अवालांच कैसे जीता: 2021 के लिए एक नया रोडमैप

Avalanche India
Avalanche-India
Published in
5 min readJun 17, 2021

दुनिया में सबसे तेज, सबसे सुरक्षित स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट प्लेटफॉर्म के रूप में अवालांच की पोजीशन को बनाए रखने का रोडमैप।

आज, अवालांच के पास इंजीनियरिंग, इकोसिस्टम डेवलपमेंट और निरंतर पुनरावृत्ति के की एरियाज को डिफाइन करने वाला एक नया रोडमैप है जो प्लेटफार्म को पहले से बेहतर बना देगा। 2021 के अंत तक, अवालांच कम्युनिटी अपग्रेड होते हुए दिखाई देगा:

  • यूजर एक्सपीरियंस
  • प्लेटफार्म फीचर्स और परफॉरमेंस
  • लिक्विडिटी और इकोसिस्टम ग्रोथ

पूरा रोडमैप यहां उपलब्ध है, लेकिन आइए कुछ हाइलाइट्स पर जाएं:

यूजर एक्सपीरियंस: अवालांच वॉलेट ओवरहाल और इंडस्ट्री -फर्स्ट ब्रिज

वॉलेट एक्सपीरियंस

अवालांच का सपोर्ट करने के लिए मल्टी-चेन वॉलेट का एक्सपैंशन हो रहा है, लेकिन अवालांच वॉलेट प्राइमरी गेटवे है यूजर्स के लिए अवालांच प्लेटफॉर्म
में सभी कोर फंक्शनलिटी तक पहुंचने के लिए।

Q3 से और Q4 के दौरान, अवालांच वॉलेट नए क्रिप्टो अडोप्टर्स के लिए अवालांच को अधिक एक्सेसिबल बनाने, सिक्योरिटी फीचर्स को बढ़ाने और बैलेंस रिफ्रेश और इम्पोर्ट् जैसी कॉमन यूजर समस्याओं को ठीक करने के लिए सबसे कॉमन वर्कफ़्लो को कंसोलिडेट करने के लिए एक पूर्ण रूप से नया रूप ले रहा है।

अवालांच वॉलेट आपके मोबाइल डिवाइसिस पर भी आएगा, और यूजर्स को अवालांच पर तेजी से विस्तार करने वाले इकोसिस्टम तक सीमलेस्सली पहुंचने के लिए एक स्पेशल DeFi अनुभव प्रदान करने के लिए एक ब्राउज़र एक्सटेंशन के रूप में एक्सेसिबल होगा।

नोवल ब्रिज टेक्नोलॉजी

एसेट्स को अवालांच में ट्रांसफर करने के इच्छुक यूजर्स के लिए एक और आम पेन पॉइंट अवालांच-एथेरेयम ब्रिज (AEB) से संबंधित कम्प्लेक्सिटी और फीस है। जैसा कि हम मल्टी-चेन वॉलेट के साथ देख रहे हैं, अधिक ब्रिड्जस अवालांच का सपोर्ट कर रहे हैं, लेकिन Q3 में यूजर्स के पास इंडस्ट्री -फर्स्ट सिक्योर ब्रिजिंग आर्किटेक्चर होगा जो AEB से 5X सस्ता और 2X तेज है। और अन्य EVM कम्पपैटिबल चेन्स और बिटकॉइन जैसीनॉन -EVM चेन्स का समर्थन करने के लिए इस पुल को एक्सटेंड करने का प्लैन है।

प्लेटफ़ॉर्म फीचर्स और परफॉरमेंस: एप्रीकॉट परफॉरमेंस अपग्रडेस, पी-चेन गवर्नेंस, और ब्लूबेरी में स्नीक पीक

अवालांच प्लेटफार्म न केवल नए फीचर्स को जोड़ने के लिए तेजी से विकसित हुआ है, बल्कि सभी यूजर्स और डेवलपर्स के लिए स्टेबिलिटी , परफॉरमेंस , और फीस में भी काफी सुधार हुआ है।

