कलाकृति से बढ़कर NFTs — NFTs की उपयोगिता और वास्तविक मूल्य

Vishal jha
Oasis Foundation Hindi
8 min readAug 28, 2022

--

Disclaimer: यह अनुवाद एक Oasis Ambassador द्वारा किया गया हैं। सटीक अनुवाद प्रदान करने के लिए कठोर जाँच की जाती है लेकिन फिर भी चूक और त्रुटि होने की सम्भावना हो सकती है। Oasis Network अनुवादित जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। यदि आप मूल लेख पढ़ना चाहते हैं तो यहाँ पढ़ें

NFTs के पीछे की तकनीक अविश्वसनीय रूप से कम शोध की गई है और उनकी क्षमता काफी हद तक अप्रयुक्त है। इन ब्लॉकचेन परिसंपत्तियों के बारे में अविश्वसनीय प्रचार ने उद्योग में नवाचार को काफी धीमा कर दिया है। इस NFT चक्र का शिखर अत्यधिक मूल्यवान कला संपत्ति और सेलिब्रिटी विज्ञापन है — जो कि वेब3 का एक शक्तिशाली घटक हो सकता है, के लिए एक खराब नींव है।

Oasis में, हमने उन स्तंभों और घटकों की पहचान की है जो दुनिया को वेब3 तक ले जाएंगे और हम दृढ़ता से मानते हैं कि NFT की एक महत्वपूर्ण भूमिका है। हालांकि, हम समझते हैं कि इस क्रिप्टो bear market में, जो प्रचार के मामले में बहुत शांत है, क्रिप्टो में निर्माण और नवाचार करने का एक शानदार मौका है।

NFT को उपयोगिता की आवश्यकता है। उन्हें गोपनीयता जैसे Web3 आदर्शों को अपनाने के लिए प्रौद्योगिकी की आवश्यकता है। NFT को बेहतर संपत्ति बनना चाहिए और रचनाकारों को सशक्त बनाने और समुदाय का निर्माण करने की अपनी क्षमता को मजबूत करना चाहिए ।

क्रिप्टो और NFT बाजारों में मौजूदा मंदी के बावजूद, हम मानते हैं कि NFT के पास सही तरीके से उपयोग करने और वेब3 में सेवा करने का दूसरा मौका है। Web2 से Web3 में परिवर्तन के लिए एक समावेशी, मानव भविष्य बनाने के लिए प्रौद्योगिकी की आवश्यकता है — यही कारण है कि हम मानते हैं कि NFT, विशेष रूप से डेटा-समर्थित NFT, एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

NFTs का एक संक्षिप्त इतिहास

11 मार्च 2021 को Beeple’s Everydays — The First 5,000 Days NFT, Christie’s Auction House में $69,346,250 में बेचा गया, जो ब्लॉकचेन-आधारित डिजिटल कला को सीधे दुनिया की सुर्खियों में लाता है।

शीर्षक: “A jpeg just sold for $69.3 million amid the NFT craze”, क्या हो रहा है और NFT का क्या होगा, इसके बारे में बहुत कुछ कहा।

CryptoPunks, Bored Ape Yacht Club, NBA Top Shots, और अंतहीन सेलिब्रिटी एंडोर्समेंट और खरीदी हुई। NFT एक हॉट कमोडिटी बन गए हैं, Elon Musk की प्रेमिका Grimes से लेकर Paris Hilton तक सभी ने अपने ‘jpeg’ NFT जारी किए हैं।

इस सनक ने apes से लेकर 8-bit faces art pieces तक, लाखों में बिकते हुए सब कुछ देखा है। हालांकि, इनमें से कुछ संपत्तियों के लिए अपेक्षाकृत कम समय तक बने रही, क्योंकि समाचार वर्तमान में घाटे से भरा है।

