ब्लॉकचैन गोपनीयता विरोधाभास को नष्ट करें — Oasis इसे कैसे हल करता है

Vishal jha
Oasis Foundation Hindi
7 min readAug 28, 2022

--

Disclaimer: यह अनुवाद एक Oasis Ambassador द्वारा किया गया हैं। सटीक अनुवाद प्रदान करने के लिए कठोर जाँच की जाती है लेकिन फिर भी चूक और त्रुटि होने की सम्भावना हो सकती है। Oasis Network अनुवादित जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। यदि आप मूल लेख पढ़ना चाहते हैं तो यहाँ पढ़ें

व्यक्तिगत गोपनीयता और डेटा गोपनीयता नए चलन हैं जिन्होंने मुख्य रूप से Web2 की गलतियों के कारण पकड़ बना ली है। व्यक्ति अब इंटरनेट दिग्गजों को अपने डेटा तक पूर्ण और निरंकुश पहुंच की अनुमति देने के इच्छुक नहीं हैं और इसे सुरक्षित रखने के लिए नए तरीकों की तलाश कर रहे हैं।

Web2 से Web3 में परिवर्तन के हिस्से के रूप में जहां डेटा गोपनीयता अनिवार्य होगी, हम Oasis में ब्लॉकचेन आगे लाने की तैयारी कर रहे हैं, हालांकि कुछ लोग सोचते हैं कि ब्लॉकचेन पर गोपनीयता एक विरोधाभास है।

कानूनी स्तर पर चीजें पहले से ही बदल रही हैं। एक उदाहरण EU’s General Data Protection Regulation (GDPR) है, जहां डेटा सुरक्षा और गोपनीयता को एक बुनियादी मानव अधिकार के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। फिर भी, लोग प्रौद्योगिकी चाहते हैं, न कि अदालतें, अपनी प्राइवेसी की रक्षा के लिए।

ब्लॉकचेन तकनीक को डेटा सुरक्षा और गोपनीयता के लिए एक उम्मीदवार के रूप में चुना गया है। लेकिन ब्लॉकचेन के कुछ बुनियादी सिद्धांत इसे गोपनीयता के लिए सीमित कर देते हैं। अपरिवर्तनीयता, पारदर्शिता और पता लगाने की क्षमता ब्लॉकचेन के खिलाफ काम करती है और गोपनीयता को Web3 में लाती है। एक तर्क यह है कि ब्लॉकचैन की गोपनीयता की कमी इसे वेब 3 के चालक के रूप में बाधित करती है।

Oasis में, हम वेब3 की दुनिया में गोपनीयता और डेटा स्वामित्व की भूमिका के महत्व को समझते हैं। इसलिए, हमारा मिशन एक निजी ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म बनाना है जो इस गोपनीयता विरोधाभास को तोड़ सकता है।

Oasis ने एक निजी, स्केलेबल, Proof-of-Stake लेयर -1 ब्लॉकचेन नेटवर्क बनाकर ब्लॉकचैन गोपनीयता विरोधाभास को हल करने का निर्णय लिया जो कि EVM संगत, लचीला और वेब 3 दुनिया में भविष्य के लिए तैयार है।

ब्लॉकचैन गोपनीयता विरोधाभास क्या है?

सार्वजनिक ब्लॉकचेन के साथ, कोई भी चैन पर पूरे लेन-देन के इतिहास तक पहुंच सकता है। यह श्रृंखला की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति के पास सूचना की सटीकता को सत्यापित करने का समान अवसर होता है।

यह तब समस्याग्रस्त हो जाता है जब संग्रहीत की जा रही जानकारी व्यक्तिगत और संवेदनशील होती है। जो व्यक्ति नहीं चाहते कि उनका डेटा सार्वजनिक हो, वे सार्वजनिक ब्लॉकचेन का उपयोग नहीं करेंगे। इसके अतिरिक्त, यह एक कानूनी चुनौती बन जाती है जब डेटा को ब्लॉकचैन जैसे GDPR और अन्य कानूनी आवश्यकताओं के लिए अपरिवर्तनीय रूप से संग्रहीत किया जाता है जिसके लिए डेटा को मिटाने योग्य होना आवश्यक है।

डेटा गोपनीयता के लिए ब्लॉकचेन का उपयोग करते समय अपरिवर्तनीयता भी समस्याग्रस्त है। एक बार ब्लॉकचैन पर प्रकाशित होने वाले रिकॉर्ड को मिटाया नहीं जा सकता है, लेकिन अधिकांश आधुनिक गोपनीयता कानून किसी व्यक्ति को “right to be forgotten” का अधिकार देते हैं। जब ब्लॉकचेन ledger पर दर्ज की गई जानकारी शाश्वत होती है, तो कोई व्यक्ति या डेटा स्वामी भूल जाने के अपने अधिकार का प्रयोग कैसे कर सकता है?