बचे हुआ Q2 और Q3 के माध्यम से, प्लेटफ़ॉर्म एप्रीकॉट अपग्रेड के अगले दो चरणों को पूरा करेगा। ये अपग्रेड सी-चेन पर स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट ट्रांसक्शन्स के लिए डायनैमिक फीस इम्प्लीमेंट करेगा, पी-चेन में गवर्नेंस, और यूजर्स की डिमांड को पूरा करने के लिए स्केलिंग के लिए नेटवर्क को और ऑप्टिमाइज़ करते हैं।

ये चरण सभी अवालांच वैलिडेटर्स के एक्सपीरियंस और एफिशिएंसी में भी सुधार करेंगे। एक्स-चेन पर एपोक्स को लागू करने और पी-चेन और सी-चेन के लिए तेज़ सिंक क्षमताएं नए वैलिडेटर्स को वर्तमान समय के एक अंश में अप-टू-स्पीड प्राप्त करने में सक्षम बनाती हैं, जबकि प्रत्येक वैलिडेटर्स पर लोड को भी कम करती हैं।

Q4 में, एप्रीकॉट चरण 5 एक्स-चेन में डायनेमिक फीस, स्टेट प्रूनिंग और फास्ट सिंक क्षमताओं को लाएगा, अवालांच के लिए पहला बड़ा अपग्रेड पूरा करेगा और एक्स-चेन को सबसे पावरफुल और एफ्फिसिएंट पीर -टू-पीर एसेट ट्रांसफर चेन बना देगा इस ग्रह पर।

Q4 ब्लूबेरी अपग्रेड की शुरुआत को भी मार्क करेगा, जो अवालांच और क्रिप्टो इकोसिस्टम के लिए अगले ग्रोथ इंजन के रूप में सबनेट को अनलॉक करता है।

ब्लूबेरी कस्टम वर्चुअल मशीनों और रुलसेट्स के साथ इंडिपेंडेंट ब्लॉकचेन बनाने में सक्षम होगी। सबनेट उन इंटरप्राइजेज और इंस्टीटूशन्स से बढ़ी हुई एक्टिविटी की नींव हैं जिन्हें अपने विकास और डेटा पर कम्पलीट कन्ट्रोल की आवश्यकता होती है।

सबनेट अवालांच को और भी आगे बढ़ाने में सक्षम बनाते हैं। डेवलपर्स और प्रोजेक्ट्स बिल्ड कर सकते है इंडिपेंडेंट, हाई -थ्रूपुट चेन्स जो डेडिकेटेड रिसोर्सेज से रन करे, लेकिन फिर भी अवालांच इकोसिस्टम से जुड़े हुए हैं। यह इकोसिस्टम के आस पास ज़्यादा वैल्यू एम्पावर करेगा, सीमलेस ट्रांसफर ऑफ़ वैल्यू को मेन्टेन करने के साथ।

लिक्विडिटी और इकोसिस्टम ग्रोथ: एक्सचेंज इंटीग्रेशनस , सी-चेन सपोर्ट , नई ऍप्लिकेशन्स , और अवा लैब्स एक्सपेंशन

मेननेट लॉन्च के बाद से, AVAX को दुनिया भर के प्रमुख ट्रेडिंग वेन्यूस में जोड़ा गया है ताकि AVAX तक क्विक, रिलाएबल एक्सेस को सक्षम किया जा सके जहां और जब लोग चाहें।

एक्सचेंज इंटीग्रेशन और ड्यू डिलिजेंस में समय लगता है, लेकिन Q3 में और Q4 में जारी रहने पर, अवालांच अधिक टॉप -टियर वेन्यूस पर उपलब्ध होगा। इनमें यूनाइटेड स्टेट्स सहित DeFi में सबसे एक्टिव भौगोलिक स्थान शामिल हैं, जो अवालांच के इकोसिस्टम तक पहुंचने में रुचि रखने वाले कई यूजर्स को अनब्लॉक करने के लिए हैं, लेकिन AVAX तक पहुंचने में असमर्थ हैं।

ये ऑन-रैंप, और AVAX का सपोर्ट करने वाले मौजूदा वेन्यूस, सी-चेन का सपोर्ट करने पर जोर दे रहे हैं ताकि उनके यूजर्स क्रॉस-चेन ट्रांसफर के बिना अवालांच पर सीधे अपने खातों से DeFi ऐप में जा सकें।

