पेश है Cipher पैराटाइम

Oasis Network के लिए ऑल-इन-वन गोपनीयता-सक्षम पैराटाइम।

Vishal jha
Oasis Foundation Hindi
5 min readJan 24, 2023

--

“Disclaimer : यह अनुवाद एक Oasis Ambassador द्वारा किया गया हैं। सटीक अनुवाद प्रदान करने के लिए कठोर जाँच की जाती है लेकिन फिर भी चूक और त्रुटि होने की सम्भावना हो सकती है। Oasis Network अनुवादित जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। यदि आप मूल लेख पढ़ना चाहते हैं तो यहाँ पढ़ें

हम Cipher पैराटाइम, Oasis Network के नए वातावरण को पेश करने के लिए उत्साहित हैं जो स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स का समर्थन करता है। Cipher पैराटाइम वर्तमान में टेस्टनेट चरण में है, जोशीले सत्यापनकर्ताओं की एक टीम के पास नोड्स हैं और मेननेट लॉन्च से पहले बग का पता लगा रही है। Cipher पैराटाइम Oasis Network की नई विशेषताओं और क्षमताओं को सक्षम करेगा। लेकिन आइए पहले Oasis आर्किटेक्चर को समग्र रूप से देखें।

ढेर सारे पैराटाइम्स

Oasis Network को इतनी तेजी से बनाने वाली चीजों में से एक इसकी मौलिक डिजाइन है। consensus प्राप्त करना (एक अपरिवर्तनीय लेन-देन रजिस्टर बनाए रखना) कंप्यूटिंग संचालन से अलग है। Polkadot chains की तरह, यह कई कंप्यूटिंग वातावरण (ParaTimes) को मौजूद रहने और समानांतर में चलाने की अनुमति देता है — प्रत्येक लेखन लेनदेन के परिणामस्वरूप consensus लेयर होती है। कोई भी पैराटाइम बना सकता है जिसे डेवलपर की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप बनाया गया है।

आज Oasis Network पर दो पैराटाइम्स उपलब्ध हैं।

  • Parcel ParaTime: एक पैराटाइम Oasis Labs’ Parcel SDK का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया। Parcel एक साधारण API है जो डेवलपर्स को डेटा स्टोर करने, गोपनीय कंप्यूटिंग तकनीक का उपयोग करने और अंततः डेटा के आधार पर NFTs बनाने की अनुमति देता है।
  • Oasis-Eth ParaTime: Oasis Network पर EVM-संगत पैराटाइम को Ethereum नेटवर्क से dApps का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पैराटाइम का प्रदर्शन बेहतर है और Ethereum नेटवर्क की तुलना में ट्रांज़ैक्शन की कीमतें लगभग 99% सस्ती हैं।

Cipher का परिचय: गोपनीय पैराटाइम

Cipher Oasis Network में आने वाला शक्तिशाली नया पैराटाइम है। पूरे समुदाय और Oasis Protocol Foundation की मदद से विकसित, Cipher Oasis Network में नई सुविधाएँ और क्षमताएँ लाता है। आने वाले महीनों में Cipher में क्या आ रहा है इसका एक स्नैपशॉट यहां दिया गया है:

  • पूरी तरह से विकेंद्रीकृत नोड्स, और दुनिया भर के ऑपरेटर
  • ट्रांज़ैक्शन के भुगतान के लिए और DeFi dApps में एकीकरण की सुविधा के लिए Oasis ROSE टोकन के लिए अंतर्निहित समर्थन
  • आसान आदान-प्रदान के लिए Ethereum नेटवर्क के लिए एक ब्रिज
  • गोपनीय स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स के समर्थन के साथ एक WASM स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट वातावरण

Cipher के साथ, हमारा लक्ष्य डेवलपर्स को गोपनीय कंप्यूटिंग तक पूर्ण पहुंच प्रदान करते हुए पूर्ण स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स को सक्षम करना है। इसका मतलब यह है कि, डेटा ब्लॉकचेन पर निजी रहेगा, निजी डेटा प्रकट किए बिना विकेंद्रीकृत वित्त जैसे नए उपयोग के मामलों को सक्षम करेगा।

