर्षण उनके विषय में मुझे बार-बार लिखने की अंतः प्रेरणा देता रहता है।

भारतीय संस्कृति अवतार की लीलाओं की संस्कृति है। जीवन की मूलभूत शिक्षा, नीति, नियम आदि को इस संस्कृति ने अवतार-कथाओं के माध्यम से खूब गाया, सबको सुनाया और हर युग के मनुष्यों को जीवन जीने का ढंग सीखाया है। समय के इस बहते प्रवाह में गीत तो बहुत रह गए परंतु बोध खो गए, कहानियाँ तो बहुत मिलती रही परंतु शिक्षाएँ ओजल हो गयी। और इसलिए समय-समय पर कोई सद्ग़ुरु की चेतना अवतरित हो कर इन कथाओं में रहे रहस्य को पुनः उजागर करती है और तभी कृष्ण की प्रतिमाओं में प्राण-प्रतिष्ठा होती है।

कृष्ण की इस व्यापक परम्परा में विविध प्रकार की कथाएँ हैं जो हर उम्र के व्यक्ति को आकर्षित करती है। आज इस आलेख में हम कृष्ण के जीवन के तीन प्रमुख आयामों को समझेंगें जो कृष्ण के प्रति हमारा भक्ति-भाव बढ़ाए और साथ ही साथ हमारे जीवन को भी ऐसी समग्रता में विकसित होने का लक्ष्य…


दुःख में निराशा, और सुख में बढ़ती आशा, दोनो ही आनंद में बाधा है! समझते इस सूत्र को एक कहानी से।

आज फिर उसने पूरा दिन कड़ी मेहनत की। कभी पत्थर ढोए तो कभी रेत मिट्टी के बोरे। परंतु इस मजदूरी के बाद भी उसे 100 रुपये से ज्यादा नहीं मिले। मोहन के साथ अक्सर ऐसा ही होता था। और कभी-कभी तो उसे इतने पैसे भी नहीं मिलते थे । इन्हीं पैसों में से वह अपने घर की गुज़र-बसर करता था और कभी-कभी ज़रूरतमंदों की मदद भी कर देता था। भले ही सब कठिनाई से होता था लेकिन उसकी मेहनत में कभी कोई कमी नहीं होती और वह इसी में ही संतुष्ट रहता था।

एक दिन गांव में एक अजनबी के आस-पास लोगों की भीड़ देखकर वह उत्सुकतापूर्वक उसके पास पहुंचा। उस व्यक्ति के हाथ में रंग-बिरंगे कागज़ के टुकड़े देखकर मोहन ने उसके बारे में उससे पूछा। वह व्यक्ति लॉटरी वाला…

About

SRM Delhi

Shrimad Rajchandra Mission, Delhi is a Spiritual Movement and a platform for every person who aspires to walk the path to find his True Self.

Get the Medium app

A button that says 'Download on the App Store', and if clicked it will lead you to the iOS App store
A button that says 'Get it on, Google Play', and if clicked it will lead you to the Google Play store