Anyone can publish on Medium per our Policies, but we don’t fact-check every story. For more info about the coronavirus, see cdc.gov.

कोरोनावायरस : आपको अब क्यों कदम उठाने चाहिए

नेता, सामुदायिक नेता और व्यावसायिक नेता: आपको क्या करना चाहिए और कब करना चाहिए?

Tomas Pueyo
Mar 20 · 31 min read

3/13/2020 को अपडेट किया गया। अब नियंत्रण बनाम इसे कम करने की रणनीतियों पर एक अपडेट को दर्शाता है। नीचे दिए गए 32अनुवाद। नीचे दिए गए निजी नोटों में मुझे और अधिक मौजूदा अनुवाद भेजें। इस आर्टिकल को पिछले सप्ताह में 35 मिलियन से अधिक बार देखा गया है।

कोरोनावायरस के बारे में जो कुछ भी हो रहा है, उसके साथ यह निर्णय लेना बहुत कठिन हो सकता है कि आज क्या करना है। क्या आपको अधिक जानकारी की प्रतीक्षा करनी चाहिए? आज कुछ करना चाहिए? क्या?

इस आर्टिकल में मैं निम्न को कवर करने जा रहा हूं, जिसमें बहुत सारे चार्ट, डेटा और मॉडल बहुत सारे स्रोतों के साथ हैं:

  • आपके क्षेत्र में कोरोनावायरस के कितने मामले होंगे?
  • इन मामलों के अमल में आने पर क्या होगा?
  • आपको क्या करना चाहिये?
  • कब?

कोरोनोवायरस आपके पास आ रहा है।

यह एक तेज गति से आ रहा है: धीरे-धीरे, और फिर अचानक।
यह कुछ दिनों की बात है। शायद एक या दो हफ्ते की ।
जब यह होता है, तो आपकी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली अभिभूत हो जाएगी।
आपके साथी नागरिकों का इलाज दालान में किया जाएगा।
बिगड़े स्वास्थ्यकर्मी टूट जाएंगे। कुछ मर जाएंगे।कोरोनोवायरस आपके पास आ रहा है।
उन्हें यह तय करना होगा कि किस मरीज को ऑक्सीजन मिलनी चाहिए है और किसे मरना होगा।
इसे रोकने का एकमात्र तरीका है सामाजिक दूरियां बनाये रखें। कल नहीं। आज ही।
इसका मतलब है कि अभी से अधिक से अधिक लोगों के घर पर रखें।

एक राजनेता, सामुदायिक नेता या व्यवसायी नेता के रूप में, आपके पास इसे रोकने की शक्ति और जिम्मेदारी है।

आज आपको दर हो सकता है: क्या होगा अगर मैं ओवररिएक्ट करूं? क्या लोग मुझ पर हंसेंगे? क्या वे मुझ पर गुस्सा होंगे? क्या मैं बेवकूफ दिखूंगा? क्या पहले कदम उठाने के लिए दूसरों का इंतजार करना बेहतर नहीं होगा? क्या मैं अर्थव्यवस्था को बहुत नुकसान पहुंचाऊंगा?

लेकिन 2–4 हफ्तों में, जब पूरी दुनिया लॉकडाउन में होती है, जब आपके द्वारा सक्षम किए गए सामाजिक दुरी के कीमती दिनों ने लोगों की जान बचाई होगी, तो लोग अब आपकी आलोचना नहीं करेंगे: वे आपको सही निर्णय लेने के लिए धन्यवाद देंगे।

ठीक है, यह करते हैं।

1. आपके क्षेत्र में कोरोनावायरस के कितने मामले होंगे?

देश की तरक्की

जब तक यह चीन तक था, कुल मामलों में तेजी से वृद्धि हुई। लेकिन फिर, यह बाहर पहुँच गया, और अब यह एक महामारी है जिसे कोई नहीं रोक सकता।

आज तक, यह ज्यादातर इटली, ईरान और दक्षिण कोरिया के कारण है:

दक्षिण कोरिया, इटली और ईरान में इतने मामले हैं कि बाकी देशों को देखना भी मुश्किल है, लेकिन निचले कोने में उस पर भी नज़र डालते हैं।

दर्जनों देशों में यह गति से बढ़ रहा है। आज तक, उनमें से ज्यादातर पश्चिमी हैं।

यदि आप सिर्फ एक सप्ताह के लिए उस प्रकार की वृद्धि दर के साथ रहते हैं, तो आपको यही नतीजा मिलेगा:

यदि आप यह समझना चाहते हैं कि क्या होगा, या इसे कैसे रोका जाए, तो आपको उन मामलों को देखने की जरूरत है जो पहले ही इस से गुजर चुके हैं: चीन, SARS अनुभव के साथ पूर्वी देश और इटली।

यह सबसे महत्वपूर्ण चार्ट में से एक है।

यह नारंगी बार हुबेई प्रांत में मामलों की दैनिक आधिकारिक संख्या बताते हैं: उस दिन कितने लोगों में लक्षण पाए गए।

ग्रे बार सच्चे कोरोनावायरस के मामलों को दिखाते हैं। चीनी CDC ने डायग्नोस्टिक के दौरान मरीजों से यह पूछकर पाया कि उनके लक्षण कब शुरू हुए।

स्वाभाविक रूप से, ये सच्चे मामले उस समय ज्ञात नहीं थे। हम उनका पता केवल पीछे की ओर देखकर लगा सकते हैं : अधिकारियों को यह पता नहीं चलता कि किसी को इसके लक्षण दिखाई देने लगे हैं। उन्हें तब पता चलता है जब कोई डॉक्टर के पास जाता है और उसे डायग्नोज़ किया जाता है।

इसका मतलब यह है कि नारंगी बार आपको दिखाती हैं कि अधिकारियों को क्या पता था, और ग्रे बार वह दिखाती हैं जो वास्तव में हो रहा था।

21 जनवरी को, नए डायग्नोज़ किए गए मामलों (नारंगी) की संख्या में विस्फोट हो रहा है: लगभग 100 नए मामले हैं। वास्तव में, उस दिन 1,500 नए मामले सामने आए, जो तेजी से बढ़ रहे थे। लेकिन अधिकारियों को यह पता नहीं था। उन्हें पता था कि अचानक इस नई बीमारी के 100 मामले सामने आए हैं।

दो दिन बाद, अधिकारियों ने वुहान को बंद कर दिया। उस समय, डायग्नोज़ किए गए दैनिक नए मामलों की संख्या ~ 400 थी। उस संख्या पर ध्यान दें: उन्होंने एक दिन में सिर्फ 400 नए मामलों के साथ शहर को बंद करने का निर्णय लिया। हकीकत में, उस दिन 2,500 नए मामले आए थे, लेकिन वे यह नहीं जानते थे।

अगले दिन, हुबेई में 15 और शहर बंद कर दिए गए।

23 जनवरी तक, जब वुहान बंद हो जाता है, तो आप ग्रे ग्राफ को देख सकते हैं: यह तेजी से बढ़ रहा है। सच्चे मामले विस्फोट कर रहे थे। जैसे ही वुहान बन्द होता है, मामलों की गति धीमी हो जाती है। 24 जनवरी को, जब अन्य 15 शहर बंद हो जाते हैं, तो सच्चे मामलों की संख्या (फिर से, ग्रे) एक पड़ाव में आ जाती है। दो दिन बाद, सच्चे मामलों की संख्या अधिकतम तक पहुँच गई थी, और यह तब से नीचे जाती गई है।