उपयोग के उदाहरण:

Cipher पैराटाइम पर आधारित गोपनीयता तकनीक न केवल बेहतर डेटा सुरक्षित करती है, बल्कि DeFi स्पेस में भी क्रांति लाती है। वर्तमान में, DeFi उच्च शुल्क, स्व-प्रेरित व्यापारियों और प्रतिष्ठा या पहचान प्रणाली की कमी से सीमित है। हल्के और स्केलेबल डिज़ाइन के साथ गोपनीय कंप्यूटिंग का उपयोग करते हुए, Oasis Network कम शुल्क सक्षम करता है, फ्रॉड-रनिंग को रोकता है, और नियंत्रित डेटा के साथ पहचान निर्माण को सक्षम बनाता है।

निजी, स्केलेबल स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स के इस संयोजन में under-collateralized loans और private automated market makers जैसे नए उपयोग के मामलों को अनलॉक करने की क्षमता है। under-collateralized loans के साथ, लाभार्थी संवेदनशील वित्तीय विवरण संलग्न कर सकता है, जो उन्हें अपनी साख साबित करने की अनुमति देगा और ऋणदाता को आश्वस्त करेगा कि वे अपने ऋण का भुगतान करने में सक्षम हैं। यह ऋणदाता को संपार्श्विक ऋण की पेशकश करने, नए बाजारों को सक्षम करने और व्यापक दर्शकों के लिए DeFi का विस्तार करने की अनुमति देता है।

प्रोडक्ट रोडमैप

Cipher वर्तमान में नोड ऑपरेटरों के एक पूल के साथ टेस्टनेट पर है। परीक्षण चरण के दौरान, नोड ऑपरेटर विभिन्न नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन का प्रयास करेंगे और साथ ही बग और कमजोरियों की खोज में नेटवर्क का परीक्षण करेंगे। Cipher पैराटाइम को मजबूत करने के लिए डिजाइन की गई चुनौतियों के आधार पर ऑपरेटरों को पुरस्कृत किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर जाएँ ।

आने वाले महीनों में Cipher और इसकी कार्यप्रणाली दिखाई देगी। नीचे विकास योजना है:

यदि आप Cipher या Oasis Network के बारे में अधिक पढ़ना चाहते हैं, तो हमारे community Telegram पर जाएँ ।

नाम की उत्पत्ति

Cipher पैराटाइम नाम क्रिप्टोग्राफी के क्षेत्र और Oasis Network के गोपनीयता फोकस पर आधारित है। क्रिप्टोग्राफी में, एन्क्रिप्शन और डिक्रिप्शन करने के लिए एक Cipher एक एल्गोरिथ्म है। “Cipher” अरबी शब्द “sifr” से आया है जिसका अर्थ है “कुछ नहीं” या “शून्य”। अरबी संख्या प्रणाली के साथ यह शब्द यूरोप में आया। शब्दों के अर्थ को छिपाने के लिए शुरुआती कोडों ने अक्षरों के लिए संख्याओं को प्रतिस्थापित किया, इन गुप्त कोडों को Cipher के रूप में जाना जाता था। यदि आप कोड को हल करते हैं, तो आपने कोड को हल कर लिया है, और आप छिपे संदेश को समझ सकते हैं। महत्वपूर्ण जानकारी को निजी और सुरक्षित रखने के लिए आधुनिक सभ्यता की शुरुआत से ही Cipher और क्रिप्टोग्राफ़िक कोड का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता रहा है।

हम आशा करते हैं कि Cipher पैराटाइम गोपनीयता-संरक्षण dApps की एक नई पीढ़ी बनाने के लिए इस परंपरा को जारी रखेगा। हम अपने नोड ऑपरेटरों के समुदाय के साथ Cipher ParaTime लॉन्च करने और बेहतर इंटरनेट की नींव रखने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

--

--