Oasis में, हम अभी भी मूल सिद्धांतों पर टिके रहते हुए ब्लॉकचेन में कई कठिनाइयों को हल करने के लिए काम कर रहे हैं। Oasis अभी भी सार्वजनिक, अपरिवर्तनीय, विकेंद्रीकृत है और गोपनीयता प्रौद्योगिकी के लिए वेब3 गोपनीयता प्रदान करता है।

हम पहले से ही एक ऐसी दुनिया में प्रवेश कर चुके हैं जहां डेटा सुरक्षा और गोपनीयता को लोगों के हाथों में वापस कर दिया गया है, लोगों की मांगों के लिए धन्यवाद कि उनका अब शोषण नहीं किया जाएगा। कानून इसका पालन करते हैं, लेकिन अगर हमें डेटा संप्रभुता के Web3 आदर्शों को सुनिश्चित करना है तो एक उचित डेटा-सुरक्षा तकनीक की आवश्यकता है। Oasis में, हम इसे बदलना चाहते हैं और ब्लॉकचेन को वेब3 की दुनिया में लाना चाहते हैं जहां गोपनीयता एक आधारशिला है।

कैसे Oasis गोपनीयता की रक्षा करता है और बरकरार रखता है

Oasis Network की आर्किटेक्चर वेब3 में ब्लॉकचेन को सक्षम बनाता है। हम एक मॉड्यूलर आर्किटेक्चर का उपयोग करते हैं जो consensus और smart contract निष्पादन को Consensus Layer और ParaTime Layer में अलग करता है।

इन परतों को अलग करने से ParaTimes को एक आम सहमति के साथ समानांतर में अलग-अलग जटिलता के लेनदेन को संसाधित करने की अनुमति मिलती है। यह उल्लेखनीय लचीलापन और परिवर्तनकारी निजी तकनीक को शामिल करने की क्षमता भी प्रदान करता है जो ब्लॉकचेन गोपनीयता विरोधाभास को तोड़ सकता है।

वर्तमान में Oasis Network के भीतर, दो गोपनीय पैराटाइम्स हैं — Cipher और Sapphire। इसके अतिरिक्त, Parcel में डेटा प्रबंधन APIs हैं जो डेटा को टोकनयुक्त करने में मदद करते हैं और गोपनीय एनएफटी जैसी चीजें बनाते हैं, जिनकी वेब 3 में वास्तविक भूमिका होती है।

Cipher: गोपनीय वेबअसेंबली-संगत पैराटाइम

Cipher एक Oasis Network का पैराटाइम है जो गोपनीय स्मार्ट अनुबंधों का समर्थन करता है। Cipher जैसे गोपनीय पैराटाइम में, नोड्स को Trusted Execution Environment (TEE) नामक सुरक्षित कंप्यूटिंग तकनीकों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

स्मार्ट अनुबंध निष्पादित करने के लिए TEE ब्लैक बॉक्स के समान हैं। कुंजी प्रबंधन का उपयोग करते हुए, एन्क्रिप्टेड डेटा स्मार्ट अनुबंध के साथ ब्लैक बॉक्स में प्रवेश करता है, जहां डेटा को डिक्रिप्ट किया जाता है, स्मार्ट अनुबंध द्वारा संसाधित किया जाता है, और फिर ब्लैक बॉक्स के बाहर भेजे जाने से पहले एन्क्रिप्ट किया जाता है।

यह प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि डेटा गोपनीय रहता है और नोड ऑपरेटरों या एप्लिकेशन डेवलपर्स को नहीं दिखाया जाता है, इस प्रकार उपयोगकर्ताओं के लिए सही मायने में और पूरी तरह से निजी रहता है।

एक गोपनीय ParaTime होने से dApp बिल्डरों को गोपनीयता सुरक्षा प्रदान करने के लिए Web3 के निर्माण के लिए एक जगह प्रदान करता है। प्राइवेसी की रक्षा के लिए व्यक्तियों और क़ानून की एक नई मांग है। Web3 की नींव बनाने वाले Cipher के साथ ऐसा कर सकते हैं क्योंकि वे ब्लॉकचेन को एक नए युग में धकेलते हैं।

Sapphire: गोपनीय EVM-संगत पैराटाइम

जैसा कि हमने चर्चा की है, ब्लॉकचैन विरोधाभास, वेब3 के लिए ब्लॉकचेन के पथ को धीमा कर रहा है। हमने इस विरोधाभास को तोड़ने के लिए Cipher बनाया और वेब 3 में ब्लॉकचेन का उपयोग करने की अनुमति दी क्योंकि यह गोपनीयता को संरक्षित और रक्षा कर सकता है।