ध्यान दें कि नारंगी (आधिकारिक) मामले अभी भी तेजी से बढ़ रहे थे: 12 और दिनों के लिए, ऐसा लग रहा था कि यह चीज अभी भी विस्फोट कर रही थी। लेकिन ऐसा नहीं था यह सिर्फ इतना है कि मामलों में मजबूत लक्षण हो रहे थे और डॉक्टर के पास जा रहे थे, और उन्हें पहचानने की प्रणाली मजबूत थी।

आधिकारिक और सच्चे मामलों की यह अवधारणा महत्वपूर्ण है। इसे बाद के लिए ध्यान में रखें।

चीन में शेष क्षेत्रों को केंद्र सरकार द्वारा अच्छी तरह से समन्वित किया गया था, इसलिए उन्होंने तत्काल और कठोर उपाय किए। यह परिणाम है:

हर सपाट लाइन कोरोनोवायरस मामलों वाला एक चीनी क्षेत्र है। हर एक में घातांक बनने की क्षमता थी, लेकिन जनवरी के अंत में होने वाले उपायों के लिए धन्यवाद, इससे पहले कि यह फैल सकता है, उन सभी ने वायरस को रोक दिया।

इस बीच, दक्षिण कोरिया, इटली और ईरान को सीखने के लिए पूरा एक महीना था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने हुबेई की समान घातीय वृद्धि शुरू की और फरवरी के अंत से पहले हर दूसरे चीनी क्षेत्र को पारित किया।

पूर्वी देश

दक्षिण कोरिया के मामलों में विस्फोट हुआ है, लेकिन क्या आपने सोचा है कि जापान, ताइवान, सिंगापुर, थाईलैंड या हांगकांग क्यों नहीं?

इन सभी को 2003 में SARS ने प्रभावित किया था, और सभी ने इससे सीख ली। उन्होंने सीखा कि यह कैसे वायरल और घातक हो सकता है, इसलिए वे इसे गंभीरता से लेना जानते थे। यही कारण है कि उनके सभी रेखांकन, बहुत पहले विकसित होने के बावजूद, अभी भी घातांक की तरह नहीं दिखते हैं।

अब तक, हमारे पास कोरोनोवायरस विस्फोट की कहानियां हैं, सरकारें खतरे को महसूस करती हैं, और उन्हें शामिल करती हैं। हालाँकि, बाकी देशों के लिए, यह एक पूरी तरह से अलग कहानी है।

इससे पहले कि मैं उनके पास जाऊं, दक्षिण कोरिया के बारे में एक नोट: यह देश शायद एक अवगुण है। कोरोनावायरस पहले 30 मामलों के लिए निहित था। रोगी 31 एक सुपर-स्प्रेडर था जिसने इसे हजारों अन्य लोगों को रोग दिया। क्योंकि वायरस लोगों को लक्षणों को दिखाने से पहले फैलता है, जब तक अधिकारियों को इस मुद्दे का एहसास हुआ, तब तक वायरस बाहर था। वे अब उस एक उदाहरण के परिणाम का भुगतान कर रहे हैं। हालांकि उनका प्रयास प्रयास दिखाता है: इटली पहले ही इसे कई मामलों में पारित कर चुका है, और ईरान इसे कल (3/10/2020) पारित करेगा।

वाशिंगटन राज्य

आपने पश्चिमी देशों में पहले से ही वृद्धि देखी है, और देख सकते हैं की केवल एक सप्ताह का खराब पूर्वानुमान कैसा दिखता हैं। अब कल्पना कीजिए कि वुहान में या अन्य पूर्वी देशों की तरह यह सम्‍मिलन नहीं होता है, और आपको एक महामारी मिलती है।

वाशिंगटन राज्य, सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र, पेरिस और मैड्रिड जैसे कुछ मामलों पर नजर डालते हैं।

वाशिंगटन राज्य अमेरिका का वुहान है। ऐसे मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। यह वर्तमान में 140 पर है

लेकिन कुछ दिलचस्प शुरू हुआ। मौत की दर छत के माध्यम से थी। किसी समय, राज्य में 3 मामले और एक मौत थी।

हम अन्य स्थानों से जानते हैं कि कोरोनावायरस की मृत्यु दर 0.5% और 5% (बाद में उस पर अधिक) के बीच कुछ भी है। मृत्यु दर 33% कैसे हो सकती है?

यह पता चला कि यह वायरस हफ्तों तक अस्वाभाविक रूप से फैलता रहा था। ऐसा नहीं है कि केवल 3 मामले थे। अधिकारियों को केवल 3 के बारे में पता था, और उनमें से एक की मृत्यु हो गई थी क्योंकि उसकी स्थिति जितनी गंभीर थी, उसकी मृत्यु की संभावना उतनी ही अधिक थी।

यह चीन की नारंगी और ग्रे बार की तरह है: यहाँ वे केवल नारंगी बार (आधिकारिक मामलों) के बारे में जानते थे और वे अच्छे दिखते थे: सिर्फ 3. लेकिन वास्तव में, सैकड़ों, हजारों सच्चे मामले थे।

यह एक मुद्दा है: आप केवल आधिकारिक मामलों को जानते हैं, सच्चे मामलों को नहीं। लेकिन आपको सच्चे मामलों को जानने की जरूरत है। आप सच्चे मामलों का अनुमान कैसे लगा सकते हैं? यह पता चल सकता है, यहाँ` कुछ तरीके हैं। मेरे पास दोनों के लिए एक मॉडल है, इसलिए आप संख्याओं के साथ भी खेल सकते हैं (मॉडल की कॉपी के लिए सीधा लिंक)

सबसे पहले, मौतों के माध्यम से। यदि आपके क्षेत्र में मृत्यु होती है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं ताकि सही वर्तमान मामलों की संख्या का अनुमान लगाया जा सके। हम लगभग जानते हैं कि उस व्यक्ति को वायरस को पकड़ने से लेकर औसतन (17.3 दिन) तक मरने में कितना समय लगता है। इसका मतलब है कि वाशिंगटन राज्य में 2/29 को मरने वाले व्यक्ति शायद 2/12 के आसपास संक्रमित हुए थे।

फिर, आप मृत्यु दर को जानते हैं। इस परिदृश्य के लिए, मैं 1% का उपयोग कर रहा हूं (हम बाद में विवरणों पर चर्चा करेंगे)। इसका मतलब है कि, 2/12 के आसपास, क्षेत्र में लगभग ~ 100 मामले पहले से ही थे (जिनमें से केवल 17.3 दिनों में मृत्यु हो गई)।

अब, कोरोनोवायरस के लिए औसत दोहरीकरण समय का उपयोग करें (मामलों के दोहरा होने का औसतन समय) यह 6.2 है। इसका मतलब है कि, इस व्यक्ति को मरने के लिए 17 दिन लगे, मामलों को ~ 8 (= 2 ^ (17/6)) से गुणा करें। इसका मतलब है कि, यदि आप सभी मामलों को डाइग्नोस नहीं करते हैं, तो आज एक मौत का मतलब है 800 सच्चे मामले।

वाशिंगटन राज्य में आज 22 मौतें हुई हैं। उस त्वरित गणना के साथ, आपको आज ~ 16,000 सच्चे कोरोनावायरस मामले मिलते हैं। इटली और ईरान में आधिकारिक मामलों को मिलाकर इतने मामले होते हैं।

यदि हम विस्तार से देखें, तो हमें पता चलता है कि इनमें से 19 मौतें एक क्लस्टर से हुई थीं, जो शायद वायरस को व्यापक रूप से नहीं फैला सके। इसलिए अगर हम उन 19 मौतों को एक मानते हैं, तो राज्य में होने वाली कुल मौतें चार हैं। उस नंबर के साथ मॉडल को अपडेट करते हुए, हमें आज भी ~ 3,000 मामले मिलते हैं।

ट्रेवर बेडफोर्ड का यह दृष्टिकोण वर्तमान केस गणना का आकलन करने के लिए वायरस और उनके उत्परिवर्तन को देखता है।

