जाँच-पड़ताल प्रश्नावली के जवाब

erikalui
WePower
Published in
8 min readJan 10, 2018

--

प्रिय हरित ऊर्जा,

WePower टोकन बिक्री अभियान की शुरुआत से ही हमने संभावित निवेशकों और कोषों के लिए अनेक जाँच-पड़ताल प्रश्नावलियां पूरी की है।

खुला और पारदर्शी संचार हमारे समुदायिक प्रयासों में सबसे महत्वपूर्ण होता है और इसलिए हम मानते हैं कि उचित जाँच-पड़ताल की जानकारी सार्वजनिक तौर पर साझा करना, WePower के बारे में जानने का एक बढ़िया तरीका होता है।

नीचे दिए गए अवलोकन में हम उत्तम क्रिप्टो कोषों में से एक द्वारा प्राप्त किए गए जाँच-पड़ताल प्रश्नों और हमारे जवाबों को साझा करेंगे।

खुशी से पढ़ें और हमारे टेलीग्राम समूह में आपके जो भी सवाल हैं, उन्हें बेझिझक पूछें।

1. आपके समाधान का संक्षिप्त विवरण

ब्लॉकचेन और स्मार्ट अनुबंधों द्वारा संचालित, WePower एक हरित ऊर्जा व्यापार मंच है। WePower की मदद से, अक्षय ऊर्जा उत्पादक अपने खुद के ऊर्जा टोकनों को जारी करके पूंजी जुटा सकते हैं जबकि ऊर्जा क्रेताएं और निवेशक ऊर्जा को कम कीमत पर अग्रम रूप से खरीद सकते हैं। हर एक ऊर्जा टोकन वास्तविक ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करती है।

2. ICO श्रेणी

ऊर्जा और उपयोगिताएँ

3. आपके उत्पाद की स्थिति और अगले कदम

WePower MVP का निर्माण अगस्त 2017 में हुआ था। इसकी मदद से आप एथेरियम टेस्टनेट पर ऊर्जा टोकनों का कारोबार कर पाएंगे।

सितंबर 2017 में, WePower और एस्टोनियन बिजली प्रेषण प्रणाली संचालक एलीरिंग के बीच एक सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया था, जिसके कारण जनवरी 2018 में शुरू होने वाली एक अवसंरचना एकीकरण पायलट परियोजना का आगमन हुआ है। इस पायलट परियोजना के दौरान, हमारा उपभोक्ता मंच (MVP उत्पाद) ग्रिड व्यवस्था के साथ एकीकृत किया जाएगा। हम व्यापक ऊर्जा टोकनाइजेशन के लिए सबसे उचित और स्केलेबल समाधानों को तय करने के लिए एथेरियम कैस्पर, EOS, NEM और कुछ अन्य ब्लॉकचेन/प्रोटोकॉल का भी परीक्षण करेंगे।

ग्रिड एकीकरण पायलट के साथ-साथ, हम स्पेन के हमारे प्रथम ग्राहकों और स्पेनिश थोक बाजार OMIE के बीच आवश्यक मीटरिंग डेटा एकीकरणों पर काम करना शुरू कर देंगे। हमें उम्मीद है कि नवंबर 2018 में हमारा कारोबार स्पेन में शुरू हो जाएगा। हमारे पास पहले से ही 3 उपयोगिता परिमाण ऊर्जा उत्पादक साझेदार हैं। उन्होंने WePower मंच पर 200 मिलियन यूरो मूल्य के ऊर्जा टोकनों को बेचने की जिम्मेदारी उठाई है।

और आखिर में, WePower को ऊर्जा ऑस्ट्रेलिया द्वारा समर्थित SBC ऊर्जा त्वरक में शामिल किया गया था। ऑस्ट्रेलिया में WePower के पास एक अलग दल होगा जिसका संचालन Q1 2018 में शुरू होगा और जो ऑस्ट्रेलियाई ऊर्जा प्रणाली के लिए एक प्रूफ-ऑफ़-कंसेप्ट (POC) विकसित करने पर ध्यान देगा।

अगले कदम:

• स्पेनिश कार्यालय के उद्घाटन को निर्धारित करना;

• स्पेन में एक आत्मनिर्भर ऊर्जा आपूर्तिकर्ता बनने के लिए आवेदन दर्ज करना;

