शानदार MozFest प्रस्तावना के 7 सोपान

आप जानना चाहते हैं एक उपयुक्त MozFest प्रस्तावना की गोपनीय चटनी?

Mozilla
Mozilla Festival
5 min readJul 16, 2018

--

(Translated from English by Chandan Baba)

MozFest 2018 के लिए सत्र प्रस्तुत करने का सोच रहे है? हमारे पास 7 सुझाव हैं,

​ ​

जो एक शानदार प्रस्तावना लिखने में आपकी मदद करेंगे तथा जिन्हें अनुभवी MozFest सहायको ने बनाया है।

1- MozFest को जाने।
MozFest आपके औसतन सम्मेलन से अलग है- यह सभी स्तर की योग्यता, विषयों तथा पृष्ठभूमि वाले लोगों को स्वागत करता है। MozFest उन सभी के लिए है जो Internet के लिए प्रबल भावना रखते हैं। हमारे कार्यक्रम में विविध विचारधारा वाले उपस्थित लोग, पूरी पहचान तथा कलात्मकता लाते है जो समान रूप से महत्वपूर्ण हैं जितना की हमारे सत्र सहायक।MozFest अनुभव सत्रों में और बाहर हज़ारों विविध, सक्रिय सहयोग का एक परिणाम है।

इस उत्सव को समझने की लिए MozFest 2017 video को देखें ।

Mozilla blog को scroll करें जो आपको उत्सव कार्यक्रमों तथा विभिन्न प्रकार के उपस्थित लोगों के दृष्टिकोण के बारे में एक अंदाज़ा देगा। उत्सव को अलग दृष्टिकोण से देखने के लिए Patrick, Vincent और Kim के इन प्रत्यक्ष कहानियों को पढ़ें ।

2- Mozfest की सफलता का ग़ैर गोपनीय सूत्र को समझें — PIP- सहभागिता, संयुक्ता, उत्पादकता

सहभागिता- विषय के उपर सहभागियों का सक्रिय अवलोकन सत्र का सार है।सत्र की अभिकल्पना सहभागियों को मध्य में रखकर सुनिश्चित करें और वर्णन करें की कैसे लोग सहयोग करेंगे, आगे बढ़ेंगे तथा पूरे सत्र में भाग लेंगे।
संयुक्ता- सत्र विविध पृष्ठभूमि, सभी स्तर की योग्यता तथा विषयों वाले लोगों को स्वागत करता है; ताकि सभी शामिल होने के रास्तों को ढूँढ सके। एक सम्मलित सत्र विविध श्रेणी वाले लोगों को ध्यान में रखकर अभिकल्पित किया जाता है।

उत्पादकता- सहभागी सत्र समापन नयी जानकारी, विचार और सम्पर्क के साथ करते हैं। एक उपयोगी सत्र सहभागियों को जानकारी और अनुभव दिलाता है जिसकी मदद से वो अपनी योग्यता में विस्तार कर सकते है। वो कुछ ऐसा भी बना सकते हैं जिसे वो अपने साथ घर ले जा सकें।

3- सत्र विभागों के बारे में समझे

अभ्यास मंच- इस प्रारूप के अंतर्गत आने वाले सत्र विचारों की उन्नति, आदान प्रदान अथवा निरीक्षण हेतु बनाए एवं कार्यान्वित किए जाते है। एक सत्र उदाहरण जो अभ्यास मंच में रह सकता है वो सत्र जो सहभागियों के साथ कार्य करे और एक खेल जो उपभोक्ता की गोपनीयता संरक्षित करे का प्रतिरूप बनाये।

गलियारा- यह प्रारूप संवादत्मक प्रदर्शनी, खेलों, घेरों — 1:1 स्वयं प्रेरित अनुभवों अथवा छोटे सामूहिक गतिविधियों की मेज़बानी करता है। अक्सर ऐसे अनुभव या गतिविधि किसी निश्चित समयावधि पर नियत नही होते हैं लेकिन पूरे दिन या सप्ताहांत चलते रहते हैं जिससे पहुँच और पारस्परिक प्रभाव किसी समय किया जाता है। एक सत्र उदाहरण जो यहाँ रह सकता है वो जो स्वयं को फ़ोटो की विकृति का सालों से चले आ रहा दिखाएँ।

शेड- इस प्रारूप के अंतर्गत आने वाले सत्र प्रायोगिक बनावट, हैकिंग और प्रतिकृति की आकांक्षा करते है। इस प्रकार के सत्र सहभगियों से कोड, पदार्थ या हस्तशिल्प निर्माण तथा संरचित करने के लिए पूछते हैं।एक सत्र उदाहरण जो यहाँ रह सकता है वो जो सहभागियों को परिपथ (जैसे की littlebits) के द्वारा रोबोट जो आवाज़ और कार्यकलाप करे, बनाने की अनुमति दे ।

