जानिये गोपनीय स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स Web3 का भविष्य क्यों हैं

Vishal jha
Oasis Foundation Hindi
7 min readOct 6, 2022

--

Disclaimer: यह अनुवाद एक Oasis Ambassador द्वारा किया गया हैं। सटीक अनुवाद प्रदान करने के लिए कठोर जाँच की जाती है लेकिन फिर भी चूक और त्रुटि होने की सम्भावना हो सकती है। Oasis Network अनुवादित जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। यदि आप मूल लेख पढ़ना चाहते हैं तो यहाँ पढ़ें

स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स एक अद्भुत नवाचार है जिसमें हमारे इंटरनेट के साथ बातचीत करने के तरीके में क्रांति लाने की क्षमता है। इन अपेक्षाकृत सरल कार्यक्रमों में काफी संभावनाएं हैं, लेकिन उन्हें अभी तक आदर्श एप्लीकेशन वातावरण नहीं मिला है।

स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट एक ब्लॉकचेन पर संग्रहीत प्रोग्राम होते हैं जो पूर्व निर्धारित शर्तों के पूरा होने पर निष्पादित होते हैं। वे स्वचालित रूप से इस तरह से एक अनुबंध समाप्त करते हैं कि सभी प्रतिभागियों को परिणाम पर भरोसा है और कोई मध्यस्थ शामिल नहीं है, और समय की कोई हानि नहीं है।

सुनने में अच्छा लगता है और यह विभिन्न क्षेत्रों के लिए गति, दक्षता, विश्वसनीयता, पारदर्शिता और सुरक्षा का मार्ग भी है। व्यवहार में, एक तकनीक के रूप में स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स ने अभी तक अपनी क्षमता का एहसास नहीं किया है। और अगर कुछ नहीं बदलता है, तो समय से पीछे होने का एक बड़ा जोखिम है।

Web3 को स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स की आवश्यकता है

ब्लॉकचेन-आधारित स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स की वर्तमान पुनरावृत्ति केवल Web3 के लिए उपयुक्त नहीं है।

नेटवर्क के भीतर डेटा की गोपनीयता से कई समस्याएं उत्पन्न होती हैं। सार्वजनिक ब्लॉकचेन की प्रकृति, उनकी असुरक्षित संरचना और पारदर्शिता के साथ, एक व्यापार-बंद का सुझाव देती है जिससे हम गोपनीयता का त्याग करते हैं। यदि, उदाहरण के लिए, आप अपने स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स के साथ Ethereum नेटवर्क का उपयोग करते हैं, तो आपको इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट के अंदर की सभी जानकारी न केवल पूरे नेटवर्क के लिए, बल्कि पूरी दुनिया के लिए उपलब्ध है।

लेकिन क्या होगा अगर हम एक समाधान की कल्पना करें जो आपको ब्लॉकचेन की अखंडता और पारदर्शिता के साथ डेटा को गोपनीय रखने और स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स को निष्पादित करने की अनुमति देगा? क्या होगा यदि स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट के कुछ पहलुओं को छुपाया जा सकता है, लेकिन स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट अभी भी निष्पादित किया जाएगा? क्या होगा यदि, डिफ़ॉल्ट रूप से, उपयोगकर्ता जानकारी केवल एक स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट के माध्यम से उपलब्ध हो?

इसका मतलब यह होगा कि यह निर्धारित करने का कोई तरीका नहीं है कि उपयोगकर्ता स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट के साथ कैसे बातचीत करते हैं और स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट को यह तय करने देते हैं कि जनता को कौन सी जानकारी प्रकाशित करनी है।

एक वेब3 दुनिया के लिए जहां उपयोगकर्ता गोपनीयता और डेटा संप्रभुता मौलिक हैं, ऐसे स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट इंटरनेट की अगली पीढ़ी के लिए ब्लॉकचेन क्षमताओं को विकसित कर सकते हैं। यही कारण है कि Oasis में हमने Solidity डेवलपर्स के लिए गोपनीय स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट विकसित किए और इसे उद्योग का पहला गोपनीय EVM बना दिया जिसे Sapphire कहा जाता है ।

वास्तविक दुनिया में गोपनीय स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट

आइए वोटिंग पर नजर डालते हैं। मतदान हमारी लोकतांत्रिक दुनिया का एक अभिन्न अंग है। कॉरपोरेट पार्टी में केक कौन लाएगा, इसके चुनाव से लेकर अध्यक्ष के चुनाव तक, यह सब वोटिंग से तय होता है।