अवालांच कम्युनिटी नए इंफ्रास्ट्रक्चर के इंटीग्रेशन और DeFi फंक्शनैलिटीज का स्वागत करना जारी रखेगा, जिसमें मेननेट पर चेनलिंक, बेनक्यूई जैसे लिक्विडिटी प्रोटोकॉल, अवालांच जैसे लॉन्चपैड और प्रमुख NFT मार्केटप्लेस शामिल हैं। यह अपनी तरह का एक नया, अपनी तरह का पहला एसेट क्लास, इनिशियल लिटिगेशन ऑफरिंग (“ILO”) भी लॉन्च करेगा।

कलेक्टिवली, लिक्विडिटी और इकोसिस्टम ग्रोथ लॉन्च के एक साल बाद ही DeFi यूजर्स और डेवलपर्स के लिए एक प्रमुख प्लेटफार्म के रूप में अवालांच की पोजीशन को आगे बढ़ाएगी।

पूरे इकोसिस्टम में इस तेजी से विकास का सपोर्ट करने के लिए, अवा लैब्स टीम ने पिछले वर्ष में 80 से अधिक नए हायर्स के साथ तेजी से एक्सपेंशन किया है, और मई 2021 की शुरुआत से 30 से अधिक। इंजीनियरिंग, बिज़नेस डेवलपमेंट और मार्केटिंग में टॉप -क्वालिटी प्रोजेक्ट्।

110 से अधिक लोग अब Ava Labs के भीतर काम करते हैं, जिनमें से लगभग आधे पूरी तरह से टेक्निकल रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए डेडिकेटेड हैं। अवा लैब्स टीम अन्य प्लेटफॉर्म पर अवालांच की टेक्निकल बढ़त का विस्तार करने के लिए पहले से कहीं अधिक एक्विपपड़ है, साथ हीऑपरेशनल कैपेबिलिटीज और स्ट्रेटेजिक गाइडेंस के साथ अवालांच पर प्रोजेक्ट्स के निर्माण का सपोर्ट भी करती है।

आंसरिंग द कॉल

२०२१ का रोडमैप एम्बीशियस है और इसके लिए अवालांच कम्युनिटी के प्रत्येक सदस्य को अपनी भूमिका निभानी होगी। चाहे वह एक डेवलपर के रूप में कोर प्लेटफार्म में कंट्रीब्यूशन दे रहा हो, एक नया एप्लिकेशन बना रहा हो, या एक यूजर के रूप में फीडबैक प्रोवाइड कर रहा हो, अवालांच हर जोड़ के साथ मजबूत होता जाता है।

लेकिन एक और रिक्वेस्ट है, और एक कंट्रीब्यूशन हम में से प्रत्येक कर सकता है।

अवालांच हमेशा रियल टेक्नोलॉजी के निर्माण पर फोकस रहा है जो ग्लोबल डिमांड को बढ़ा सकता है। अब यह हम सभी पर है कि हम अपने दोस्तों और परिवारों, साथियों और प्रोजेक्ट्स को अवालांच कम्युनिटी में शामिल होने में मदद करें।

प्रचार कीजिये। अवालांच आ रहा है।

अवालांच के बारे में

अवालांच डिसेन्ट्रलाइजड फाइनेंस ऍप्लिकेशन्स और एक इंटरऑपरेबल, हाइली स्केलेबल इकोसिस्टम में एंटरप्राइज ब्लॉकचेन की डिप्लॉयमेंट के लिए एक खुला सोर्स इकोसिस्टम है। जो डेवलपर्स अवालांच पर बिल्ड करते हैं, वे आसानी से पावरफुल, रिलाएबलऔर सिक्योर ऍप्लिकेशन्स बना सकते हैं और काम्प्लेक्स रुलेसेट्स के साथ कस्टम ब्लॉकचेन नेटवर्क या एक्सिस्टिंग प्राइवेट या पब्लिक सबनेट पर बिल्ड कर सकते हैं।

Website | Whitepapers | Twitter | Discord | GitHub | Documentation | Forum | Avalanche-X | Telegram | Facebook | LinkedIn | Reddit | YouTube

--

--