नए उर्जा क्षेत्र में WePower की स्थिति

erikalui
WePower
Published in
11 min readDec 12, 2017

बिजली की तरह हमारे जीवन में कुछ चीजों का होना काफी मायने रखता है।

हम उपकरणों को शुरू करने के लिए बिजली का इस्तेमाल करते हैं ताकि हम एक दुसरे के साथ जुड़ सकें और संचार कर सकें, हमारी भौतिक स्थान के बाहर दुनिया का अन्वेषण कर सकें और जानकारी हासिल कर सकें, सूर्यास्त से बाद भी दिन का आनंद ले सकें, खाना संग्रहित कर सकें, खोज कर सकें, बिमारियों का पता लगा सकें और खुद का इलाज कर सकें। हमारे जीवन में बिजली इस हद तक शामिल है कि हम इस बात पर ध्यान ही नहीं देते हैं कि पूरी ऊर्जा व्यवस्था इस सेवा को हर वक्त आसानी से उपलब्ध कराने के लिए काम कैसे करती है।

कुछ साल पहले तक डिजिटल रूपांतरण से ऊर्जा क्षेत्र पर खास प्रभाव नहीं पड़ा है। हालाँकि, अक्षय ऊर्जा उत्पादन तकनीक में कुछ हालिया बदलावों, उसका प्रवेश, स्मार्ट ग्रिड और विकेंद्रीकृत डेटा प्रबंधन ने ऐसी कुछ कंपनियों को प्रभावित किया है जिनका ध्यान नए उपकरणों और समाधानों को तैयार करने पर था जो बिजली व्यवस्थाएं बेहतर ढंग से चलाने में मदद कर सकते थे।

पिछले कुछ साल, हम हमारे तेज़ी से विकसित होने वाले और अधिक सक्रीय समुदाय पर करीब से नज़र रख रहे थे और उनके साथ बातचीत कर रहे थे। हमने यह जाना कि ऊर्जा क्षेत्र में बदलावों के बारे में दुनिया भर के लोगों में उत्साह के आलावा, इस बात की उलझन है कि इस क्षेत्र की शुरुआती कंपनियों की सोच किस तरह से अलग और समान होगी।

इस उलझन को समाप्त करने के लिए इस लेख में हम आपका परिचय ऐसी नई उर्जा कंपनियों से कराना चाहते हैं जो इस बदलाव को ब्लॉकचेन की मदद से अमल कराते हैं। हालाँकि इस परिचय को पक्षपाती का रूप दिया जा सकता है (कुछ कंपनियां हमारे प्रतिद्वंद्वियों हैं), हम फिर में मानते हैं कि इस क्षत्र में दिलचस्पी दिखाने वाले लोगों के लिए यह जानकारी काफी उपयोगी साबित होगी।

कृपया ध्यान दें कि यह समीक्षा प्रेस, कंपनी वेबसाइटों और तकनीकी दस्तावेजों से सार्वजनिक तौर पर प्राप्त जानकारी के आधार पर की गई थी।

ऊर्जा क्षेत्र में ब्लॉकचेन आविष्कारक

सनकॉन्ट्रैक्ट

सनकॉन्ट्रैक्ट, परिवारों के बीच बिजली के P2P क्रय और विक्रय को मुमकिन करने के लिए, ब्लॉकचेन तकनीक का इस्तेमाल करने वाले एक ऊर्जा-व्यापार मंच के निर्माण पर ध्यान देने वाली एक स्लोवेनियाई कंपनी है। कंपनी का मुख्य ध्यान प्रोजुमर से लेकर उपभोक्ताओं तक होने वाले अधिक सौर ऊर्जा विक्रय ओर केंद्रित है।

सनकॉन्ट्रैक्ट का टोकन एक अभिगम टोकन है। यह ऊर्जा का कारोबार करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ऊर्जा पूल तक पहुंच प्रदान करता है। हम सारे इकोसिस्टम तत्वों (ऊर्जा उपयोगिताओं, बड़े ऊर्जा उत्पादकों) के साथ निर्दिष्ट टोकन व्यवस्थाओं और एकीकरण में ज्यादा कुछ जान नहीं पाए। व्यावसायिक मामले और प्रगति के तथ्य में मौजूद नहीं थे।