  • निजी पूर्व और मुख्य टोकन बिक्री खत्म करना;

एलीरिंग के साथ पायलट परियोजना का शुभारंभ;

• ऑस्ट्रेलियाई POC विकास के लिए ऑस्ट्रेलिया में त्वरक कार्यक्रम का शुभारंभ;

• प्रथम ग्राहकों द्वारा मंच का परिक्षण किए जाने के बाद ऑस्ट्रेलिया और स्पेन में संचालन शुरू करना।

4. बाजार का मुद्दा और आकार

WePower का समाधान एक वैश्विक मंच का निर्माण करके अक्षय ऊर्जा के अधिग्रहण को बढ़ावा देगा। यह मंच हरित ऊर्जा विकासकर्ताओं को तेज़ी से पूंजी जुटाने में मदद करेगा क्योंकि विकासकर्ताएं ग्राहकों को अपनी ऊर्जा अग्रम रूप से सस्ती दामों में बेचते हैं जिससे वे धन एकत्र कर सकते हैं। साथ ही, यह मंच उच्च अक्षय ऊर्जा प्रवेश से संबंधित ऊर्जा ग्रिड अक्षमताओं को सुधारता है। यह जरूरी है क्योंकि:

  • बैंक और अन्य संस्थागत निवेशक अब नई हरित ऊर्जा परियोजना वित्तपोषण के लिए उच्च ऋण से इक्विटी अनुपात की मांग करते हैं। नतीजतन, अक्षय ऊर्जा उत्पादकों को नई परियोजनाओं के निर्माण के लिए पूंजी जुटाने में और बाजार में साफ़ ऊर्जा परिमाणों को बढ़ाने में मुश्किलें हो रही हैं। हम ब्लॉकचेन और स्मार्ट अनुबंधों के साथ मौजूदा बाजार को नए रूप देकर इस समस्या को हल कर रहे हैं। ग्राहक सीधे तौर पर उत्पादकों से समार्ट अनुबंध के जरिए 1 kWh आधार पर ऊर्जा खरीद पाएंगे — ऊर्जा टोकन — जिससे एकत्र करने और सूक्ष्म-निवेश का अवसर प्राप्त होता है। यह समाधान सबके लिए उत्तम हरित ऊर्जा परियोजनाओं में वैश्विक निवेश के अवसर पैदा करेगा। नतीजन, WePower गैर सब्सिडी वाले, बाज़ार-संचालित अक्षय हरित ऊर्जा विकास में तेज़ी लाएगा और अक्षय ऊर्जा में निवेश करने वालों के सामने आ रही रुकावटों को उन जगहों से हटा देगा जहाँ वातावरण और विनियमन परिस्थितियां अनुकूल हैं;
  • ऊर्जा ग्रिडों को अक्षय संसाधनों से असमान ऊर्जा उत्पादन का ठीक से प्रबंधन करने के लिए बेहतर समाधानों की आवश्यकता होती है। डेटा-संचालित ऊर्जा व्यापार मंच और ऊर्जा ग्रिड एकीकरणों के जरिए, WePower अंत में एक आभासी बिजलीघर में विकसित हो जाएगा जहाँ मांग की क्षमताएं उचित होंगी। इससे बेहतर पूर्वानुमान और एल्गोरिथम ऊर्जा व्यापार के लिए अधिक अवसर पैदा होंगे, जिसके कारण अक्षय संसाधनों से असमान ऊर्जा उत्पादन के चलते ऊर्जा ग्रिडों का बेहतर ढंग से उपयोग किया जाएगा।

वैश्विक ऊर्जा बाजार के आंकड़े:

• हर साल कुल में 24,756 TWh ऊर्जा उत्पादित की जाती है।

• अक्षय स्रोतों से 24,756,000,000 MWh ऊर्जा उत्पन्न किया जाता है।

• यह मानते हुए कि सौर और पवन से LEC (समतलन ऊर्जा लागत) की औसत 50 EUR/MWh थी (संभव है कि लागत इससे कम की थी), ऊर्जा उत्पादन का कुल बाजार और बिक्री 1.24 USD है।

• अक्षय ऊर्जा में मौजूदा वार्षिक निवेश 242 बिलियन USD है।

5. समाधान, टोकन और ब्लॉकचेन के महत्व को शामिल करते हुए (यानी परिसंचरण में टोकनों के लिए उपयोगी मामले क्या हैं? टोकनों का इस्तेमाल किसके लिए किया जा सकता है? आपके बाजार का मुद्दा सुलझाने के लिए टोकनों की इतनी जरूरत क्यों है? टोकनों की भावी आपूर्ति और मांग को क्या प्रभावित करता है?)