निष्कर्ष यह है कि वाशिंगटन राज्य में फिलहाल ~ 1,100 मामले हैं।

इनमें से कोई भी दृष्टिकोण सम्पूर्ण नहीं है, लेकिन वे सभी एक ही संदेश की ओर इशारा करते हैं: हम सच्चे मामलों की संख्या नहीं जानते हैं, लेकिन यह आधिकारिक से बहुत अधिक है। यह सैकड़ों में नहीं है। यह हजारों में है, शायद अधिक।

सैन फ्रांसिस्को बे एरिया

3/8 तक, बे एरिया में कोई मृत्यु नहीं हुई। इससे यह जानना मुश्किल हो गया कि वहां कितने सच्चे मामले थे। आधिकारिक तौर पर, वहाँ 86 मामले थे। लेकिन अमेरिका काफी तरह के टेस्ट कर रहा है क्योंकि उसके पास पर्याप्त किट नहीं हैं। देश ने अपनी खुद की परीक्षा किट बनाने का फैसला किया, जो काम नहीं कर सका

ये 3 मार्च तक विभिन्न देशों में किए गए परीक्षणों की संख्या थी:

तुर्की, जिसमें कोरोनोवायरस के कोई मामले नहीं थे, वहां अमेरिका की तुलना में प्रति निवासी 10 बार परीक्षण किया गया था। स्थिति आज भी ज्यादा बेहतर नहीं है, अमेरिका में ~ 8,000 टेस्ट किए गए, जिसका अर्थ है ~ 4,000 लोगों का टेस्ट किया गया है।

यहां, आप आधिकारिक मामलों के एक हिस्से का उपयोग सच्चे मामलों में कर सकते हैं। कैसे तय करें ? बे एरिया के लिए, वे हर किसी का परीक्षण कर रहे थे जो यात्रा कर चुके थे या किसी यात्री के संपर्क में थे, जिसका अर्थ है कि वे यात्रा से संबंधित अधिकांश मामलों को जानते थे, लेकिन समुदाय से फैले मामलों को नहीं। समुदाय से फैले मामलों बनाम यात्रा से फैले मामलों से, आप जान सकते हैं कि कितने सच्चे मामले हैं।

मैंने दक्षिण कोरिया के अनुपात को देखा, जिसमें बहुत अच्छा डेटा है। जब तक उनके पास 86 मामले थे, तब तक सामुदायिक रूप से फैले मामले 86% थे (86 और 86% एक संयोग हैं)।

उस संख्या के साथ, आप सच्चे मामलों की संख्या की गणना कर सकते हैं। यदि बे एरिया में आज 86 मामले हैं, तो संभावना है कि सही संख्या ~600 है।

फ्रांस और पेरिस

फ्रांस ने आज 1,400 मामलों और 30 मौतों का दावा किया है। उपरोक्त दो विधियों का उपयोग करके, आपके पास मामलों की एक सीमा हो सकती है: 24,000 और 140,000 के बीच।

फ्रांस में आज कोरोनोवायरस के मामलों की सही संख्या 24,000 से 140,000 के बीच होने की संभावना है।

मैं यह दोहराता हूं कि: फ्रांस में वास्तविक मामलों की संख्या आधिकारिक रिपोर्ट की तुलना में एक और दो आर्डर या उससे अधिक होने की सम्भावना है।

मुझ पर विश्वास नहीं है? आइए फिर से वुहान के ग्राफ को देखें।

यदि आप 1/22 तक नारंगी बार को एक साथ देखते हैं, तो आपको 444 मामले मिलते हैं। अब सभी ग्रे बार को जोड़ें। इन सब को मिलकर ~ 12,000 मामले होते हैं। इसलिए जब वुहान को लगा कि वहां 444 मामले हैं, तो यह 27 गुना अधिक थे। अगर फ्रांस को लगता है कि उसके पास 1,400 मामले हैं, तो यह हजारों हो सकते हैं

पेरिस में भी यही गणित लागू होता है। शहर के अंदर ~ 30 मामलों के साथ, मामलों की सही संख्या सैकड़ों, शायद हजारों में होने की संभावना है। इले-डी-फ्रांस क्षेत्र में 300 मामलों के साथ, क्षेत्र में कुल मामले पहले से ही हजारों से अधिक हो सकते हैं।

स्पेन और मैड्रिड

स्पेन की संख्या फ्रांस के समान है (1,200 मामले बनाम 1,400, और दोनों में 30 मौतें हैं)। इसका मतलब है कि समान नियम मान्य हैं: स्पेन शायद पहले से ही 20k सच्चे मामलों से ऊपर है।

600 आधिकारिक मामलों और 17 मौतों के साथ कोमुनिडाड डी मैड्रिड क्षेत्र में, मामलों की सही संख्या 10,000 और 60,000 के बीच होने की संभावना है।

यदि आप इन आंकड़ों को पढ़ते हैं और अपने आप से कहते हैं: “असंभव, यह सच नहीं हो सकता है”, तो बस यह सोचें: इतने मामलों की संख्या के साथ, वुहान पहले से ही लॉकडाउन में था।

आज हम अमेरिका, स्पेन, फ्रांस, ईरान, जर्मनी, जापान, नीदरलैंड, डेनमार्क, स्वीडन या स्विटजरलैंड जैसे देशों में जितने मामले देखते हैं, वुहान पहले से ही लॉकडाउन में था।

और अगर आप अपने आप से कह रहे हैं: “ठीक है, हुबेई सिर्फ एक क्षेत्र है”, मैं आपको याद दिला दूं कि इसमें लगभग 60 मिलियन लोग हैं, जो स्पेन से बड़ा है और फ्रांस के बराबर है।

2. क्या होगा जब इन कोरोनावायरस मामलों का भौतिककरण होगा?

तो कोरोनावायरस पहले से ही यहां है। यह छिपा हुआ है, और यह तेजी से बढ़ रहा है।

जब यह हमारे देशों में आएगा तो क्या होगा? यह जानना आसान है, क्योंकि हमारे पास पहले से ही कई जगह हैं जहां यह फ़ैल रहा है। सबसे अच्छे उदाहरण हैं हुबेई और इटली।

घातकता दर

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 3.4% को घातक दर (% लोग जो कोरोनोवायरस को अनुबंधित करते हैं और फिर मर जाते हैं) के रूप में बताया है। यह संख्या संदर्भ से बाहर है इसलिए मैं इसे समझाता हूँ।

यह वास्तव में देश और समय पर निर्भर करता है: दक्षिण कोरिया में 0.6% और ईरान में 4.4% के बीच। तो यह क्या है? हम इसका पता लगाने के लिए एक ट्रिक का उपयोग कर सकते हैं।

मृत्यु दर की गणना करने के दो तरीके हैं मृत्यु/ टोटल केस और मृत्यु/बंद केस। पहले वाले को कम आंकने की संभावना है, क्योंकि बहुत सारे खुले मामले अभी भी मृत्यु में समाप्त हो रहे हैं। दूसरा एक अधिमूल्यांकन है, क्योंकि यह संभावना है कि मृत्यु रिकवरी की तुलना में जल्दी हो जाती है।

मैंने जो देखा और विश्लेषण किया कि दोनों समय के साथ कैसे विकसित हुए हैं। ये सभी संख्याएँ सभी मामलों के बंद होने के बाद एक ही परिणाम में परिवर्तित हो जाएंगी, इसलिए यदि आप भविष्य के पिछले रुझानों को प्रोजेक्ट करते हैं, तो आप इस बात का अनुमान लगा सकते हैं कि अंतिम घातक दर क्या होगी।