पेशेवरों द्वारा दल का नेतृत्व होता है जिनके पास ऊर्जा क्षेत्र में व्यावसायिक विकास का अनुभव है। हालांकि, हमें ऊर्जा व्यवस्था अभियांत्रिकी अनुभव, उचित उद्योग साझेदारियों का कोई संकेत नहीं मिला और इसके साथ वेबसाइट पर कोई तकनीकी कार्यान्वयन जानकारियां मौजूद नहीं थीं।

सनकॉन्ट्रैक्ट ने अपनी टोकन बिक्री पहले ही खत्म कर ली है और 2 मिलियन USD की राशि एकत्र कर ली है। उनका सूचनात्मक दस्तावेज़ यहां पाया जा सकता सकता है।

ग्रिड+

ग्रिड+, ब्लॉकचेन पर आधारित उपयोगिता टोकन का निर्माण करने वाला, ब्लॉकचेन पेशवरों का एक US-स्थित दल है जिसका मुख्य ध्यान टेक्सास राज्य पर है। ग्रिड+ समाधान का उद्देश्य छोर-उपयोगकर्ताओं के लिए थोक विक्रेताओं से ऊर्जा को सीधे खरीदने का अवसर प्रदान करना है यह इस तरह उनके बिजली बिलों में कटौती करता है। ग्रिड+ एक ऐसे IOT उपकरण का इस्तेमाल करता है जो उपभोक्ता बिजली उपयोग के तरीकों का पता लगाता है और उनके भावी ऊर्जा खपत के बारे में अनुमान लगाता है।

ग्रिड+ एक प्रगतिशील AI-आधारित व्यवस्था पर काम कर रहा है जो परम मूल्य मापदंड अस्थिरताओं के तहत (अप्रत्याशित मूल्य परिवर्तन जहाँ ग्राहक को ऊर्जा खरीदने की आवश्यकता होती है) ऊर्जा की खरीदी स्वचालित रूप से करने के लिए इस्तेमाल की जाएगी। कंपनी का मुख्य ध्यान एक नई उन्नत ऊर्जा खुदरा व्यापारी का निर्माण करना है जो थोक ऊर्जा व्यापार से बेहतर मूल्य सीमाएं प्रदान करेगा। बाद के चरणों में, ग्रिड+ का लक्ष्य IOT उपकरण विक्रय पर होगा।

कंपनी के टोकन मॉडल का आधार दो टोकनों पर केंद्रित है। BOLT टोकन एक ऐसा मंच टोकन है जिसका इस्तेमाल ऊर्जा खरीदने के लिए छोर-प्रयोक्ताएं उसी तरह से कर सकते हैं जिस तरह वे प्रीपेड मोबाइल कार्डों का इस्तेमाल करके मोबाइल मिनट खरीदते हैं। एक BOLT टोकन की कीमत 1 USD है। दुसरे टोकन को GRID टोकन के नाम से जाना जाता है और उसका इस्तेमाल उपभोक्ता ऊर्जा मूल्य पर एक सीमित आपूर्ति छूट के रूप में किया जाता है (मंच के कमीशन का खर्च उठाता है जो वैसे भी लिया जाता)। GRID टोकन का व्यापार किया जा सकता है और टोकनों की बिक्री ग्रिड+ टोकन जन-बिक्री के दौरान की गई थी।

ग्रिड+ ने अपनी टोकन बिक्री पहले ही खत्म कर ली है और 45 मिलियन USD की राशि एकत्र कर ली है। उनका सूचनात्मक दस्तावेज़ यहां पाया जा सकता सकता है।

पावर लेजर

पावर लेजर एक ऐसी ऑस्ट्रेलियाई कंपनी है जो ब्लॉकचेन पर आधारित ऊर्जा व्यापार मंच पर काम करता है, जहां प्रोजुमर (जिन परिवारों के पास ऊर्जा उत्पन्न करने की क्षमता है) ऊर्जा उपभोक्ताओं को उनकी अतिरिक्त सौर ऊर्जा बेच सकते हैं (P2P व्यापार)। पावर लेजर के पास ऊर्जा क्षेत्र पेशेवरों का एक समूह है और उसने उद्योग साझेदारों की जानकारी प्रकाशित कर दी है।

