एलीरिंग के साथ साझेदारी में WePower, राष्ट्रिय स्तर पर एस्तोनियन ऊर्जा को टोकनाइज़ करने के लिए एक मुख्य परियोजना की शुरुआत करने जा रहा है

erikalui
WePower
Published in
5 min readJan 4, 2018

--

आज WePower के इतिहास का एक महत्वपूर्ण दिन है।

कुछ महीने पहले हमने एस्तोनियन राष्ट्रीय संचरण सेवा संचालक एलीरिंग के साथ एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किया था जिसके तहत हमने संभावित सहयोग के अवसरों को बढ़ाने और तकनीकी ज्ञान का आदान-प्रदान करने पर सहमती जताई थीं।

आज हम यह घोषित करते हुए काफी खुश हैं हम एलीरिंग के साथ अपने सहयोग को आगे बढ़ा रहे हैं — हम एलीरिंग एस्टफीड डेटा मंच के साथ हमारे ब्लॉकचेन आधारित ऊर्जा व्यापार समाधान एकीकरण पर काम करना शुरू कर रहे हैं। इससे हम एस्टोनियाई आउर्ली ऊर्जा उत्पादन/खपत डेटा का इस्तेमाल करके वास्तविक ऊर्जा को टोकन में परिवर्तित कर पाएंगे और हम ऊच परिमाण ऊर्जा टोकनाइज़ेशन का परिक्षण कर पाएंगे और WePower मंच पर व्यापार कर पाएंगे।

भावी साझेदारी के लिए हाथ मिलाते हुए: Taavi Veskimägi, एलीरिंग के मंडल के अध्यक्ष/CEO और Nick Martyniuk, WePower के सह-संस्थापक/CEO

हम मानते हैं कि यह परियोजना हमारे दैनिक जीवन (ऊर्जा) के लिए सबसे आधारभूत उद्योगों में से एक में ब्लॉकचेन के उपयोगिता को साबित करने वाले नए परिवर्तनों में से एक हो सकता है

हम कुछ महत्वपूर्ण कारण यहाँ साझा करेंगे:

1. ऊर्जा अवसंरचना के साथ सही रूप से एकीकरण करने से, ब्लॉकचेन तकनीक के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है और इस तरह उसके मूल्य के सार्वजनिक नज़रिए को बढ़ा सकता है।

एलीरिंग के साथ परियोजना पर काम करते वक्त, हम एलीरिंग के एस्टफीड डेटा विनिमय मंच के साथ हमारे ब्लॉकचेन-आधारित व्यापार मंच को एकीकृत करेंगे और ऐसे करके हम पहले से ही संचालित होने वाले ऊर्जा आपूर्ति इकोसिस्टम को टोकनाइज़ करेंगे। हालांकि, मौजूदा मंच और उसकी मूल विशेषताएं एथेरियम ब्लॉकचेन पर संचालित हो सकते हैं, हमें अधिक स्कालाबिलिटी की आवश्यकता होती है ताकि WePower मंच के सारे उद्देश्य प्राप्त किए जा सके। हम अनेक विभिन्न ब्लॉकचेन को आजमाएंगे जिसमें एथेरियम कैस्पर, EOS और NEM शामिल होंगे, लेकिन सिर्फ इन तक सीमित नहीं होंगे। यह इसलिए किया जाएगा ताकि बड़े पैमाने वाली अवसंरचना परियोजनाओं के लिए हम सबसे उपयुक्त ब्लॉकचेन का चयन कर पाएं। हमारे खोज से अन्य विकासकर्ताओं को फायदा होगा और साथ-ही-साथ यह ब्लॉकचेन के उपयोग को जाने-माने भुगतान और व्यापार अनुप्रयोगों के बाहर भी प्रस्तुत करेगा।

2.राष्ट्रिय स्तर पर ऊर्जा डेटा के टोकनाइजेशन से यह साबित होता है कि ब्लॉकचेन राष्ट्रिय स्तर पर योग्य हो सकता है।

एलीरिंग राष्ट्रीय प्रसारण व्यवस्थाओं का एक संचालक है जिसके काम का असर एस्टोनिया के हर निवासी पर पड़ता है। पिछले कुछ सालों में, एलीरिंग और अन्य राष्ट्रीय ऊर्जा संगठनों ने देश के ऊर्जा अवसंरचना को डिजिटल रूप देकर एक बड़ी सफलता हासिल कर ली है। अब एस्टोनिया के पास अपने खुद के समर्पित डेटा केंद्र के साथ एक 100% स्मार्ट मीटर कवरेज है जिसे एस्टफीड कहा जाता है। यह अवसंरचना हमारे टोकनाइज़ेशन परिक्षण के लिए आदर्श परिस्थितियां प्रदान करती है। यह दुनिया भर के सरकारों के लिए अन्य मजबूत उदाहरण होगा, यह दर्शाने के लिए कि नागरिकों द्वारा उनके राष्ट्रों में इस्तेमाल की गई अवसंरचना और व्यवस्थाएं नवाचार की मदद से कैसे बेहतर बन सकते हैं।

