घर की ओर (Hindi translation of Simon & Garfunkel’s Homeward Bound)

Ankur Pandey
anantim
Published in
1 min readFeb 28, 2024

[अप्रैल 2021]

मैं बैठा हूँ इस रेल्वे स्टेशन पर
नए ठिकाने का टिकट लेकर
कई रातें होंगी अब गाने को
सूटकेस और गिटार बजाने को
तयशुदा हैं जगहें जाने को
शायर को और एक दीवाने को

घर की ओर
ये रास्ता, काश,
घर की ओर
घर — मेरे ख़्वाबों-ख़्याल
घर — मेरे सुर और ताल
घर — जहां मेरा प्यार
चुप से इंतज़ार

हर दिन जैसे मशीनों सा
सिगरेट सा और मैग्ज़ीनों सा
शहर भी सब पहचाने हैं
फ़िल्में और कुछ कारख़ाने हैं
चेहरे भी अजनबियों के यूँ
मुझे कहते हैं कि चल भी दूँ

घर की ओर
ये रास्ता, काश,
घर की ओर
घर — मेरे ख़्वाबों-ख़्याल
घर — मेरे सुर और ताल
घर — जहां मेरा प्यार
चुप से इंतज़ार

मैं आज फ़िर गाऊँगा गीत
फ़िर बेसबब सी वही रीत
ये लफ़्ज़ आते हैं लौटकर
बेमानी चादर ओढ़कर
इस ठंडी हंसी का ख़ालीपन
कोई चूम ले मेरी ये चुभन

घर की ओर
ये रास्ता, काश,
घर की ओर
घर — मेरे ख़्वाबों-ख़्याल
घर — मेरे सुर और ताल
घर — जहां मेरा प्यार
चुप से इंतज़ार

--

--