यह वह है जो आप डेटा में देखते हैं। चीन की मृत्यु दर अब 3.6% से 6.1% के बीच है। यदि आप भविष्य में प्रोजेक्ट करते हैं, तो ऐसा लगता है कि यह ~ 3.8% -4% की ओर परिवर्तित हो रही है। यह वर्तमान अनुमान से दोगुना है, और फ्लू से 30 गुना बदतर है।

हालांकि, यह दो पूरी तरह से अलग वास्तविकताओं से बना है: हुबेई और बाकी का चीन।

हुबेई की मृत्यु दर संभवतः 4.8% हो जाएगी। इस बीच, शेष चीन के लिए, यह संभवत: ~ 0.9% में परिवर्तित हो जाएगी:

मैंने ईरान, इटली और दक्षिण कोरिया के लिए भी संख्याएँ बताईं, जिनमें से कुछ देशों में केवल कुछ मौतों के लिए पर्याप्त प्रासंगिक हैं।

ईरान और इटली की मौतें / कुल मामले, दोनों 3% -4% की सीमा में परिवर्तित हो रहे हैं। मेरा अनुमान है कि उनकी संख्या भी उस आंकड़े के आसपास खत्म हो जाएगी।

दक्षिण कोरिया सबसे दिलचस्प उदाहरण है, क्योंकि इन 2 नंबरों को पूरी तरह से काट दिया गया है: मौतें / कुल मामले केवल 0.6% हैं, लेकिन मौतें / बंद मामलों में 48% की तेजी हैं। मेरा यह मानना ​​है कि कुछ अनोखी चीजें वहां हो रही हैं। पहले, वे हर किसी का परीक्षण कर रहे हैं (इतने खुले मामलों के साथ, मृत्यु दर कम लगती है), और मामलों को अधिक समय तक खुला छोड़ देते हैं (इसलिए जब मरीज मर जाते हैं तो वे जल्दी से मामलों को बंद कर देते हैं)। दूसरा, उनके पास बहुत सारे अस्पताल के बिस्तर हैं (चार्ट 17. बी देखें)। ऐसे अन्य कारण भी हो सकते हैं जिन्हें हम नहीं जानते हैं। यह प्रासंगिक है कि मौतों / मामलों में शुरुआत से अब तक लगभग 0.5% की वृद्धि हुई है, यह सुझाव देते हुए कि यह वहां रहेगा, स्वास्थ्य सेवा प्रणाली और संकट प्रबंधन से बहुत अधिक प्रभावित होगा।

अंतिम प्रासंगिक उदाहरण डायमंड प्रिंसेस क्रूज़ है: 706 मामले, 6 मौतों और 100 रिकवरी के साथ, मृत्यु दर 1% और 6.5% के बीच होगी।

ध्यान दें कि प्रत्येक देश में मौजूद लोगों की उम्र से भी प्रभाव पड़ेगा: चूंकि वृद्ध लोगों के लिए मृत्यु दर बहुत अधिक है, जापान जैसे बड़ी उम्र की आबादी वाले देशों में नाइजीरिया जैसे छोटे उम्र के लोगों वाले देशों की तुलना में औसतन अधिक प्रभाव पड़ेगा। मौसम के कारक भी हैं, विशेष रूप से आर्द्रता और तापमान, लेकिन यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि यह संचरण और घातक दरों को कैसे प्रभावित करेगा।

आप निम्न निष्कर्ष निकाल सकते हैं:

  • इन्हें छोड़कर, इसके लिए तैयार देशों को ~ 0.5% (दक्षिण कोरिया) से 0.9% (बाकी के चीन) की घातक दर दिखाई देगी।
  • जो देश अभिभूत हैं, उनकी मृत्यु दर 3% -5% के बीच होगी

दूसरे तरीके से कहें: जो देश तेजी से कार्य करते हैं, वे दस के कारक से मौतों की संख्या को कम कर सकते हैं। और यह सिर्फ घातक दर की गिनती है। तेजी से एक्ट करने से भी मामलों में काफी कमी आती है।

तेजी से एक्ट करने वाले देश कम से कम 10x मौतों की संख्या को कम करते हैं।

तो एक देश को तैयार होने के लिए किन चीज़ों की जरुरत है?

सिस्टम पर क्या दबाव होगा

लगभग 20% मामलों में अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है, 5% मामलों में गहन चिकित्सा इकाई (ICU) की आवश्यकता होती है, और लगभग 2.5% को बहुत गहन सहायता (VICU) की आवश्यकता होती है, जिसमें वेंटिलेटर या ECMO (एक्स्ट्रा-कॉर्पोरल ऑक्सीजनेशन) जैसे आइटम शामिल हैं।

समस्या यह है कि वेंटिलेटर और ईसीएमओ जैसी वस्तुओं का उत्पादन इतने बड़े पैमाने पे नही होता हैं या उसे आसानी से खरीदा नहीं जा सकता है। कुछ साल पहले, अमेरिका में कुल 250 ईसीएमओ मशीनें थीं, उदाहरण के लिए।

इसलिए यदि आप अचानक 100,000 लोगों को संक्रमित करते हैं, तो उनमें से कई परीक्षण करना चाहेंगे| लगभग 20,000 को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होगी, 5,000 को आईसीयू की आवश्यकता होगी, और 1,000 को मशीनों की आवश्यकता होगी जो हमारे पास आज पर्याप्त संख्या में उपलब्ध नहीं हैं। और यहा पर हमने केवल 100,000 मामलों की उदाहरण के तौर पर बात की है।

यह मास्क जैसे मुद्दों को ध्यान में रखे बिना बता रहें है। अमेरिका जैसे देश के पास केवल 1% मास्क्स हैं, जिन्हें अपने स्वास्थ्य सेवा श्रमिकों (12मिलियन N95, 30 मिलियन सर्जिकल मास्क्स उपलब्ध हैं बनाम 3.5बिलियन की आवश्यकता हैं) को कवर करने की आवश्यकता है। यदि बहुत सारे मामले एक साथ दिखाई देते हैं, तो केवल 2 सप्ताह के लिए मास्क की आपूर्ति होगी।

जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग या सिंगापुर, साथ ही हुबेई के बाहर के चीनी क्षेत्रों जैसे देशों में इलाज के लिए इलाका तैयार किया गया है और उन रोगियों की आवश्यकता के अनुसार उनकी देखभाल हो रही है।

लेकिन बाकी पश्चिमी देश हुबेई और इटली की दिशा में जा रहे हैं। वहां क्या हो रहा है?

एक विह्वल स्वास्थ्य प्रणाली कैसी दिखती है

हुबेई और इटली में जो भी तांडव हुआ, अब भी उसी तरह का अनुभव सब जगह पर मिल रहा हैं। हुबेई ने दस दिनों में दो अस्पताल बनाए, लेकिन तब भी, वह इलखा पूरी तरह से अभिभूत हो गया था।

दोनों ने शिकायत की कि मरीजों के बड़े पैमाने में आनेवाले भगदड़ को उन्होने अपने अस्पतालों में भर्ती कराया। उन्हें जहा जगा मिली वह रखकर ध्यान रखा जा रहा था: हॉल में, प्रतीक्षालय में…

मैं इस छोटे ट्विटर थ्रेड को पढ़ने की जोरदार सिफारिश करता हूं। यह आज इटली की स्थिति को एक बहुत ही जटिलता से दिखाता है