3.एलीरिंग, यूरोप की सबसे अभिनव उपयोगिता कंपनियों में से एक है और साथ ही एक सम्मानित विचारवान नेता भी है। एलीरिंग के साथ काम करते हुए, हमारे पास बड़े पैमाने पर ऊर्जा उद्योग तक ऊर्जा टोकनाइज़ेशन के मूल्य को बढ़ावा देने का मौका होगा।

किसी भी देश और क्षेत्र के लिए ऊर्जा रणनीतिक रूप से एक काफी महत्वपूर्ण क्षेत्र होता है। इसी कारण से यह जरूरी है कि इस क्षेत्र में सफल नवाचार लाया जाए और उसके साथ-साथ अनुभवी साझेदार भी प्राप्त किए जाए ताकि हमारे लिए अधिक अवसर, संबंध उपलब्ध हो सकें और हम इस सफर के दौरान हम बड़ी व्यवस्था एकीकरण चुनौतियों से भी निपट सकें। एलीरिंग यूरोप में ऊर्जा अवसंरचना नवाचार के मामले में सबसे आगे है। उसके द्वारा किए गए शोध को साझा किया गया है और महाद्वीप और उसके पार ऊर्जा उपयोगिताओं द्वारा अपनाया गया है। एलीरिंग के साथ हमारी परियोजना यूरोप में अपनी जैसी पहली परियोजना होगी और साथ-साथ यह एक व्यावहारिक केस स्टडी की तरह उपयोग किया जा सकता है जिससे अन्य देश और उपयोगिताएं सीख सकते हैं और उनकी ऊर्जा व्यवस्थाओं में शामिल हो सकते हैं।

जब हमने WePower की शुरुआत की थी, तब हम ब्लॉकचेन तकनीक द्वारा ऊर्जा क्षेत्र में लाये गए अवसरों के बारे में सोचकर ही काफी खुश थे। यह लक्ष्य काफी दूर और महत्वाकांक्षी लग रहा था जिसे हम निपटने के लिए काफी उत्साहित थे। इस मुख्य परीक्षण के प्रारंभ के साथ, यह उद्देश्य वास्तविकता में बदल रहा है। अभी भी एक लंबा सफर तय करना बाकी है, लेकिन हमें पहले कभी भी इस बात पर इतना भरोसा नहीं था कि हम साथ-मिलकर हमारे समर्थकों और समुदाय के साथ हरित ऊर्जा परिवर्तन को मुमकिन करेंगे।

नीचे दी गई जानकरी एस्टोनिया पायलट, WePower और एलीरिंग साझेदारी के लिए अनेक कदम/कार्य और चरण दर्शाती है:

उच्च स्तरीय सेवाओं के विकास उद्देश्य:

1. भावी ऊर्जा उत्पादन नीलामी व्यापार

2. खुदरा विक्रय लॉजिक ऊर्जा क्रय

3. ग्रिड फ्लेक्सिबिलिटी सेवाओं का विकास

चरण 1: पैमाने पर व्यवहार्यता का तकनीकी प्रमाण।

• एलीरिंग एस्टेफ़ीड डेटा विनिमय मंच के साथ WePower के मौजूदा एथेरियम आधारित मंच को एकीकृत करना

• वातावरण डेटा का परिक्षण करने के लिए पहुंच को प्राप्त करना/निर्माण करना, ताकि विभिन्न ब्लॉकचेन तकनीकों के स्केलिंग बाधाओं के लिए ऊर्जा टोकन मॉडल को समायोजित किया जा सके

• प्रूफ-ऑफ़-कंसेप्ट का इस्तेमाल नीचे दिए गए अनुमान में किया जाएगा:

1. मौजूदा एथेरियम पावर मंच पर 1 साल के डेटा का एक सिमुलेशन संचालित करने से 10 मिलियन ऊर्जा टोकन उत्पन्न किए जा सकते हैं। इस उदाहरण में यह माना जाता है कि 1 लाख बाज़ार प्रतिभागियों के साथ ऊर्जा का परिमाण 30TWh है;

2. बावजूद इसके कि सिमुलेशन के लिए कई दिन लग सकते हैं, सामान्य दैनिक लेनदेन परिमाणों और WePower मंच के प्रथम संस्करण (जब लांच किया जाएगा) द्वारा जुड़े अनुमानित उत्पादकों के आधार पर, सिमुलेशन वास्तविक-समय में किया जाएगा। एथेरियम निर्माण के प्रदर्शन परिमाणों के आधार पर विभिन्न आधुनिक ब्लॉकचेन तकनीकें बेंचमार्क की जाएँगी।

चरण 2: लाइव डेटा स्ट्रीम पर सेवाओं और तकनीकी इंटरैक्शन का परीक्षण करना।

• ब्लॉकचेन का इस्तेमाल करके प्रदान की जाने वाली सेवाओं का परिक्षण करने और उनके विकास की शुरुआत करने के लिए डेटा तक पहुंच प्राप्त करना या उसका निर्माण करना

  • बाकी की जानकारी अगले WePower विकास ब्लॉग पोस्ट में प्रकाशित की जाएगी
हमारे ICO में भाग जरूर लें, www.wepower.network पर अभी पंजीकरण करें

--

--