कंपनी एक दोहरी टोकन नमूने का इस्तेमाल करती है। POWR टोकन पावर लेजर व्यापार मंच और “संपत्ति उत्पन्न कार्यक्रमों” तक एक अभिगम टोकन के रूप में काम करता है। SPARKZ टोकन का इस्तेमाल मंच पर ऊर्जा का व्यापार करने के लिए एक मुद्रा के रूप में काम करेगा। POWR टोकन एक व्यापार योग्य टोकन है जो कंपनी के ICO के दौरान परिसंचरण में जारी किया जाता है। POWR टोकनों का एक बड़ा हिस्सा एक सब्सिडी कार्यक्रम के रूप में इस्तेमाल किया जाता है ताकि वह एप्लीकेशन होस्ट को प्रोत्साहित कर सके (उपयोगिताएं, खुदरा विक्रेताएं, संपत्ति प्रबंधक)। यह प्रोत्साहन कार्यक्रम के संचालन के बारे में हमें कुछ खास जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।

कंपनी के सूचनात्मक दस्तावेज़ में कंपनी की योजनाओं के बारे में वर्णन दिया है जिसमें P2P ऊर्जा व्यापार के बाहर अधिक विकल्पों के बारे में बताया गया है। WePower की पेशकश की तुलना आम तौर पर पावर लेजर के “संपत्ति उत्पन्न कार्यक्रमों” के साथ होती है। इस कार्यक्रम के जरिए, पावर लेजर का उद्देश्य एक इक्विटी आधारित सह-निवेश अवसरों को अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं में परिवर्तित करके हरित ऊर्जा वित्तपोषण में मदद करना है। यह वित्तपोषण तरीका WePower अग्रिम ऊर्जा विक्रय पर आधारित वित्तपोषण से काफी अलग है और इसमें प्रतिभूति व्यापार कानूनों द्वारा प्रबंधित किए गए कानूनी बाधाओं के मसले का खतरा शामिल है।

पावर लेजर ने अपनी टोकन बिक्री पहले ही खत्म कर ली है और 36 मिलियन USD की राशि एकत्र कर ली है। उनका सूचनात्मक दस्तावेज़ यहां पाया जा सकता सकता है।

ग्रीनियम

ग्रीनियम इज़राइल पर आधारित एक ऐसे कंपनी है जिसका एमिशन व्यापार के साथ अविकसित देशों में ऊर्जा उत्पादन पर और विकसित देशों तक ऊर्जा प्रमाणपत्रों के विक्रय पर केंद्रित है। ये निर्देश अलग तरीके से नियंत्रित किए जाते हैं। ग्रीनियम दोनों को प्रबंधित करना चाहता है। ग्रीनियम दल के ऊर्जा विशेषज्ञ सिर्फ सलाहकार मंडल में शामिल हैं। वही दल सोलर चेंज परियोजना पर भी काम कर रहा है।

उद्योग साझेदारियों और परीक्षण योजनाओं की घोषणा करना अभी बाकी है। दुर्भाग्यवश, ग्रीनियम के सूचनात्मक दस्तावेज़ से हम एक अधिक स्पष्ट विपणन स्थिति के बारे में ज्यादा कुछ जान नहीं पाए और इसलिए जब अधिक व्यावसायिक और तकनीकी जानकारी प्रस्तुत की जाती है तब हम हमारी समीक्षा को अपडेट कर देंगे।

ग्रीनियम की टोकन बिक्री अभी तक खत्म नहीं हुई है। उनका सूचनात्मक दस्तावेज़ यहां पाया जा सकता सकता है।

WePower का खास ओहदा

जब हम WePower के अवधारणा के बारे में सोचते हैं तब हमारा ध्यान एक समाधान की तलाश करना है जो डिजिटल तकनीकों को मौजूदा ऊर्जा व्यवस्थाओं में शामिल करता है और इस तरह हरित ऊर्जा परिवर्तन को बढ़ाता है। दूसरी ऊर्जा परियोजनाओं के विपरीत हम ऐसे समाधानों को तैयार नहीं करना चाहते थे जो हमारी ऊर्जा आपूर्ति व्यवस्थाओं के स्वरूप के कारण असंभव था। इसके बदले, हमने WePower परियोजना को तैयार किया है जो हमारी मौजूदा व्यवस्था को एक डिजिटल हरित ऊर्जा सेवा बिजली घर में बदल सकती है जिससे ऊर्जा उपभोक्ताओं, उत्पादकों और ग्रिड सेवा प्रदाताओं को मुनाफा होता है।

हमारे 2000 से अधिक सदस्य के समुदाय में शामिल हो जाइए!