हेल्थकेयर प्रदान करनेवाला स्टाफ सुरक्षात्मक चीज़ों (मास्क्स इत्यादी) के एक टुकड़े को लगाकर कई घंटों तक काम करता हैं, क्योंकि वह पर्याप्त संख्या में उपलब्ध नहीं है। परिणामस्वरूप, वे संक्रमित क्षेत्रों को घंटों तक बेनकाब नहीं छोड़ सकते। जब वे ऐसा करते हैं, तो वे उखड़ जाते हैं, निर्जलित होते हैं और थक जाते हैं। शिफ्टस अब मौजूद नहीं हैं। लोग रिटायरमेंट को रोककर जरूरतों को पूरा करने में जुट जाते हैं। जिन लोगों को नर्सिंग के बारे में कोई जानकारी नहीं है, उन्हें महत्वपूर्ण भूमिकाओं को पूरा करने के लिए रात भर प्रशिक्षित किया जाता है। हर कोई कॉल पर है, हमेशा।

फ्रांसेस्का मंगियाटोर्डी, एक इतालवी नर्स जो कोरोनवायरस के साथ हो रहें युद्ध के बीच में गिर गई

यानी जब तक वे खुद बीमार नहीं हो जाते। जो अब बहुत हो रहा है, क्योंकि वे पर्याप्त सुरक्षात्मक गियर के बिना वायरस के निरंतर संपर्क में रहते हैं। जब ऐसा होता है, तो उन्हें 14 दिनों के लिए संगरोध में रहने की आवश्यकता होती है, जिसके दौरान वे किसी की मदद नहीं कर सकते। इस परिदृश्य में सबसे अच्छी स्थिति, जब उनके 2 सप्ताह खो जाते हैं। सबसे बुरी स्थिति, अगर उनकी मौत होती हैं।

सबसे खराब स्थिति आईसीयू में है, जब मरीजों को वेंटिलेटर या ईसीएमओ एक दूसरे के साथ साझा करने की आवश्यकता होती है। ये वास्तव में साझा करने के लिए असंभव हैं, इसलिए स्वास्थ्य कर्मचारियों को यह निर्धारित करना होगा कि कौन कौन से रोगी इसका उपयोग करेंगे| इसका वास्तव में मतलब है, जो उपयोग करता हैं वो जीता है और जो नही करता वो मर जाता है।

“कुछ दिनों के बाद, हमें चुनना होगा। […] हर किसी को अड्मिट नहीं किया जा सकता है। हम उम्र और स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर निर्णय लेते हैं। ” —क्रिस्टियन सालारोली, इतालवी एमडी।

मेडिकल कर्मी, वुहान, चीन में एक खास अस्पताल की आइसीयू (गहन देखभाल इकाई) में उपन्यास कोरोनवायरस से बीमार हुए लोगों का इलाज करने के लिए सुरक्षात्मक सूट पहनते हुए, वॉशिंगटन पोस्ट के माध्यम से, तारीख फेब्रुवरी ६. (चाइना डेली / रॉयटर्स)

यह सब वह है जो एक प्रणाली को ~0.5% के बजाय ~4% की घातक मृत्युदर का अनुभव दे रहा है। यदि आप चाहते हैं कि आपका शहर या आपका देश 4% का हिस्सा हो, तो आज अपनी सुरक्षा के लिए कुछ मत करो।

उपग्रह चित्रण ईरानी शहर क़ोम में बेहेश मस्तौम कब्रिस्तान को दिखाते हैं। फोटो: © 2020 मैक्सार टेक्नोलॉजीज. द गार्जियन और द न्यूयॉर्क टाइम्स|

3. आपको क्या करना चाहिये?

कर्व को फ्लेट करें

यह अब महामारी है। इसे समाप्त नहीं किया जा सकता लेकिन हम जो कर सकते हैं, वह इसके प्रभाव को कम करता है।

कुछ देश इस पर अनुकरणीय काम रहे हैं। सबसे अच्छा ताइवान है, जो चीन के साथ बेहद जुड़ा हुआ है और अभी भी 50 से कम मामलों के रूप में आज भी सुरक्षा का मिसाल बना है। यह निम्नलिखित पेपर उन सभी उपायों की व्याख्या देता है जो कदम उन्होंने जल्दी उठाए थे, जो कि इसके नियंत्रण पर केंद्रित थे।

कई सारे देश इसे रोकने में सक्षम थे, लेकिन अधिकांश देशों में इस विशेषज्ञता का अभाव था और ऐसा नहीं हो पाया| अब, वे एक अलग खेल खेल रहे हैं: शमन। उन्हें इस वायरस को यथासंभव अक्षम बनाने की आवश्यकता है।

यदि हम संक्रमणों को यथासंभव कम कर देते हैं, तो हमारी स्वास्थ्य सुविधा देखभाल करने के प्रणाली को बेहतर ढंग से संभालने में सक्षम होगी, जिससे मृत्यु दर कम होगी। और, अगर हम समय के साथ इसे फैलाते हैं, तो हम एक ऐसे बिंदु पर पहुंच जाएंगे, जहां शेष समाज को आसानी से टीका लगाया जा सकता है, जिससे जोखिम पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी। इसलिए हमारा लक्ष्य कोरोनावायरस संक्रमण को खत्म करना नहीं है। बल्कि उसे स्थगित करना है।

जितना अधिक हम मामलों को स्थगित करते हैं, उतना ही हम बेहतर स्वास्थ्य सेवा कार्य हम अस्पताल में मुहैया कर सकते हैं, मृत्यु दर अगर कम होती है, तो इससे संक्रमित होने से पहले टीकाकरण होने वाली आबादी का हिस्सा बढ़ जाता हैं।

हम इस कर्व (वक्र रेखा) को कैसे समतल कर सकते हैं?

सोशल डिस्टेन्सिंग (सामाजिक दूरी बनाना)

एक बहुत ही साधारण सी चीज है जो हम कर सकते हैं और यह काम करती है: सोशल डिस्टेन्सिंग (सामाजिक दूरी बनाना)|

यदि आप वुहान ग्राफ को वापस देखते हैं, तो आपको नज़र आता हैं कि जैसे ही लॉकडाउन हुआ, मामलों में गिरावट आई। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग एक दूसरे के साथ बातचीत नहीं करते हैं, और वायरस फैलता नहीं है।

वर्तमान वैज्ञानिक सर्वसम्मति यह है कि यदि किसी को खांसी होती है तो यह वायरस 2 मीटर (6 फीट) के भीतर फैल सकता है। अन्यथा, बूंदें (लार, बलगम) जमीन पर गिर जाती हैं और आपको संक्रमित नहीं करती हैं।

सबसे बुरा संक्रमण सतहों के माध्यम से होता है: वायरस धातु, मिट्टी और प्लास्टिक जैसी विभिन्न सतहों पर 9 दिनों तक जीवित रहता है। इसका मतलब है कि डोरनॉब्स (दरवाजे की घुंडी), टेबल या एलेवेटर (लिफ्ट) का बटन जैसी चीजें भयानक संक्रमण को अंजाम दे सकती हैं।

वास्तव में इसे कम करने का एकमात्र तरीका है जो सामाजिक दूरी बनाए रखने से हासिल हो सकता है: लोगों को यथासंभव लंबे समय तक घर पर रखना ज़रूरी हैं, जब तक कि यह फैलना ख़त्म ना हो जाए।

यह पहीले भी सिद्ध हो चुका है। अर्थात्, 1918 में फ्लू महामारी के समय।

1918 फ्लू महामारी से मिली हुई सीख

आप देख सकते हैं कि फिलाडेल्फिया ने कैसे जल्दी से कदम नहीं उठाएँ, और मृत्यु दर में कितने जल्दी वृद्धि हुई थी| सेंट लुइस के साथ उसकी तुलना देखें, जो असल रोकथाम वाला काम सैंट लूयिस ने किया।

