चित्रकारी की मूल बातें - p5.js शिक्षण | Basics of drawing - p5.js tutorial

Rahul Mohata
<Coder/Decoder>
Published in
3 min readApr 14, 2021

This article is a Hindi translation of the Basics of drawing-p5.js tutorial video by Daniel Shiffman on his youtube channel “The Coding Train”. The contents of this article is a copyright of the youtube channel The Coding Train.

यह लेख डैनियल शिफमैन द्वारा अपने यूट्यूब चैनल “द कोडिंग ट्रेन ” पर चित्रकारी की मूल बातें - p5.js शिक्षण वीडियो का हिंदी अनुवाद है। इस लेख की सामग्री यूट्यूब चैनल द कोडिंग ट्रेन का कॉपीराइट है।

नमस्कार,

यह लेख एक शुरुआती लेख है, आप में से उन लोगों के लिए जिन्होंने पहले प्रोग्रामिंग के बारे में कुछ नहीं सीखा है। मैंने चर्चा की है कि पिछले लेख में p5.js क्या है। इस लेख में, हम समन्वय प्रणाली और आकृतियों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं। इसका क्या मतलब है? सबसे पहली चीजों में से एक जो मैं आपको प्रोग्राम सीखने के दौरान सिखाना चाहूंगा, वह है चित्रकारी। प्रोग्रामिंग चित्रकारी से बहुत अधिक है, वास्तव में यह एक छोटा टुकड़ा है! अगर आप जिस चीज में रुचि रखते हैं वह प्रोग्रामिंग गेम्स या एनिमेशन है तो इसका एक बड़ा हिस्सा ग्राफिक्स और चित्रकारी है। लेकिन वेब पर आप क्या कर सकते हैं, अलग-अलग चीजों में एक-दूसरे से बात करने, उपयोगकर्ता के साथ बातचीत करने, डेटा का विश्लेषण करने, दुनिया में अच्छा करने के लिए सभी प्रकार के उपकरण हैं, बहुत कुछ है जो आप ड्राइंग के अलावा भी कर सकते हैं।

ड्राइंग शुरुआत करने के लिए एक अच्छी जगह है। हर किसी के लिए नहीं, लेकिन यदि आप एक दृश्य डिजाइनर हैं, या चीजों को आकर्षित करना या पसंद करना चाहते हैं तो यह प्रोग्रामिंग की मूल बातें सीखना शुरू करने का एक उपयोगी और आसान तरीका हो सकता है। प्रोग्रामिंग कंप्यूटर का पालन करने के लिए निर्देश देने की क्रिया है। इसलिए मैंने उस आयत को खींचने के लिए अपने मन के साथ थोड़े सोच-विचार किया, अगर हम चाहते हैं कि आयत स्क्रीन पर दिखाई दे, तो हमें उसके लिए निर्देश लिखने की जरूरत है। तो, जो निर्देश आपको इसे एक कमांड के रूप में देने के लिए सीखने की आवश्यकता है वह वास्तव में क्या है, एक फ़ंक्शन है। मैं फ़ंक्शन शब्द को पर्याप्त नहीं कह सकता क्योंकि फ़ंक्शन का यह विचार पूरी तरह से मौलिक है कि सब कुछ जावास्क्रिप्ट में कैसे काम करता है।

यह हमारे किसी फंक्शन का पहला दृश्य है। एक फ़ंक्शन है जिसे rect() कहा जाता है। यदि हम इसे एक कमांड के रूप में सोचते हैं, तो आप rect() लिखते हैं और आयत कैनवास में दिखाई देगा। हालाँकि ऐसा नहीं होगा क्योंकि हमें यह बताने की आवश्यकता है कि आयत कहाँ जाना चाहिए और यह कितना बड़ा होना चाहिए। तो हम कंप्यूटर को कैसे बताएं कि उस आयत को कैसे खींचना है? यह तर्कों नामक किसी चीज़ के उपयोग से होता है। इसलिए जब हम इस आदेश rect() को जारी करते हैं, हमें कुछ और तर्क भी बताने होंगे, और उस आयत के तर्क संख्याओं के रूप में आते हैं, और अल्पविराम द्वारा अलग हो जाते हैं, और अभिभावकों में संलग्न होते हैं , एक अर्धविराम द्वारा समाप्त होने वाली रेखा के साथ।

तो यह एक क्षण है, कि हमें यहस्वीकार करना है कि वाक्य रचना(सिंटेक्स) एक ऐसी चीज है जिससे आपको प्रोग्रामिंग में समझौता करना होगा। अगर मैं अल्पविराम, या कोष्ठक भूल जाऊं , तो यह काम नहीं करेगा। हमें एक त्रुटि संदेश मिलेगा, मैं आपको दिखाऊंगा कि क्या होता है जब आप उस त्रुटि संदेश को प्राप्त करते हैं और इसे कैसे ठीक करते हैं, लेकिन यह कुछ ऐसा है जो महत्वपूर्ण है और आपको इससे परिचित होना शुरू करना होगा।

--

--