Oasis Bloom Hackathon विजेता — Histopia के साथ साक्षात्कार

Vishal jha
Oasis Foundation Hindi
5 min readJul 9, 2022

--

“Disclaimer: यह अनुवाद एक Oasis Ambassador द्वारा किया गया हैं। सटीक अनुवाद प्रदान करने के लिए कठोर जाँच की जाती है लेकिन फिर भी चूक और त्रुटि होने की सम्भावना हो सकती है। Oasis Network अनुवादित जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। यदि आप मूल लेख पढ़ना चाहते हैं तो यहाँ पढ़ें

Oasis Bloom Hackathon इनोवेटर विनिंग टीम के बारे में अधिक विवरण के लिए हम Histopia के Saber से बात करते हैं।

आपका प्रोजेक्ट किस बारे में है?

Histopia एक ब्लॉकचेन-आधारित MMORPG है जो Histopia MetaVerse के शीर्ष पर एक DeFi लेयर को जोड़ता है। Proof of Military(PoM) जैसी अवधारणाओं को पेश करके, हमने एक पारदर्शी GameFi मॉडल बनाया है जो Histopia MetaVerse के लिए एक प्रोत्साहन तंत्र के रूप में कार्य करेगा। Histopians बहु-ग्रहीय दुनिया के योद्धा, कार्यकर्ता, किसान और शासक होंगे।

Web3 का उद्देश्य पुराने पैटर्न को नया करना, बाधित करना और उद्योग को विकसित करना है। आप किस उद्योग को विकसित करना चाहते हैं, और आप किन विशिष्टताओं को हल करना चाहते हैं?

गेमिंग और 3D अनुभव Histopia का मुख्य फोकस हैं। लेकिन Web3 का उद्देश्य चीजों को सुरक्षित और अधिक पारदर्शी बनाना है, इसलिए हमने Hiostpia MetaVerse के सामाजिक सिमुलेशन प्लेटफॉर्म के शीर्ष पर एक जटिल आर्थिक मॉडल तैयार किया है। Web3 के साथ वास्तविक संपत्तियों का स्वामित्व वापस उपयोगकर्ताओं को वापस करना अब संभव है, और हम उपयोगकर्ताओं को इस दुनिया को वापस प्रबंधित करने की शक्ति भी देते हैं।

प्रोजेक्ट का नाम कहां से आया है? आपको इसकी प्रेरणा कहां से मिली?

Histopia एक ऐसी दुनिया है जिसे हमने सचमुच और लाक्षणिक रूप से खरोंच से बनाया है। महामारी की शुरुआत में, हमे एक भरोसेमंद आर्थिक मॉडल के साथ एक वास्तविक विश्व सिम्युलेटर की आवश्यकता महसूस हुई। एक नया युग (इतिहास) जिसे हर अर्थ (utopia) में परिपूर्ण होने के लिए डिज़ाइन किया गया था जिसे हम Histopia कहते हैं।

आपका सामान्य दिन कैसा दिखता है?

अपने शुरुआती चरणों में किसी भी स्टार्टअप की तरह, हमने, संस्थापकों के रूप में, Histopia के लगभग हर पहलू में भाग लिया; डेवलपर और कला टीम के साथ दैनिक बैठक कॉफी के बाद दिन शुरू करने का सही तरीका है :) अगर आपको स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट डिजाइन के बारे में सोचने की ज़रूरत है, तो मैं प्याज काटने की सलाह देता हूं। कम से कम तब आप कह सकते हैं कि प्याज आंसुओं का कारण है, न कि एक ट्रस्टलेस लेकिन फिर भी UX के अनुकूल अनुबंध को डिजाइन करने की कठिनाई, बस मजाक था :) आप अनुमान लगा सकते हैं, नई रेसिपी बनाना मेरी दिनचर्या में है। आप कभी-कभी समुद्र तट पर गए बिना समुद्र तट के शहर में नहीं रह सकते, अगर मेरे पास खाली समय है तो मैं तैरने जाऊंगा।

आपने Oasis Network पर निर्माण करने का निर्णय क्यों लिया? क्या Oasis कम्युनिटी और टीम के बारे में कुछ खास है जो आपको उत्साहित करता है?