EVM डेवलपर कम्युनिटी की गहराई और चौड़ाई को देखते हुए, हमने देखा कि Solidity डेवलपर्स के पास निजी एप्लिकेशन बनाने के विकल्प नहीं थे, और हमने उनके लिए इसे संभव बनाने के लिए काम किया।

Sapphire एक गोपनीय EVM पैराटाइम है जो Solidity डेवलपर्स को गोपनीयता तकनीक के साथ एक परिचित निर्माण वातावरण की अनुमति देता है। Sapphire पर निर्माण करके, डेवलपर्स के पास Oasis की विश्व स्तरीय गोपनीयता तकनीक तक पहुंच होगी, जो उन्हें उस नई जिम्मेदार डेटा अर्थव्यवस्था का हिस्सा बनने में सक्षम बनाएगी जिसे हम बनाना चाहते हैं।

जानिए Parcel के बारे में

अंत में, डेटा प्रबंधन APIs का एक सेट, Parcel, पहले से ही वेब 3 दुनिया में ब्लॉकचेन के लिए सम्मोहक उपयोग दिखा रहा है। इस गोपनीयता तकनीक के माध्यम से, हम Confidential NFTs बनाने में सक्षम थे ।

गोपनीय NFTs आम NFTs की तरह काम करते हैं लेकिन डेटा तक पहुंच भी रखते हैं, जो पूरी तरह से निजी है। ये NFTs गोपनीयता के लिए Parcel का उपयोग करते हैं , जिसका अर्थ है कि डेटा को पूर्ण अनुमति और कंप्यूटिंग लेयर पर संग्रहीत किया जाता है, जिससे अधिक कार्यक्षमता और क्षमताओं की अनुमति मिलती है।

Oasis पर bishop द्वारा Army of Minions NFT संग्रह में गोपनीय NFTs का एक अच्छा उदाहरण देखा जाता है । इन NFTs के मालिकों के पास व्यापक गणितीय कार्यों तक विशेष पहुंच है — वह डेटा जो हमारे द्वारा देखी जाने वाली छवियों को रेखांकित करता है — जिसने Minions बनाया।

आगे यह प्रदर्शित करने के लिए कि एक व्यक्ति गोपनीय NFT को कैसे नियंत्रित कर सकता है, प्रोफेसर George Church, Nebula Genomics के सह-संस्थापक और Harvard Medical School में Genetics के प्रोफेसर। उन्होंने Oasis Network पर होस्ट किए गए डेटा के साथ अपने जीनोमिक डेटा का NFT मिंट किया है।

इस कदम के लिए प्रेरणा यह सोचने से मिली कि कैसे जीनोमिक और स्वास्थ्य डेटा को सुरक्षित, निजी और डेटा स्वामी के नियंत्रण में उचित तरीके से साझा और मुद्रीकृत किया जा सकता है।

ब्लॉकचेन Web3 को आगे बढ़ा सकता है

ब्लॉकचेन की वर्तमान पीढ़ी अपने स्वयं के मुद्दों से जूझ रही है — जैसे स्केलिंग और विकेंद्रीकरण — लेकिन जैसे-जैसे चीजें आगे बढ़ती हैं, वे ऍप्लिकेशन्स की कमी से भी जूझ रहे हैं।

हमने आज की दुनिया में ब्लॉकचेन के लिए छोटे उपयोग देखें है, लेकिन अभी तक कोई शक्तिशाली उपयोग नहीं हुआ है, और प्रौद्योगिकी में प्रगति धीमी हो गई है। जैसे-जैसे हम Web2 से Web3 की ओर बढ़ते हैं, एक बड़ा बदलाव आएगा जहां प्रौद्योगिकी को नए आदर्शों को अपनाने की जरूरत है।

स्पष्ट रूप से, गोपनीयता, और डेटा पर संबद्ध संप्रभुता, एक ऐसा आदर्श है जिसका उपयोग Web2 में किया गया था और इसे Web3 में संरक्षित करने की आवश्यकता होगी। लेकिन यह ब्लॉकचेन विरोधाभास है जिसने वेब3 की ओर प्रौद्योगिकी की प्रगति को धीमा कर दिया है।

Oasis में, हमने वेब3 में ब्लॉकचैन समावेशन के लिए एक ड्राइवर के रूप में गोपनीयता की पहचान की है और इसे शामिल करने के लिए काम कर रहे हैं। हमारे मॉड्यूलर आर्किटेक्चर और निजी तकनीक के साथ लचीली layer-2 के साथ, हम ब्लॉकचेन विरोधाभास को तोड़ सकते हैं और एक प्रोटोकॉल प्रदान कर सकते हैं जो इंटरनेट के अगले चक्र की मांगों को पूरा कर सके।

--

--