4- अपने प्रस्ताव में चार से छः प्रमुख क्रियाओं की सूची के उपयोग का मंथन करें।

जब आप अपने MozFest सत्र की कल्पना करे रहे होते हैं, तब आपके सहभागी क्या करेंगे? अगर आप कल्पना करे की वो शांति से बैठे हैं और एक प्रस्तुति सुन रहे हैं, तो आपका सत्र एक बेहतर क्रिया की माँग करता है। MozFest एक निष्क्रिय अनुभव नही है।अच्छे सत्र में सहभागी प्रश्न पूछते है, साझा करते है, बनाते है, खेलते है, और भी बहुत कुछ करते है।और बेहतर सत्रों में ये सब साथ में, दलों में या जोड़ों में होते है। जब CPF प्रश्नों :“आपके सत्र में क्या होगा?” का उत्तर दे रहे होते हैं तो अपने क्रियाओं की सूची का उपयोग करें। उदाहरण हेतु: हमारे सत्र मे सहभागी छोटे दलों में बँट कर एक डिजिटल गोपनीयता वाले खेल के बारे में मंथन करेंगे और वे एक app प्रतिकृति का निर्माण करेंगे जो उनके खेल को प्रदर्शित करेगा।

5- अपने सत्र के लिए उद्देश्य निर्धारित करे

जब सहभागी आपका सत्र छोड़ के जाएँगे, उनके लिए क्या बदलाव होगा? आप उनके साथ मिलकर क्या बनाएँगे? आप, एक सत्र सहायक के रूप में, जब सत्र छोड़ेंगे, तब आप अपने सहभागियों से क्या सीखने की उम्मीद रखते हैं? आपकी परियोजना को बढ़ाने में यह अनुभव कैसे बदलाव करेगा? आँखे बंद कीजिए और अपने MozFest सत्र के आदर्श नतीजों के बारे में सोचिए? हम ये सुनिश्चित करना चाहते है कि सत्र लोगों को नयी योग्यता, ज्ञान या फिर विचार प्रदान करेगा जिसे वो आगे ले जा सकेंगे और अपने कार्यक्षेत्र या रुझान में समाहित करेंगे। जब आप CFP प्रश्नों : “इस सत्र का उद्देश्य या परिणाम क्या हैं?” के उत्तर दे रहे हो तो इसकी परिकल्पना कीजिए।

6- MozFest के अतिरिक्त सोचिये!

आपका MozFest अनुभव आपकी परियोजना या कार्य के एक बड़े कहानी का हिस्सा होना चाहिए जैसे ही वह विकसित हो। यह निर्भर इस पर करेगा कि आप अपने परियोजना की कहानी में कहाँ हो? आप अपने MozFest सत्र का उपयोग एक विचार, कार्यविधि, या विशेषता, एक नयी दिशा, एक नेतृत्व पर दर्शाना या पुनर्मूल्यांकन, नए समूह की शुरुआत या फिर पहले से मौजूद को पुनः ऊर्जा प्रदान करने की जाँच में कर सकते हैं।आपके सत्र के सफलतापूर्वक सम्पन्न हो जाने के बाद, अपने परियोजना के अगले दूसरे क़दम के बारे में सोचिए।(देखें #3)- आप कैसे अपनी कहानी के आने वाले अध्यायों में उन सभी कमाल के सहभागियों के साथ सहयोग और सम्पर्क जारी रख सकते हैं? सोचिए कैसे MozFest में वो, और आपकी उपस्तिथि आपकी कहानी में सहयोग करेंगे!

7- लचीली सोच अपनाएँ
MozFest में चीज़ें हमेशा बदलती रहती हैं। ये महत्वपूर्ण है की उन चीज़ों के बारे में सचेत रहें जो आपके लिए कुछ भी योजना बनाने और योजना के मुताबिक़ ना चल सके! विशेष रूप से यह संबंध रखता है :

  • सहभागियों से। आप विभिन्न समूह के लोगों से मिलने वाले हैं। अलग दृष्टिकोण,पृष्ठभूमी, योग्यता स्तर, उम्र, भौगोलिक स्तिथि और भी अलग तरह के लोग। हम जानना चाहते हैं की आपका सत्र विभिन्न प्रकार के लोगों को समायोजित कर सकेगा और उन्हें मिलाने का काम करेगा।
  • आकार से। आपके सत्र में सहभागी 3–20 लोग तक घट बढ़ सकते हैं। हम जानना चाहते है की आपका सत्र सफल रहेगा अगर आपके पास कुछ या फिर ज़्यादा लोग होंगे और आप कैसे उसके अनुरूप योजना बनाते हैं।
  • उपकरण से। MozFest में संसाधन कम मात्रा में होते हैं और जहाँ तक हम कोशिश करेंगे की सारी माँगे समर्थित करें, कभी कभी उपकरण ग़लत जगह पर रखे जाते है या फिर भुला दिए जाते है या अस्थिर होते है। हम जानना चाहते है की अगर आपके पास आपका सत्र चलाने के लिए उपकरण है, या आप कैसे सीमित मात्रा मे उपलब्ध उपकरणों से सामंजस्य बिठाएँगे।

जब सभी असफल हो जाते हैं,तब मदद के लिए पूछिए।प्रश्न हैं? सुझाव चाहिए? किसी को ढूँढ रहे हैं जिन्होंने इसके जैसे पहले किया है? लोगों को खोजने के लिए Twitter पर #MozFest हैश्टैग से ढूँढे या सार्वजनिक MozFest Gitter माध्यम से जुड़ें जो आपकी प्रस्तावना को सुधारने में आपकी मदद करेंगे।

--

--

Mozilla
Mozilla Festival

We're a global community dedicated to making the web better and more open for all. Join us to imagine, build & teach the web's future.