लेकिन हमारे समय में कई चुनाव अभी भी पुरातन रूप से होते हैं, जिसमें भारी संख्या में मतपत्र या प्रश्नावली भरते हैं। यहां तक ​​​​कि जहां चुनाव डिजिटल हो गए हैं, वहां एक केंद्रीय समिति की आवश्यकता है, जो अक्सर मतदान परिणामों में हेरफेर करने का एक आसान लक्ष्य होता है। इस तरह के गैर-डिजिटल और वेब 2 तरीके लंबे समय से बेहद पुराने और अप्रभावी हैं। क्या हम इसके लिए स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं? लेकिन मतदान के प्रमुख पहलुओं में से एक पहलु गुमनामी है। हम चाहते हैं कि लोग पूर्वाग्रह या परिणामों के डर के बिना अपनी पसंद का चुनाव करें। इसलिए, अधिकांश मतदान गुमनाम रूप से किया जाता है।

कल्पना कीजिए कि हम Ethereum-आधारित वोटिंग dApp का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं। फिर किसने किस उम्मीदवार को वोट दिया, साथ ही कुल वोटों की जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि Ethereum में लेनदेन डेटा और अनुबंध स्थिति सभी के लिए उपलब्ध है।

लेकिन गोपनीय स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स के मामले में, स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट का डेटा और स्थिति स्वचालित रूप से एन्क्रिप्ट की जाती है और केवल स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट के लिए उपलब्ध होती है। इस मामले में, कोई भी यह निर्धारित नहीं कर सकता है कि उपयोगकर्ता स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं (अर्थात, उन्होंने किसे वोट दिया है) और स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट को यह तय करने दें कि कौन सी जानकारी सार्वजनिक रूप से पोस्ट की जाए (यानी वोटों की कुल संख्या)।

स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट वोटिंग प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाने और कई आम समस्याओं को हल करने का एक शानदार तरीका हो सकता है जिनका हम आज अक्सर सामना करते हैं। ब्लॉकचेन की अपरिवर्तनीयता धोखाधड़ी के बारे में चिंताओं को समाप्त कर देगी, क्योंकि प्रत्येक उम्मीदवार द्वारा प्राप्त वोटों की संख्या को आसानी से सत्यापित किया जा सकता है।

इसके अलावा, मतदाताओं के लिए एक decentralized ID (DID) शुरू करने से, एक ही व्यक्ति के दस्तावेजों पर बार-बार मतदान की समस्या को हल करना आसान होगा। स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट के साथ बातचीत करने के लिए केवल एक सत्यापित DID ​​​​के साथ ठीक से पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को ही अनुमति दी जा सकती है। यह चुनावों में निष्पक्ष मतदान के युग की शुरुआत को चिह्नित करेगा, लेकिन इसके लिए ऑनलाइन डेटा गोपनीयता के बढ़े हुए स्तरों की भी आवश्यकता होगी।

ब्लॉकचैन में वोटिंग लाने के लिए गोपनीयता एक प्रमुख विशेषता होनी चाहिए, जो कि मौजूदा ब्लॉकचेन के साथ संभव नहीं है जहां उपयोगकर्ता डेटा नेटवर्क पर डिफ़ॉल्ट रूप से सार्वजनिक होता है।

गोपनीय स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स का उपयोग करके, हम गोपनीयता के मुद्दों को हल कर सकते हैं और मतदान में क्रांति ला सकते हैं। Sapphire पर निर्मित एक गोपनीयता dApp गोपनीयता मतदान स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स को लागू कर सकता है।

यह dApp गारंटी देता है कि प्रत्येक व्यक्ति के मतदान के परिणाम निजी होंगे, जबकि मतदान के परिणाम जनता को ज्ञात होंगे। इसके अलावा, dApp मतदान अवधि के अंत तक प्रत्येक उम्मीदवार के लिए वर्तमान मतदान परिणामों को छिपाने में सक्षम होगा।

Sapphire कैसे मदद कर सकता है

Web3 में ब्लॉकचेन और स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स की पूरी शक्ति रखने के लिए, हमें डेटा गोपनीयता सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। Oasis में, हम समझते हैं कि यह पहेली का एक महत्वपूर्ण लेकिन गायब टुकड़ा है। इसलिए हमने Sapphire पैराटाइम बनाया।

बेशक, Ethereum जैसे ब्लॉकचैन पर स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स को निष्पादित करते समय डेटा को निजी रखने के अन्य तरीके हैं। लेकिन इसके लिए ऐसी कार्रवाइयों की आवश्यकता होती है जो सार्वजनिक ब्लॉकचेन की अखंडता को तोड़ सकती हैं। उदाहरण के लिए, गोपनीयता समाधान का उपयोग किया जा सकता है जहां ब्लॉकचैन के बाहर से जानकारी ली जाती है। ये उपाय पर्याप्त नहीं हैं और वे मतदान के लिए उपयोग किए जाने वाले dApp में पूर्ण विश्वास प्रदान नहीं करेंगे।