WePower समाधान एक दो टोकन व्यवस्था का इस्तेमाल करता है:

• आंतरिक ऊर्जा टोकन;

• WPR टोकन — टोकन उत्पादन कार्यक्रम (TGE)।

आंतरिक ऊर्जा टोकन ऊर्जा के 1kWh का प्रतिनिधित्व करता है। जब एक उत्पादक WePower मंच पर पूंजी जुटाता है तब यह टोकन उत्पन्न किया जाता है और यह टोकन धारकों के लिए ऊर्जा का उत्पादन और वितरण करने की उत्पादकों की जिम्मेदारी को दर्शाता है। ऊर्जा (टोकनों के रूप में) खुदरा बाज़ार द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है या थोक बाज़ार पर बेचा जा सकता है। ब्लॉकचेन तकनीक की मदद से मौजूदा पॉवर खरीद करार (PPA) बाज़ार को नया रूप मिलता है जहाँ एक स्थिर कीमत के लिए ऊर्जा को उत्पन्न और उसका वितरण करने का समझौता 10–15 सालों के बाद खत्म हो जाता है। यह बाजार निजी होता है और सिर्फ बड़ी कंपनियां (उत्पादक, बड़े निगम और ऊर्जा बाजार निर्माताएं) इनमें भाग ले पाती हैं। इसमें तरलता की कमी होती है। हर एक PPA को 1kWh PPA से विभाजित करके और उन्हें ब्लॉकचेन पर शामिल करके, WePower इस बाज़ार को प्रभावित करता है। यह तरलता प्रदान करके और हरित विकास परियोजनाओं के लिए पूंजी तक वैश्विक पहुंच का निर्माण करके सभी (छोर प्रयोक्ताओं, सट्टेबाजों) के लिए PPA बाज़ार को सुलभ कराता है।

इसके साथ, ब्लॉकचेन का इस्तेमाल करने से WePower को एक विश्वसनीय मध्यस्थ के रूप में काम करने की आवश्यकता नहीं होती है। एक वैश्विक सुरक्षित और विस्वसनीय मध्यस्थ होना जो एक केंद्रीकृत डेटाबेस पर अक्षय ऊर्जा का कारोबार करता है, व्यावहारिक रूप से संभव नहीं है। पिछले अनुभवों से यह पता चला है कि कोई पारदर्शी हरित ऊर्जा लेखांकन व्यवस्था न होने के कारण, खरीदारों को कभी कभी यह झूठ बोला जाता है कि वे साफ ऊर्जा खरीद रहे हैं।

WPR टोकन (TGE टोकन) दो विशेषताओं के साथ एक बहुमुखी व्यापारिक संपत्ति है:

  • नीलामी प्राथमिकता। हर एक अक्षय ऊर्जा उत्पादक एक नीलामी नमूने का इस्तेमाल करके WePower मंच पर ऊर्जा टोकनों को बेचता है। WPR टोकन धारक सिर्फ पहले 48 घंटों के दौरान नीलामी में भाग ले सकते हैं और उत्पादित ऊर्जा टोकन खरीद सकते हैं। WPR टोकन धारक, नीलामी धारक द्वारा निर्धारित उत्तम प्रारंभिक कीमत पर ऊर्जा खरीद सकते हैं, जो उसके द्वारा धारण किए गए WPR टोकनों की संख्या के अनुपात में होता है। ध्यान दें कि WPR का इस्तेमाल ऊर्जा टोकनों को खरीदने के लिए नहीं किया जाएगा। क्योंकि हर नीलामी में एक सट्टा अवसर उपलब्ध होता है, इसलिए नीलामी मॉडल व्यापारियों और सट्टेबाजों को मंच का प्रयोग करने के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में महत्वपूर्ण है। प्रथम 48 घंटों के बाद, हर कोई नीलामी में शामिल हो सकता है;
  • हरित ऊर्जा दान पूल तक पहुंच। सारे अक्षय ऊर्जा उत्पादकों को उनके WePower मंच पर उत्पादित ऊर्जा टोकनों का 0.9% हिस्सा WPR टोकन धारकों को सीधे तौर पर दान करना पड़ता है। WPR टोकन धारक i) उनके ऊर्जा खपत के लिए; ii) मंच में व्यापार करने के लिए; या iii) एक मार्जिन के लिए थोक बाज़ार में बेचने के लिए उन ऊर्जा टोकनों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
WePower टोकन मूल्य एक्सप्लोरर