फिर डेनवर को देखें, जिसने उपायों को लागू तो किया मगर फिर उन्हें ढीला छोड़ दिया। उनके यहाँ उपाय योजना करते वक़्त सरकार का अचानक से सुस्त होने से मृत्यु-दर दुगनी हो गयी थी, जिसमें पहले प्रकोप की तुलना में ज़्यादा मौतें हुई थी|

यदि आप इसका सामान्यीकरण करते हैं, तो आपको यह देखने मिलता हैं:

इस चार्ट से पता चलता है कि अमेरिका में 1918 फ्लू से, हर शहर में कितनी अधिक मौतें हुई थीं और इसके आधार पर कितनी तेजी से प्रति उपाय किए गए थे। उदाहरण के लिए, सेंट लुइस जैसे शहर ने पिट्सबर्ग से 6 दिन पहले रोकथाम के लिए उपाय के कदम उठाए, और प्रति नागरिक आधे से भी कम की लोगो मौतें हुईं। औसतन, 20 दिन पहले उपाय करने से मृत्यु दर आधी हो गई।

इटली ने आखिरकार इसका पता लगा लिया है। उन्होंने पहले लोम्बार्डी शहर को रविवार को बंद कर दिया, और एक दिन बाद, सोमवार को, उन्हें अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने फैसला किया कि उन्हें पूरे देश को बंद करना होगा।

उम्मीद है कि हम आने वाले दिनों में परिणाम देखेंगे। हालांकि, इसे देखने में एक से दो सप्ताह लगेंगे। वुहान ग्राफ को याद रखें: लॉकडाउन की घोषणा का समय और आधिकारिक रोगग्रस्त मामलों (नारंगी) के कम होने के क्षण के बीच 12 दिनों की देरी हुई थी।

राजनेता सामाजिक दूरी बनाए रखने में कैसे योगदान दे सकते हैं?

आज जो राजनेता खुद को सवाल पूछ रहे हैं, वह यह नहीं है कि उन्हें कुछ करना चाहिए, बल्कि यह कि उचित कार्रवाई करने के लिए क्या करना चाहिए।

एक महामारी को नियंत्रित करने के लिए कई चरण हैं, प्रत्याशा के साथ शुरू करके, उन्मूलन के साथ समाप्त करना इनमे से एक है। लेकिन आज के तारीख में अधिकांश विकल्पों के लिए बहुत देर हो चुकी है। इस स्तर के मामलों के साथ, राजनेताओं के सामने जो दो ही विकल्प हैं, वे हैं नियंत्रण और शमन।

रोकथाम

रोकथाम को सुनिश्चित करना मतलब कि सभी मामलों (व्यक्तियों) की पहचान, नियंत्रण और उन्हें अलग-अलग करना है। यह वही है जो सिंगापुर, हांगकांग, जापान या ताइवान बहुत अच्छे से कर रहे हैं: वे बहुत मात्रा में आने वाले लोगों को सीमित करते हैं, बीमारों की पहचान करते हैं, तुरंत उन्हें अलग कर देते हैं, अपने स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा के लिए उच्च प्रकार के सुरक्षात्मक गियर का उपयोग करते हैं, उनके सभी संपर्कों को ट्रैक करते हैं, उन्हें शांत करते हैं … यह चीज़े अगर आप तैयार हों तब बहुत अच्छे तरह से काम करते हैं और अगर आप इसे जल्दी करते हैं, और तो आपको अपनी अर्थव्यवस्था को रोकने की ज़रूरत नहीं पड़ती है।

मैंने पहले ही ताइवान के दृष्टिकोण को प्रतिपादन किया है। लेकिन चीन भी अच्छा है। जिस गति में यह वायरस को उन्होनें इन दिन उस वाइरस को रोका है, वह दिमाग वाली बात है। उदाहरण के लिए, उनके पास प्रत्येक संक्रमित व्यक्ति पर नज़र रखने वाले हर व्यक्ति के लिए 5 लोगों की ऐसी 1,800 टीमें थीं, हर कोई उनके साथ बातचीत करता था, फिर उन लोगों के साथ हर व्यक्ति ने बातचीत की और फिर उस गुच्छा को अलग कर दिया। यह एक अरब लोगों के देश में वायरस को कैसे रोका गया जा सका यह दिखाता है।

पश्चिमी देशों ने ऐसा नहीं किया है। और अब बहुत देर हो चुकी है। हाल ही में अमेरिका की घोषणा की गई थी कि यूरोप से आने वाले लगबग सभी यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया

गया हैं, एक देश के लिए एक मापक उपाय है, जो हुबेई के मुकाबले, हुबेई को बंद होने के पहले जीतने मामले थे उससे 3 गुना ज़्यादा मामले सामने लाया हैं और तेजी से बढ़ रहा है। यह पर्याप्त है की नही ये हम कैसे जान सकते हैं? यह पता चलता है जब हम वुहान यात्रा प्रतिबंध के कालक्रम को देखते हैं।

यह चार्ट इस प्रभाव को दिखाता है कि वुहान यात्रा प्रतिबंध से महामारी में कैसे देरी हुई थी। हर गुब्बारे का आकार प्रतिदिन मामलों की संख्या को दिखाते हैं। शीर्ष पर मौजूद रेखा उन मामलों को दिखाती है जहाँ कुछ भी नहीं किया जा सका| यदि 40% और 90% यात्रा समाप्त हो जाती है, तो दो अन्य रेखाओं पे उसका प्रभाव दिखाई देता हैं। यह महामारी का विज्ञानियों द्वारा बनाया गया एक मॉडल है, क्योंकि हम निश्चित रूप से कुछ भी नहीं जान सकते हैं।

यदि आप को उपर की रेखाओं में बहुत अंतर नहीं दिख रहा हैं, तो आप सही हैं। महामारी के दौरान कोही भी विकास करनेवाले परिवर्तन को देखना बहुत कठिन है।

शोधकर्ताओं का अनुमान है कि सभी, वुहान यात्रा प्रतिबंध से केवल चीन में 3 से 5 दिनों तक फैलने की देरी प्रशासन हासिल कर सका|

अब शोधकर्ताओं ने क्या सोचा कि संचार कम करने का क्या असर होगा?

उपर का ब्लॉक वही दिखाता है जो आपने पहले देखा था। दो अन्य ब्लॉक ट्रांसमिशन दरों में कमी दिखाते हैं। यदि ट्रांसमिशन दर 25% (सोशल डिस्टेंसिंग के माध्यम से) नीचे जाती है, तो यह वक्र को समतल करती है और पूरे 14 सप्ताह तक शिखर को विलंबित करती है। संक्रमण दर को 50% तक कम करें, और आप एक तिमाही के भीतर महामारी भी शुरू नहीं कर सकते।

यूरोपीय यात्रा पर अमेरिकी प्रशासन का प्रतिबंध अच्छा है: क्योंकि इससे शायद हमनें कुछ घंटे, शायद एक या दो दिन खरीदे हैं। लेकिन ज्यादा नहीं। यह पर्याप्त नहीं है। शमन की आवश्यकता होने पर यह किया गया है।

एक बार जब आबादी में सैकड़ों या हजारों मामले बढ़ते हैं, तो अधिक आने से रोकने, मौजूदा लोगों पर नज़र रखने और उनके संपर्कों को अलग करने के लिए पर्याप्त सुविधा नहीं होती है। इसलिए अगला स्तर शमन है।

शमन

शमन के लिए भारी सामाजिक दूरी बनाए रखने की आवश्यकता होती है। लोगों के बीच इसके संक्रमण के दर (आर) को रोकने के लिए आर = ~ 2–3 से वायरस को रोकने की जरूरत है जो वायरस का संक्रमण बिना किसी उपायों के 1 से नीचे चला जाता है, ताकि अंत में उसकी मृत्यु हो जाए।

