बिटकॉइन एक भुगतान विधि के रूप में: पेशेवरों और विपक्ष

Tech Blockchain
Dec 11, 2019 · 3 min read

ऑनलाइन भुगतान के लिए बिटकॉइन का उपयोग हर दिन अधिक आम होता जा रहा है, क्योंकि विभिन्न ऑनलाइन उद्योग धीरे-धीरे अपने पारंपरिक भुगतान विधियों में क्रिप्टोकरेंसी जोड़ते हैं। बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी अब ऑनलाइन कैसीनो में कपड़े खरीदने, फिल्में स्ट्रीम करने या मौका के खेल खेलने के लिए इस्तेमाल की जा सकती है। यह क्रिप्टो सिक्का मालिकों के लिए बहुत अच्छी खबर है, जो अपने डिजिटल पैसे को अच्छे इस्तेमाल के लिए रखते हैं।

निश्चित रूप से यह सवाल है कि स्टीम प्लेटफॉर्म पर या www.mansioncasino.com/slots पर गेम खेलने जैसी गतिविधियों के लिए भुगतान करने के लिए बिटकॉइन का उपयोग कैसे किया जाता है, समग्र ऑनलाइन उपयोगकर्ता अनुभव के लिए मूल्य जोड़ता है। इसका उत्तर यह है कि बिटकॉइन कई तरीकों से ऑनलाइन भुगतान लेनदेन में सुधार कर सकता है। सबसे महत्वपूर्ण है बढ़ी हुई सुरक्षा जो भुगतान करने के लिए बिटकॉइन या किसी भी क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग के साथ आती है। कोई अन्य भुगतान विधि सत्यापन और एन्क्रिप्ट की संख्या के माध्यम से नहीं जाती है जो क्रिप्टो लेनदेन से गुजरती है।

बिटकॉइन का ऑनलाइन लेनदेन के लिए उपयोग करने का दूसरा और बेहद महत्वपूर्ण लाभ वह गति है जिसके साथ इन लेनदेन को संसाधित किया जा रहा है। यही कारण है कि Microsoft जैसी कई कंपनियाँ Bitcoin भुगतान स्वीकार करती हैं। आगामी पोकर टूर्नामेंट के लिए सदस्यता-आधारित नेटवर्क में शामिल होने या भुगतान-प्रति-दृश्य ईवेंट देखना चाहते हैं और वेबसाइट के खाते में आपके फंड ट्रांसफर होने तक घंटों या दिनों तक इंतजार करना चाहते हैं। या, इस बारे में सोचें कि यदि आपको बैंक हस्तांतरण के लिए आवश्यक शुल्क का भुगतान करना है तो आपको कैसा लगेगा। क्रिप्टो सिक्कों जैसे बिटकॉइन का उपयोग करके सभी को बचा जा सकता है।

बिटकॉइन के साथ मालिक, व्यापार या भुगतान का नकारात्मक पक्ष

फिएट मुद्राओं के विपरीत जो बहुत लंबे समय से हैं, बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी अभी भी उनके जीवन के शुरुआती चरणों में हैं। इसका मतलब यह है कि अभी भी कुछ ग्रे क्षेत्र हैं और ऑनलाइन भुगतान के लिए बिटकॉइन के मालिक होने, व्यापार या उपयोग करने के संबंध में कई अनुत्तरित प्रश्न हैं। क्रिप्टो सिक्कों का मूल्य किसी देश की अर्थव्यवस्था या केंद्रीय बैंक द्वारा निर्धारित नहीं किया जाता है। इसका मतलब यह है कि कम से कम कुछ समय के लिए — कुछ नियम, जो यूएस डॉलर के प्रदर्शन या मूल्य में उतार-चढ़ाव पर लागू होंगे, बिटकॉइन, एथेरियम या रिपल के प्रदर्शन या मूल्य में उतार-चढ़ाव पर लागू नहीं होंगे।

दुनिया भर की वाणिज्यिक वेबसाइटों के लिए काम करने वाले वेब डेवलपर, हर साइट के कैशियर को “क्रिप्टोक्यूरेंसी फ्रेंडली” बनाने के लिए सप्ताह बिताते हैं। कई वेबसाइटें वर्तमान में बिटकॉइन निकासी की अनुमति नहीं देती हैं, क्योंकि वे लेनदेन के उस हिस्से को संसाधित नहीं कर सकते हैं। नतीजतन, एक खिलाड़ी जो एक कैसीनो साइट से संभावित जीत वापस लेना चाहता है, उसे एक अलग वापसी पद्धति का उपयोग करके ऐसा करना होगा। एक और बात जो कई उपयोगकर्ताओं को परेशान करती है, वह यह है कि एकल भुगतान क्रिप्टो जमा की अधिकतम सीमा पारंपरिक भुगतान विधियों जैसे कार्ड से भुगतान और ई-वॉलेट से भुगतान की सीमा से बहुत छोटी है।

कब तक बिटकॉइन पूरी तरह से एकीकृत भुगतान विधि बन जाता है?

बिटकॉइन पहले से ही डिजिटल भुगतानों की चिंता में किसी भी अन्य क्रिप्टोकरेंसी से आगे बढ़ गया है, लेकिन अब तक जो कुछ भी हुआ है वह शायद केवल शुरुआत है। ब्लॉकचेन तकनीक को अभी भी लंबा रास्ता तय करना है और इस समीकरण का जितना हिस्सा विकसित होगा, उतना ही डिजिटल पैसे का वास्तविक अर्थव्यवस्था में उपयोग होगा।

Welcome to a place where words matter. On Medium, smart voices and original ideas take center stage - with no ads in sight. Watch
Follow all the topics you care about, and we’ll deliver the best stories for you to your homepage and inbox. Explore
Get unlimited access to the best stories on Medium — and support writers while you’re at it. Just $5/month. Upgrade