6. उपयोगकर्ता अधिग्रहण — आपने प्रथम 1 मिलियन उपयोगकर्ताओं को हासिल कैसे किया है?

WePower के प्रथम ग्राहकों में बड़े अक्षय ऊर्जा उत्पादक, ऊर्जा बाज़ार निर्माताएं/वस्तु व्यापारी, निवेशक शामिल हैं जो अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं में निवेश करते हैं। इसलिए, मंच का ट्रैक्शन आकने का बेहतर तरीका उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या के बजाय व्यापारिक परिमाण का पता लगाना है। प्रथम ग्राहकों के साथ WePower 200 मिलियन यूरो के मूल्य वाले ऊर्जा टोकनों को जारी करेगा।

WePower द्वारा निर्मित वित्तपोषण नमूना WePower मंच का प्रयोग करने के लिए उत्पादकों और ऊर्जा खरीदारों दोनों को प्रोत्साहित करता है। WePower उत्पादकों के लिए ROE को 20–25% तक बढ़ाने में मदद करता है। इसके कारण हम 1 बिलियन यूरो की सौर ऊर्जा विकास परियोजनाओं के साथ प्रथम ग्राहकों (कोक्विटा सोलर, सिविटास प्रोजेक्ट्स, नोवोकोरेक्स) के साथ सौदा कर पाए। दूसरी तरफ, निवेशक कम लागतों के लिए ऊर्जा को अग्रम रूप से खरीदते हैं, जिससे उन्हें वार्षिक तौर पर 17% IRR प्राप्त होता है। इन लाभों के कारण, एक बड़ी निवेश कंपनी [मध्य जनवरी तक गोपनीय], WePower मंच का इस्तेमाल करने जा रही है। 2018 के दौरान, वह स्पैनिश हरित परियोजनाओं में 2.1 बिलियन यूरो की पूंजी बेहतर ढंग से इस्तेमाल करने की योजना बना रही है। मौजूदा साझेदारियां दो सालों के लिए परियोजना पाइपलाइन और तत्काल पूंजी पेश करना सुनिश्चित करती हैं। ग्राहकों का अधिग्रहण प्रत्यक्ष विक्रय सिद्धांतों पर निर्भर करेगा क्योंकि अन्यथा बिक्री में वृद्धि नहीं होगी।

7. कृपया अपने प्रबंधन दल सिद्धांतों का परिचय दें

WePower का उद्देश्य बाजार की समस्याओं और अवसरों को ध्यान में रखते हुए 100% अक्षय और स्थायी भविष्य परिवर्तन को प्रेरित करना है। इसे हासिल करने के लिए, WePower को एक व्यापक तौर पर सफल कंपनी बननी होगी। यह उद्देश्य हमारे निजी उद्देश्यों से काफी बढ़कर है। हमारे निर्णय लेने की प्रक्रिया में — हम हमेशा अपने निजी उद्देश्यों से ऊपर कारोबार और उसके उद्देश्य को महत्व देते हैं, भले ही इसमें हमें निजी और भावनात्मक रूप से कठिन फैसले लेने पड़ते हों।

8. कृपया उन प्रतियोगियों का नाम दीजिए जो समान समस्याओं से निपट रहे हैं (और उनकी ताकतें/कमजोरियों)

ऊर्जा ICO दुनिया और WePower स्थिति के बारे में हमारे हालिया लेख पर एक नज़र डालें।

हमारे हजारों समर्थकों में शामिल हो जाइए और ICO के लिए यहाँ पंजीकरण कीजिए।

मूल लेख: https://medium.com/wepower/answers-to-due-diligence-questionnaire-ecfac0e89fe3

--

--