इन उपायों को बंद करने के लिए कंपनियों, दुकानों, बड़े पैमाने पर पारगमन, स्कूलों ई. संस्थाओं में तालाबंदी लागू करने की आवश्यकता होती है … आपकी स्थिति जितनी खराब होती है, सामाजिक दूरी बनाए रखने में उतनी मुश्किले आती है। पहले आप अपने आप को जितना सतर्क करते हैं, बाद में उतनी ही कम सावधानियाँ बरतनी पड़ती हैं, किसी को होनेवाले रोग के संक्रमण के मामलों की पहचान करना उतना ही आसान होता हैं, और कम लोग संक्रमित होते हैं।

ऐसा वुहान को करना था। यह वही बात थी जिसे इटली को स्वीकार करने के लिए मजबूर होना पड़ा था। क्योंकि जब वायरस उग्र होता है, तो एक ही बार में इसे फैलने से रोकने के लिए सभी संक्रमित क्षेत्रों को बंद करना ये एकमात्र उपाय बचता है।

हजारों आधिकारिक मामले रोखने के लिए — और दस हज़ारों लोगों को इससे बचाने के लिए — अब वही है जो ईरान, फ्रांस, स्पेन, जर्मनी, स्विट्जरलैंड या अमेरिका जैसे देशों को करने की आवश्यकता है।

लेकिन वे ऐसा नहीं कर रहे हैं।

कुछ व्यवसाय घर से काम कर रहे हैं, जो बहोत बेहतर है।
कुछ सामूहिक कार्यक्रमों को रोका जा रहा है।
कुछ प्रभावित क्षेत्र खुद को शांत करने में लगे हैं।

ये सभी उपाय वायरस को धीमा कर देंगे। वे संचरण दर को 2.5 से घटाकर 2.2 कर देंगे, हो सकता है 2 तक भी कर दे। लेकिन वे महामारी को रोकने के लिए निरंतर अवधि के लिए हमें 1 से नीचे लाने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। और अगर हम ऐसा हमेशा के लिए नहीं कर सकते हैं, तो हमें वक्र को समतल करने के लिए इसे 1 फीसदी के करीब ज़्यादा से ज़्यादा समय तक रोक कर रखने की आवश्यकता है।

तो सवाल यह हो जाता है: इसके गति को कम करने के लिए हम क्या कर सकते हैं? यह वह मेनू (विवरण) है जिसे इटली ने हम सभी की मदद करने के लिए सामने रखा है:

• कोई भी लॉकडाउन क्षेत्रों में प्रवेश या निकास नहीं कर सकता है, जब तक कि कोही परिवार को मिलने या ज़रूरी काम ना हो|

• क्षेत्रों के अंदर गमनागमन से बचना है, जब तक कि किसी व्यक्ति को तत्काल व्यक्तिगत या अन्य काम के कारणों के लिए उचित नहीं ठहराया जाता है और उस काम को संभवतः स्थगित कर ना मुश्किल हो रहा है।

• लक्षण दिखाने वाले लोगो (श्वसन संक्रमण और बुखार) का घर पर ही रुकना “अत्यधिक अनुशंसित” हैं।

• स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को छुट्टी लेने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना|

• सभी शैक्षिक प्रतिष्ठानों (स्कूलों, विश्वविद्यालयों …), जिम, संग्रहालय, स्की स्टेशन, सांस्कृतिक और सामाजिक केंद्र, स्विमिंग पूल और थिएटर को बंद करना।

• बार्स और रेस्टोरेंट्स में लोगों के बीच कम से कम एक मीटर (~ 3 फीट) की दूरी के साथ सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक सीमित समय को बनाए रखना है।

• सभी पब और क्लब बंद होने चाहिए।

• सभी वाणिज्यिक गतिविधियो में ग्राहकों के बीच एक मीटर की दूरी होनी चाहिए। जिन लोगों यह नही कर सकते हैं उन्हें अपने काम को बंद करना अनिवार्य हैं| मंदिर, मस्जिद, चर्च तब तक खुले रह सकते हैं जब तक वे इस दूरी की गारंटी दे सकते हैं।

• परिवार और दोस्त, अस्पताल के दौरे सीमित करें|

• कार्य बैठकों को स्थगित किया जाना चाहिए। घर से काम करने को प्रोत्साहित करना होगा।

• सार्वजनिक या निजी सभी खेल कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं रद्द कर दी जाती हैं। बंद दरवाजों के भीतर महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं।

फिर दो दिन बाद, उन्होंने कहा: नहीं, वास्तव में, आपको उन सभी व्यवसायों को बंद करने की आवश्यकता है जो महत्वपूर्ण नहीं हैं। इसलिए अब हम सभी वाणिज्यिक गतिविधियों, कार्यालयों, कैफे और दुकानों को बंद कर रहे हैं। केवल परिवहन, फार्मेसियों, किराने का सामान खुला रहेगा।”

एक दृष्टिकोण धीरे-धीरे उपायों के गति को बढ़ाने का है। मगर ऐसा करने से दुर्भाग्यवश, यह तरीका वायरस को फैलने के लिए कीमती समय दे देता है। यदि आप सुरक्षित रहना चाहते हैं, तो इसे वुहान के शैली में करें। लोग अब शिकायत कर सकते हैं, लेकिन वे बाद में आपको धन्यवाद देंगे।

बिजनेस लीडर सामाजिक दूरी को बनाए रखने में कैसे योगदान दे सकते हैं?

यदि आप एक बिजनेस लीडर हैं और आप जानना चाहते हैं कि आपको क्या करना चाहिए, तो आपके लिए सबसे अच्छा संसाधन स्टेइंग होम क्लब है।

यह सामाजिक दूरी को बनाये रखने के नीतियों की सूची है जो अमेरिकी तकनीक (टेक्नलाजिकल) कंपनियों द्वारा बनाई गई हैं — अब तक, 816।

वे नीतियां घर से काम करने की अनुमति के साथ साथ, और प्रतिबंधित यात्राओं और आयोजनों तक सीमित हैं।

ऐसी और भी चीजें हैं जो हर कंपनी को निर्धारित करनी चाहिए, जैसे कि प्रति घंटा के अनुसार (दैनिक मजदूरी पर आधारित) श्रमिकों के साथ क्या करना है, कार्यालय को खुला रखना है या नहीं, लोगो के इंटरव्यूस कैसे आयोजित करें, कैफेटेरिया के साथ क्या करना है … यदि आप जानना चाहते हैं कि मेरी कंपनी ने, कोर्स हीरो, इनमें से कुछ चीज़ो को कैसे

संभाला और अपने कर्मचारियों के लिए कैसा मॉडल बनाया, तो यहां मेरी कंपनी में प्रस्थापित परियोजना का वर्णन किया गया है (केवल इस संस्करण को देखें)

4. कब?

यह बहुत संभव है कि अब तक आप मेरे द्वारा कही गई हर बात से सहमत हों, और आप शुरुआत से ही सोच रहे थे कि कब कौनसा निर्णय लिया जाए। दूसरे तरीके से कहें, हर उपाय के लिए हमारे पास क्या ट्रिगर होना चाहिए।

हर जोखिम-आधारित मॉडेल्स के अनुसार ट्रिगर्स

इसका हल निकालने के लिए, मैंने एक मॉडल (कॉपी करने के लिए सीधा लिंक) बनाया है।

कोरोनावायरस के कारण- आपको अपना कार्यालय कब बंद करना चाहिए?