Sapphire क्रिप्टोग्राफिक अखंडता के साथ गोपनीय स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स का समर्थन करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि प्रतिभागियों को विश्वास हो कि:

  1. यह स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट ठीक वैसा ही है जैसा वे उपयोग करने के लिए सहमत हैं,
  2. कि इसके साथ छेड़छाड़ नहीं की गई है और यह उनकी व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा नहीं करता है।

यह डेवलपर्स को मिनटों में Ethereum से माइग्रेट करने और हमारे गोपनीयता समाधानों का अनुभव करने की भी अनुमति देता है।

एक बार Oasis प्रौद्योगिकी के साथ स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स को निजी बना दिया जाता है, डेवलपर्स अपने डेटा की सुरक्षा और अखंडता को बनाए रखते हुए एक अत्यंत स्केलेबल बुनियादी ढांचे का लाभ उठाने में सक्षम होंगे।

गोपनीय स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स नोड ऑपरेटरों से भी डेटा को गोपनीय रखने की अनुमति देते हैं। इसलिए, उपयोगकर्ता यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनकी जानकारी निजी रहे, लेकिन स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट अभी भी निष्पादित किए जा सकते हैं।

Oasis के स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स कैसे काम करते हैं

Sapphire की तरह गोपनीय पैराटाइम, नोड्स को एक सुरक्षित कंप्यूटिंग तकनीक का उपयोग करना चाहिए जिसे Trusted Execution Environment (TEE) कहा जाता है। कुंजी प्रबंधन का उपयोग करते समय, एन्क्रिप्टेड डेटा स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट के साथ सुरक्षित एन्क्लेव में प्रवेश करता है। फिर उन्हें डिक्रिप्ट किया जाता है, स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट द्वारा संसाधित किया जाता है, और फिर वापस भेजे जाने से पहले एन्क्रिप्ट किया जाता है।

यह प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि डेटा निजी बना रहे और नोड ऑपरेटरों और यहां तक ​​कि डेवलपर्स सहित किसी के द्वारा भी एक्सेस नहीं किया जा सकता है। अन्य सुरक्षित कंप्यूटिंग तकनीकों जैसे कि Zero-Knowledge Proofs (ZKPs) का उपयोग निजी स्मार्ट अनुबंधों को निष्पादित करने के लिए भी किया जा सकता है। सुरक्षित कंप्यूटिंग प्रौद्योगिकियों की विनिमेयता Oasis में पैराटाइम स्तर पर प्रतिरूपकता और स्मार्ट दृष्टिकोण का एक अतिरिक्त उदाहरण है।

कैसे स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स ब्लॉकचैन को Web3 में एकीकृत करने में मदद करेंगे

ब्लॉकचेन एक क्रांतिकारी तकनीक है। लेकिन अब यह अपने दूसरे दशक में ऐसे समय में है जब डिजिटल स्पेस और उद्योग इतनी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। प्रौद्योगिकी में कुछ प्रगति पहले ही पुरानी हो चुकी है।

Cambridge-Analytica Scandal ने उपयोगकर्ता डेटा गोपनीयता के मुद्दों को सामने ला दिया है। पिछले एक दशक में, उपयोगकर्ताओं की ओर से डेटा गोपनीयता की इच्छा तेजी से बढ़ी है, और इस समस्या को हल करने के लिए ब्लॉकचेन अभी भी लगभग एकमात्र विकल्प के पीछे है।

Oasis में, हम समझते हैं कि गोपनीयता वेब3 का मुख्य स्तंभ है। हम यह भी जानते हैं कि ब्लॉकचेन तकनीक को अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, भले ही इसमें बड़े पैमाने पर क्षमता हो। ब्लॉकचैन को वेब3 स्तर तक स्केल करने में सक्षम बनाने के लिए, हमें एक गोपनीयता समाधान की आवश्यकता है जो उपयोगकर्ता डेटा की संप्रभुता के साथ ब्लॉकचैन की अखंडता को बनाए रखता है।

गोपनीय स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स वेब3 को संभव बनाने वाली पहेली के मुख्य टुकड़ों में से एक हैं। ऐसे स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट बनाने की क्षमता प्रदान करने वाला EVM रनटाइम होना, Web3 में ब्लॉकचेन को लागू करने का सबसे सीधा और शक्तिशाली तरीका है।

हमारे Discord में शामिल हों और हमें Twitter पर फॉलो करें !

--

--