हर चमकती हुई चीज सोना नहीं होती

Shruti Bhatt
PhonePe
Published in
4 min readAug 30, 2019

फरवरी 2018 में NPCI ने BHIM UPI के आंकड़ें जारी किये और हमेशा की तरह इस बार भी हमारे लिए यह ख़ुशी का मौका था। भारत के पहले सबसे बड़े नॉन-बैंकिंग BHIM UPI एप के रूप में BHIM UPI की संख्या में बढ़ोत्तरी देखकर हम बेहद उत्साहित हैं। पिछले एक साल में हुई इस वृद्धि ने सभी को चौंकाया है।

जाहिर है, BHIM UPI के आंकड़ों में ये जो इतना बड़ा उछाल आया है इसने उपभोक्ताओं, निवेशकों, मीडिया और भुगतान उद्योग को समान रूप से प्रभावित किया है। BHIM UPI के इन अनुकूलित आंकड़ों पर अचानक से हर किसी ने शोर मचाना शुरू कर दिया है। वॉलेट्स भी BHIM UPI की तरह ही ग्राहकों को आकर्षित करना चाहते हैं। बैंक नये युग के मोबाइल एप्स लॉन्च करना चाहते हैं। अंतर्राष्ट्रीय कंपनियाँ जैसे Google, Amazon और Whatsapp भारत में BHIM UPI- आधारित भुगतान सेवाएँ लॉन्च कर रही हैं। यहाँ तक कि भारत सरकार ने भी भुगतान एप लॉन्च किया है। यह कहना उचित होगा कि BHIM UPI ने भारत में जो नई वृद्धि की है वह भारतीय उपभोक्ताओं के लिए काफी है।

हालांकि, हम यह भी मानते हैं कि हाल के मीडिया नैरेटिव केवल BHIM UPI ट्रांजैक्शन (लेनदेन) वॉल्यूम पर ही केंद्रित है, जिससे केवल आधी अधूरी बात का पता चलता है। BHIM UPI के संतुलित स्कोर कार्ड में ट्रांजैक्शन वॉल्यूम के अतिरिक्त; कुल ट्रांजैक्शन, यूनीक ग्राहकों की संख्या और साथ ही औसत ट्रांजैक्शन वैल्यू (एटीवी) और प्रति ग्राहक औसत ट्रांजैक्शन (एटीपीसी) भी सम्मिलित होनी चाहिए।

उपलब्ध सार्वजनिक जानकारी के आधार पर कुछ इस तरह के आंकड़े सामने आते हैं।

सरसरी निगाह से देखा जाये तो वाकई Paytm बाजार का नेतृत्व कर रहा है। लेकिन बाजार में होने वाले ट्रांजैक्शन के 40% हिस्से का दावा करने का कोई मतलब नहीं है। उनके दूसरे मैट्रिक्स के बारे में क्या? डेटा सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं है…

सौभाग्य से हमारे लिए, Paytm के कुल 68 मिलियन ट्रांजैक्शन में से 21 मिलियन ट्रांजैक्शन, Paytm ग्राहकों द्वारा PhonePe ग्राहकों को पैसे भेजने (@YBL वीपीए हैंडल के साथ) वाले ट्रांजैक्शन थे। इसलिए हमने एटीवी, एटीपीसी आदि के बारे में कुछ और जानकारी इकठ्ठा करने का फैसला किया।

नतीजा आपके सामने है!

इन आंकड़ों के अनुसार फरवरी में मात्र 40,000 यूनीक उपभोक्ताओं में से प्रत्येक ने Paytm पर 500 से अधिक ट्रांजैक्शन किये।

Paytm की औसत ट्रांजैक्शन वैल्यू ₹40 से भी कम है।

इसके विपरीत फरवरी में 6,000,000 (60 लाख) यूनीक ग्राहकों में से प्रत्येक ने PhonePe पर 5 ट्रांजैक्शन किये

हमारी औसत ट्रांजैक्शन वैल्यू ₹1,800 से अधिक है।

एटीवी (Paytm पर ₹40 vs PhonePe पर ₹1,820) और Paytm की शुरूआती उच्च एटीपीसी (525/यूजर/महीने) में इस बड़े अंतर का एक तार्किक स्पष्टीकरण यह है कि Paytm का ट्रांजैक्शन वॉल्यूम स्पष्ट रूप से प्रति-ट्रांजैक्शन कैशबैक द्वारा प्रोत्साहित है जिसने बहुत कम आबादी को प्रभावित किया है।

उपरोक्त बातों से हम इन तीन निष्कर्षों पर पहुँचते है:

  1. अभी तक Paytm पर BHIM UPI को इतनी स्वीकार्यता नहीं मिली है: यदि 40,000 यूनीक ग्राहक 21 मिलियन ट्रांजैक्शन कर रहे हैं तो एक्सट्रपलेशन द्वारा यह दर्शाया जायेगा कि Paytm के लिए कुल BHIM UPI ट्रांजैक्शन बेस 40,000 * 68/21 = 1।3 लाख ग्राहक है।
  2. ग्राहक द्वारा किये गये ट्रांजैक्शन की संख्या यह नहीं दर्शाती की कितने यूजर BHIM UPI इस्तेमाल करते हैं: औसत PhonePe ग्राहक प्रति महीने 5 ट्रांजैक्शन करते हैं जबकि Paytm के लिए यह आंकड़ा 525 है। जोकि BHIM UPI नेटवर्क पर सामान्य यूजर व्यवहार के विपरीत है।
  3. Paytm की औसत ट्रांजैक्शन वैल्यू, औसत से काफी कम है: समग्र नेटवर्क स्तर पर BHIM UPI की कुल ट्रांजैक्शन वैल्यू ₹1,116/ट्रांजैक्शन है। Paytm के लिए यह वैल्यू ₹38 है जिससे यह साबित होता है कि यह सभी ट्रांजैक्शन कैशबैक लेने के लिए किये गये बहुत कम राशि के ट्रांजैक्शन है। ।

इन सभी तथ्यों को देखते हुए हमारा यह मानना है कि Paytm का दावा, कि वह BHIM UPI पर सबसे बड़ा है, एक भ्रामक और गैर-जिम्मेदाराना दावा है।

हमारा मानना है कि बाजार का नैरेटिव भारत में डिजिटल भुगतान की व्यापक स्वीकार्यता की ओर परिवर्तित होना चाहिए जोकि असल में यूनीक ग्राहकों और कुल उच्च ट्रांजैक्शन वैल्यू फ्लो पर आधारित होता है। हम इस बात का स्वागत करते हैं कि एनपीसीआई ट्रांजैक्शन की टोटल वॉल्यूम और ट्रांजैक्शन की वैल्यू के आंकडें साझा करने में बेहद पारदर्शी रहा है। यह बेहतर होगा यदि वे यूनीक ग्राहकों की संख्या के आंकडें भी साझा करें जिससे कि एक तेजी से वृद्धि करते हुए डिजिटल भुगतान इकोसिस्टम की पूरी तस्वीर प्रस्तुत की जा सकेगी।

--

--