वर्क फ्रोम होम मॉडल से कोरोनोवायरस को मिटाने के लिए कैसे आपको और आपकी कंपनी को निर्णय लेने चाहिए इसके बारे में इस लिंक को खोल कर आपकी मदद हो पाएगी …

docs.google.com

यह आपको अपने क्षेत्र में मामलों की संभावित संख्या का आकलन करने में सक्षम बनाता है, संभावना है कि आपके कर्मचारी पहले से ही संक्रमित हैं, समय के साथ यह कैसे विकसित होता है, और यह कैसे आपको आपकी कंपनी खुली या बंद रखनी चाहिए इसके बारे में बताता है।

यह हमें इस तरह की बातें बताता है:

  • यदि आपकी कंपनी के वॉशिंगटन राज्य क्षेत्र में 100 कर्मचारी थे, जिसमें मार्च 8 को 11 कोरोनावायरस से जुड़ी मौतें हुई थीं, तो कम से कम आपके कर्मचारियों में से एक 25% लोग संक्रमित थे, और आपको अपना कामकाज तुरंत बंद कर देना चाहिए था।
  • यदि आपकी कंपनी में 250 कर्मचारी ज्यादातर दक्षिण खाड़ी (सैन माटेयो और सांता क्लारा काउंटियों) में थे, जिनमें एक साथ मार्च 8 को 22 आधिकारिक मामले थे और कुल संख्या संभवतः कम से कम 54 थी), तो मार्च 9 तक आप के कम से कम एक कर्मचारी के संक्रमित होने की 2 फीसदी तक संभावना होती हैं, और आपको अपना कार्यालय भी बंद कर देना चाहिए।
  • [मार्च 12 का अपडेट यहाँ किया गया हैं] यदि आपकी कंपनी पेरिस (इंट्रामुरोस) में है, और इसमें 250 कर्मचारी हैं, तो आज 95% संभावना है कि आपके किसी एक कर्मचारी का कोरोनावायरस है, और आपको कल तक अपना कार्यालय बंद कर देना चाहिए।

मॉडल “कंपनी” और “कर्मचारी” जैसे लेबल का उपयोग करता है, लेकिन उसी मॉडल का उपयोग किसी और चीज के लिए किया जा सकता है: स्कूल, मास ट्रांज़िट ई…. इसलिए यदि आपके पास पेरिस में केवल 50 कर्मचारी हैं, लेकिन वे सभी ट्रेन लेने जा रहे हैं , और उनका हजारों अन्य लोगों के बीच संपर्क आना यह दर्शाता हैं की, उनमें से कम से कम एक को संक्रमित होने की संभाव्यता बहुत अधिक होती है और आपको फिरसे वही बात अपने कार्यालय को तुरंत बंद कर देना चाहिए।

यदि आप अभी भी झिझक रहे हैं क्योंकि कोई अभी भी लक्षण नहीं दिखाई दे रहा है, तो ये जान ले की लक्षणों के दिखने से पहले 26% आबादी को यह संक्रमण हो चुका होता हैं|

क्या आप नेताओं के एक समूह का हिस्सा हैं?

यह गणित थोड़ासा मतलबी है। यह प्रत्येक कंपनी के जोखिम को व्यक्तिगत रूप से देखता है, जब तक कोरोनोवायरस का अपरिहार्य हथौड़ा हमारे कार्यालयों को बंद नहीं कर देता, तब तक हम जितना चाहते हैं उतना जोखिम लेते हैं।

लेकिन यदि आप व्यवसाय के नेताओं या राजनेताओं की एक गुट का हिस्सा हैं, तो आपकी गणना केवल एक कंपनी के लिए नहीं है, बल्कि सब के लिए है। फिर यह गणित बन जाता है: हमारी किसी भी कंपनी के संक्रमित होने की संभावना क्या है? यदि आप एसएफ

बे एरिया (सॅन फ्रांसिस्को) में औसतन 250 कर्मचारियों की 50 कंपनियों का समूह हैं, तो 35% संभावना है कि कम से कम एक कंपनी में एक कर्मचारी संक्रमित है, और 97% संभावना है ये विश्लेषण अगले सप्ताह तक सच होगा। हमारे मॉडेल के अंदर इस गणित को आपकी कंपनी के रचनानुसार इसका हिसाब लगाने के लिए मैने एक टॅब यहाँ पर जोड़ दी हैं|

निष्कर्ष: प्रतीक्षा की लागत

आज निर्णय लेने में डर लग सकता है, लेकिन आपको इसके बारे में इस तरह नहीं सोचना चाहिए।

यह सैद्धांतिक मॉडल अलग-अलग समुदायों को दिखाता है: एक सामाजिक विकृति का विश्लेषण हम आपको यहा बता रहें है, एक आदमी सामाजिक दूरी बनाए रखने को प्रारंभ किसी “X” दिन को करता हैं, दूसरा आदमी “X + 1” दिन से सामाजिक दूरी रखने को शुरू करता हैं| उदाहरण के तौर पर, यहा सारे अंक काल्पनिक बताए जा रहे हैं, मगर, (हमने ने हुबेई में जो कुछ होते हुए देखा, उसके मुताबिक रोज ~6 हज़ार नए मामलें सबसे खराब स्थिति में इस शहर में दिखने मिल रहे थे)। इन सारी चीज़ो का वर्णन हम इसलिए कर रहे हैं जिससे किसी एक दिन से कितना महत्वपूर्ण बदलाव लाया जा सकता है, यह हमें देखने मिलता हैं, ये रोग कितना तेजी से बढ़ता हैं ये भी अब हमें समजाता हैं| आप देख सकते हैं कि एक दिन की देरी के बाद में और कितनी विकृत और गुणक हो जाती है, लेकिन फिर अच्छे कदम लेने से हर दिन के मामले शून्य में परिवर्तित हो जाते हैं।

लेकिन संचयी मामलों के बारे में क्या कहेंगे?

हुबेई से मिलता जुलते इस सैद्धांतिक मॉडल में, एक और दिन का इंतजार अगर हम करते हैं, तो 40% अधिक मामले सामने आते है! इसलिए, हो सकता है, अगर हुबेई अधिकारियों ने जन्वरी 23, 2020 के बजाय जन्वरी 22, 2020 पर लॉकडाउन की घोषणा की होती, तो यह मुनकीन था कि वे मामलों की संख्या 20 हज़ार तक कम कर सकते थे|

और याद रखें, ये केवल मामले हैं। मृत्यु दर भी बहुत अधिक हो जाएगी, क्योंकि सीधे 40% अधिक मौतें होंगी। स्वास्थ्य-सेवा प्रणाली का भी बहुत अधिक पतन होगा, जिससे मृत्यु दर 10 गुना तक बढ़ जाएगी, जैसा कि हमने पहले देखा था। तो सोशल डिस्टेन्सिंग (सामाजिक दूरी) करने के उपायों से एक दिन में अधिक मामलों और उच्च मृत्यु दर को रोखकर आप आपके समुदाय में होने वाली मौतों की संख्या को समाप्त कर सकता है।

यह एक घातीय खतरा है। अब हर दिन हम सब के लिए मायने रखता है। जब आप किसी एक दिन के निर्णय में देरी कर रहे हों, तो आप शायद किसी गड़बड़ी के टलने के लिए उचित योगदान नहीं दे रहे हों। आपके समुदाय में संभवतः पहले से ही सैकड़ों या हजारों मामले हैं। हर दिन अगर सोशल डिस्टेन्सिंग नहीं होती है, तो ये मामले तेजी से बढ़ते हैं।

Tomas Pueyo

Written by

2 MSc in Engineering. Stanford MBA. Ex-Consultant. Creator of viral applications with >20M users. Currently leading a billion-dollar business @ Course Hero

Welcome to a place where words matter. On Medium, smart voices and original ideas take center stage - with no ads in sight. Watch
Follow all the topics you care about, and we’ll deliver the best stories for you to your homepage and inbox. Explore
Get unlimited access to the best stories on Medium — and support writers while you’re at it. Just $5/month. Upgrade