Sina Estavi ने उसी महीने सुर्खियां बटोरीं, जब Beeple’s NFT Christie’s में बेचा गया था — उन्होंने Twitter के CEO, Jack Dorsey के पहले ट्वीट के NFT के लिए $ 2.9 मिलियन का भुगतान किया। लेकिन इसे बेचने के उनके प्रयास असफल रहे, केवल $6,800 की उच्चतम बोली एक साल बाद तक आई।

हमें खुद को याद दिलाना होगा, NFTs का जन्म मार्च 2021 में Beeple के साथ नहीं हुआ था — उनका एक प्रचार चक्र था।

2017 में, CryptoKitties Ethereum के ERC-721 टोकन मानक का उपयोग करने वाले पहले NFTs थे, और उनकी लोकप्रियता ने जल्द ही नेटवर्क को अभिभूत कर दिया । इन बिल्लियों की कीमत लगभग $113,000 थी — Beeple के NFT से बहुत कम। दिलचस्प बात यह है कि CryptoKitties को Dapper Labs द्वारा बनाया गया था, जो बेहद सफल NBA Top Shots के पीछे की टीम है।

मई 2021 में NFT बाजारों में $38 billionसे अधिक खर्च हो गया, लेकिन व्यापक बाजार में गिरावट के बाद, NFT की बिक्री में तेजी से गिरावट आई है, इस साल जनवरी में मासिक बिक्री $12 billion से गिरकर जून में $1 billion से भी कम हो गई है।

जैसे ही NFT कलाकृतियां कीमत में गिरती हैं और प्रचार धीरे-धीरे मर जाता है — आप इस बात से सहमत नहीं हो सकते कि कैसे इस प्रचार चक्र ने उन्हें लाने में मदद की— और ब्लॉकचैन — लोगों की नज़र में। लेकिन लोग इनके उपयोग और उपयोगिता की कमी से परेशान नजर आते हैं।

NFTs केवल कला और कंटेंट से कहीं अधिक हैं

Oasis में, हम NFT के साथ कला और सामग्री से परे NFT विकसित करना चाहते हैं जो डेटा द्वारा समर्थित हैं। डेटा-समर्थित NFT बनाने से Web3 में बड़े अवसर खुलते हैं, लेकिन इस डेटा के लिए अतिरिक्त सुरक्षा की भी आवश्यकता होती है। इसलिए हमने Confidential NFTs बनाए हैं ।

गोपनीय NFT नियमित NFT की तरह काम करते हैं लेकिन डेटा तक पहुंच की अनुमति देते हैं, जो पूरी तरह से निजी है। ये NFT Oasis की स्वामित्व वाली Parcel तकनीक पर चलते हैं , जिसका अर्थ है कि डेटा को पूर्ण अनुमति और कंप्यूटिंग लेयर पर संग्रहीत किया जाता है, जिससे अधिक कार्यक्षमता और क्षमताओं की अनुमति मिलती है।

कार्रवाई में गोपनीय NFT का एक अच्छा उदाहरण Army of Minions Oasis पर bishop के NFT संग्रह है । इन NFT के मालिकों के पास व्यापक गणितीय कार्यों तक विशेष पहुंच है — फॉरवर्ड-लुकिंग फेस डेटा — जिसने मिनियन बनाया।

प्रत्येक मिनियन छवि में पृष्ठभूमि में प्रदर्शित अद्वितीय DNA होता है

हालांकि यह Oasis के गोपनीय NFT का एक अच्छा उदाहरण है जिसमें डेटा द्वारा समर्थित होने के कारण अधिक कार्यक्षमता है, इन टोकन के आसपास बहुत अधिक अवसर और संभावनाएं हैं।

Parcel की पूर्ण अनुमति और कंप्यूटिंग लेयर आपको डेटा-समर्थित गोपनीय NFT के मालिक के लिए पहुँच सेट करने की अनुमति देती है। उदाहरण के लिए, आप एक उपयोग की गई समय शर्त सेट कर सकते हैं जो NFT को केवल एक विशिष्ट समय पर ही पहुँच करने की अनुमति देगा। अब, व्यक्तिगत डेटा का नियंत्रण पूरी तरह से व्यक्ति के हाथ में है।