Oasis Network के बारे में सबसे महत्वपूर्ण चीज जो हमें पसंद है वह है इसकी स्थिरता और स्कलबिलिटी। हमें Histopia के लिए एक स्केलेबल और विश्वसनीय बुनियादी ढांचे की आवश्यकता है, हमें खुशी है कि हमने Oasis को अपने पहले ग्रहों में से एक के रूप में चुना है।

आपकी टीम में कौन है? अपने बारे में, अपनी भूमिका और जुनून के बारे में कुछ बताएं? आप कैसे मिले और सहयोग करने का फैसला कैसे किया?

हम 5 डेवलपर्स और 10 पार्ट-टाइम कलाकारों की एक टीम हैं जो सलाहकार या डेवलपर्स के रूप में कई परियोजनाओं पर एक साथ सहयोग करते हैं। Hadi और मैं लगभग 3 वर्षों से एक साथ काम कर रहे हैं और हमने OxyDev नामक एक स्टार्टअप शुरू किया है, और तब से, हमने केवल अपनी टीम और पोर्टफोलियो का विकास किया है।

आपको ब्लॉकचेन और वेब3 के बारे में सबसे ज्यादा क्या उत्साहित करता है? क्या उद्योग के लिए आपके कोई “पागल सपने” हैं, और यह बड़े पैमाने पर समाज को कैसे प्रभावित करेगा?

विकेंद्रीकरण मेरे व्यक्तिगत लक्ष्यों में से एक है। हमने वेब3 आंदोलन को बड़े पैमाने पर अपनाने में मदद करके अपनी भूमिका निभाने की कोशिश की है। मैं वेब 2 से इंटरनेट की नई पीढ़ी में लोगों के प्रवास और वास्तविक जीवन (राजनीति, जलवायु, छोटे व्यवसायों) में इस आंदोलन के प्रभाव को देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकता।

आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं; अब से 2–3 साल बाद आप खुद को कहां देखते हैं? आगे क्या?

Histopia मुझे अपने यूटोपिया को अस्तित्व में लाने की अनुमति देता है, मैं जितना संभव हो सके काम करने और सीखने की कोशिश करूंगा। अगर मैं काफी भाग्यशाली रहा, तो एक दिन मैं लोगों और उनके जीवन पर Histopia के प्रभाव को देखूंगा।

परियोजना के निर्माण के दौरान आपको किन बाधाओं का सामना करना पड़ा? आपने उनसे क्या सीखा?

टीम को इकट्ठा करना और हमारे साथ जुड़ने के लिए समान लक्ष्य वाले लोगों को ढूंढना चुनौतीपूर्ण था। लेकिन मैं उन अलग-अलग लोगों के लिए आभारी हूं जिनसे मैं मिला हूं और जो सबक मैंने अब तक सीखा है। गेम इंजन लिखना हमारा मुख्य निर्णय था, और हमने इसमें इतना समय और संसाधन लगाया क्योंकि हम मानते हैं कि लोगों को Web3 पर जाने के लिए मनाने के लिए, हमें Web2 की फैंसी दुनिया के साथ प्रतिस्पर्धा करनी होगी :)

आपका वेब3 हीरो कौन है? आप इस स्पेस में किसकी सबसे अधिक प्रशंसा करते हैं?

Satoshi :) मुझे वह रात याद है जब मैंने पहली बार उनकी मास्टरपीस, bitcoin whitepaper को पढ़ा, और फिर मैंने इसे बार-बार पढ़ा। यह सरल था, लेकिन साथ ही मानवता की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक का स्पष्ट समाधान था।

आपका लक्ष्य क्या है?

आप विकेंद्रीकृत हो जाएं /\-_-/\

आप काम के बाहर क्या करना पसंद करते हैं?

मुझे लगता है कि मैंने कुछ चीजों का उल्लेख किया है, लेकिन मुझे Hadi के साथ टेनिस खेलना, हाईकिंग और यात्रा करना भी पसंद है :)

साथ ही, मैंकम्युनिटी और Oasis टीम को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं और जून के अंत में हमारे मेननेट रिलीज के लिए बने रहें।

Histopia के संपर्क में रहें

आप Histopia के सोशल नेटवर्क पर नवीनतम समाचार प्राप्त कर सकते हैं:

यदि आप Oasis पर प्रोजेक्ट्स के निर्माण में रुचि रखते हैं, तो आप हमारे $235 million Ecosystem System Fund और आपको आरंभ करने के लिए हमारे नवीनतम Gitcoin Hackathon में भाग ले सकते हैं। हमारे डेवलपर संसाधनों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

--

--