आप विशिष्ट कंप्यूटिंग कार्य भी सक्षम कर सकते हैं, जिसका अर्थ है — उदाहरण के लिए — आप NFT डाउनलोड नहीं कर सकते। हालांकि, अगर आपके पास private seed है जो एक NFT है, तो आप एक निजी मशीन लर्निंग प्रोटोकॉल चलाकर अतिरिक्त कलात्मक NFT उत्पन्न कर सकते हैं।

सामाजिक भलाई के लिए डेटा समर्थित NFT

Oasis पर डेटा-समर्थित NFT के साथ डेटा के व्यक्तिगत उपयोग और स्वामित्व से परे, ये टोकन Data DAOs के लिए सक्षम हो सकते हैं। जब हम Data DAOs ऍप्लिकेशन्स में गोता लगाते हैं, तो हम वेब 3 और इसके सामाजिक अच्छाई और डेटा संप्रभुता के आदर्शों की ओर एक विशाल छलांग लगाते हैं।

एक Data DAO व्यक्तियों और संस्थाओं का एक संगठन है जो व्यक्तिगत डेटा के अधिकार का समर्थन करता है, डेटा मालिकों को पुरस्कृत करता है, और संचालन में सत्यापन योग्य पारदर्शिता के साथ विश्वास और गोपनीयता के साथ डेटा का प्रबंधन करता है।

समाज के लिए, Data DAOs का अर्थ है व्यक्तिगत डेटा की संप्रभुता, डेटा के साथ सामाजिक कल्याण और आर्थिक दक्षता में वृद्धि, प्रोत्साहन प्रदान करने का मौका और निष्पक्ष शासन।

जब आप डेटा NFTs को इस संगठन में शामिल करना शुरू करते हैं, तो आपके पास एक स्मार्ट टेक्नोलॉजी स्टैक होता है जो DAO में व्यक्तिगत डेटा और स्वामित्व की सुरक्षा को सक्षम बनाता है। ये टोकन डेटा स्वामी द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार, उनका समर्थन करने वाले डेटा पर गणना चलाने के लिए पहुँच प्रदान करते हैं।

आगे यह प्रदर्शित करने के लिए कि कोई व्यक्ति गोपनीय NFT के साथ डेटा को कैसे नियंत्रित कर सकता है, हम Harvard Medical School में Nebula Genomics के co-founder और Genetics के प्रोफेसर George Church से पूछ सकते हैं। उन्होंने Oasis Network पर डेटा के साथ अपने जीनोमिक डेटा का एक NFT मिंट किया है।

इस कदम के लिए प्रेरणा यह सोचने से मिलती है कि कैसे जीनोमिक और स्वास्थ्य डेटा को निष्पक्ष रूप से साझा किया जा सकता है और सुरक्षित, निजी और व्यक्ति के स्वामित्व में रहते हुए साझा किया जा सकता है। यह वह भविष्य है जो हम विश्वसनीय NFT के लिए देखते हैं। प्रोफेसर Church के पास डेटा है जो दूसरों के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन उसके पास पूर्ण संप्रभुता, पूर्ण सुरक्षा है, और Oasis Network के लिए धन्यवाद, वह इसे मुद्रीकृत कर सकता है।

Web3 पर NFT की क्षमता

NFT ने निर्माता-सशक्त संपत्ति बनने की क्षमता की एक झलक दिखाई है। लेकिन जब हम Oasis पर गोपनीय NFT के साथ डेटा संप्रभुता को शामिल करना शुरू करते हैं, तो उनकी वास्तविक क्षमता दिखाई जाएगी।

Web3 सृजन अर्थव्यवस्था को शक्ति देता है

वेब3 प्लेटफॉर्म बेहतर आर्थिक स्थिति की पेशकश कर सकते हैं, और डेटा-समर्थित NFT जैसी वेब3 तकनीक लोगों के हाथों में शक्ति डाल सकती है। जब कोई क्रिएटर NFT बनाता है, तो वे उसे नियंत्रित करते हैं।

आम तौर पर, NFT, निर्माता और संग्रहकर्ता NFT का मूल्य निर्धारित करते हैं और निर्माता मूल्य निर्धारित कर सकते हैं, रॉयल्टी प्रतिशत निर्धारित कर सकते हैं और समुदाय के लिए अपने काम का विज्ञापन कर सकते हैं। Oasis में, गोपनीय NFT के साथ चीजें आगे बढ़ती हैं, क्योंकि निर्माता अपने डेटा-समर्थित NFT के मापदंडों और क्षमताओं को निर्दिष्ट कर सकते हैं।

Web3 स्पेस क्रिएटर्स को सशक्त बनाने और यह सुनिश्चित करने के लिए है कि वे जो करते हैं उसके लिए उन्हें भुगतान किया जाए — लेकिन यह एक समुदाय-निर्माण स्थान भी है।

निर्माता समुदाय निर्माता के काम को महत्व देते हैं, और निर्माता समुदाय को महत्व देते हैं, लेकिन वेब 2 में, मूल्य विनिमय और साझा स्वामित्व के लिए बहुत कम अवसर हैं।

Web3 में, जब समुदाय किसी निर्माता से NFT खरीदता है, तो वे सक्रिय रूप से उस निर्माता में निवेश करते हैं और अपने काम को रोककर अपने करियर के मूल्य में हिस्सा लेते हैं। NFT मंच द्वारा शोषित होने के बजाय रचनाकारों और समुदायों को एक-दूसरे को पुरस्कृत करने में मदद करते हैं।

NFT का विकास जारी है

इस bear market के दौरान, ब्लॉकचेन उत्पादों में रुचि खोना आसान है क्योंकि उनकी कीमतें गिर गई हैं। हालांकि, अब तक यह दिखाया गया है कि खराब बाजार प्रदर्शन अक्सर ब्लॉकचेन नवाचार के लिए एक अच्छा समय होता है।

Oasis में इकोसिस्टम की निदेशक Linda Lu का मानना ​​है कि हम केवल NFT के शुरुआती चरण में हैं।

“NFT मृत और दफन नहीं हैं,” वे कहती हैं। “पिछले 18 महीनों में हमने जो प्रचार देखा है, उससे NFT के लिए अच्छी तकनीकी नींव नहीं आई है — लेकिन यह ठीक है, क्योंकि यह अभी शुरुआत है। उद्योग अब NFT के वास्तविक दुनिया के उपयोगों का पता लगाने लगा है। Oasis में, हम डेटा-समर्थित NFT के बारे में उत्साहित हैं और भविष्य में वे हमारे दैनिक जीवन में कैसे प्रकट होते हैं।”

NFT आगे नवाचार के लिए तैयार हैं, और, अनावश्यक प्रचार से परे, हम एक ऐसे भविष्य की ओर बढ़ रहे हैं जहां NFT वेब3 की दुनिया के लिए कार्यात्मक और मूल्यवान हैं। हम इस बात की सराहना करते हैं कि गोपनीयता और डेटा स्वामित्व वेब3 के आवश्यक स्तंभ हैं, और हम इन मूल्यों को NFT के अगले तालों में शामिल करना चाहते हैं — डेटा द्वारा समर्थित गोपनीय NFT।

Lu ने निष्कर्ष निकाला:

“डेटा-समर्थित NFT डेटा मालिकों को नियम निर्धारित करने की अनुमति देता है कि वे अपने डेटा को कैसे साझा और उपयोग करना चाहते हैं — यह गेम-चेंजिंग है और पूरी तरह से वेब के अनुरूप है। Web1 केवल पढ़ा जा सकता था, Web2 पढ़ा और लिखा जा सकता था और Web3 पढ़ा, लिखा और स्वयं का होगा। डेटा-समर्थित NFT के बिना स्वामित्व नहीं हो सकता है, जहां डेटा मालिक अपनी शर्तों पर और विशिष्ट उद्देश्यों के लिए अपना डेटा प्रदान करते हैं।”

--

--