हमारे तरीके के कुछ मुख्य पहलू इस प्रकार हैं:

1. अग्रिम ऊर्जा विक्रय के जरिए वित्तपोषण — आज के जमाने के लगभग सारी ऊर्जा वित्तपोषण प्रक्रियाएं या तो ऋण या इक्विटी आधारित होते हैं। इसका मतलब यह है कि नई ऊर्जा परियोजनाओं का निधिकरण या तो उधार लेकर या किसी परियोजना या कंपनी में कोई स्टेक बेचकर किया जाता है। यह प्रक्रिया काफी पेचीदा हो जाती है जिससे मध्यस्थों, तरलता के मुद्दे और पहुंच रुकावटें उत्पन्न हो जाती हैं। WePower नई हरित ऊर्जा परियोजना को यह मौका देता है कि वे उनके भावी ऊर्जा उत्पादन को ऊर्जा टोकनों के रूप में अग्रिम रूप से बेचकर धन प्राप्त कर सकें, जिससे भौगोलिक बाधाओं की परवाह किए बिना निवेश तरलता और पूंजी तक पहुंच का आश्वासन मिलता है। यह पावर लेजर द्वारा प्रदान किए गए प्रतिभूतियों पर आधारित तरीके से काफी अलग है।

2. ग्रिड एकीकरण — ऊर्जा उत्पादन और आपूर्ति एक 24/7, 365 इंटरकनेक्टेड व्यवस्था है जिसका प्रबंधन दुनिया भर के हर देश में राष्ट्रीय ग्रिड संचालकों द्वारा किया जाता है। अनेक मौजूदा अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं का ध्यान P2P उत्पादन और व्यापार के प्रयोग/एकीकरण और साथ-साथ सिलोएद समाधानों की पेशकश के मौजूदा दौर को आज़माने और उसका लाभ उठाने पर केंद्रित है, क्योंकि ग्रिड को एकीकृत करने की प्रक्रिया काफी कठिन है और उसे प्रभावी रूप से संचालित करने के लिए एक दुर्लभ तकनीकी गुणों के सेट की आवश्यकता होती है। यह तरीका असली-दुनिया की मापनीयता को सीमित करती है जिसकी जरूरत न केवल उसे लागत-प्रभावी बनाने के लिए होती है लेकिन उसे स्मार्ट ग्रिड उत्पादन मिश्रण के लिए एक व्यवहार्य योग बनाने के लिए होती है। WePower के पास एक सर्वोत्तम तरीके को पेश करने की क्षमता है क्योंकि WePower के CTO और सह-संस्थापक, Kaspar Kaarlep, के पास उपयोगिता/स्मार्ट ग्रिड क्षेत्र में काफी अनुभव है। उन्होंने यूरोप में कुछ सफल देशव्यापी स्मार्ट ग्रिड विकास पहलुओं का नेतृत्व किया है और उन्होंने एक ऐसे दल को बनाया है जिसके पास WePower मंच के साथ बड़े पैमाने पर स्मार्ट ग्रिड एकीकरणों को पूरा करने की क्षमता है। ऊर्जा एक चीज़ है जिसके कारण ऊर्जा क्षेत्र में एक मज़बूत आर्थिक रूप से व्यवहार्य मंच व्यवसाय को संचालित करने के लिए स्केल करना काफी महत्वपूर्ण बन जाता है।

3. उद्योग साझेदारियां — ऊर्जा हमारे सभी कार्यों को संचालित करती है और इसलिए ऊर्जा उपादेयताओं और सरकारों से समर्थन प्राप्त किए बिना इसपर कोई प्रयोग नहीं किया जा सकता है। कई डिजिटल अविष्कारक जो मौजूदा ऊर्जा सेवा प्रदाताओं और आपूर्तिकर्ताओं की जगह लेना चाहते हैं, वे उन सुरक्षा पहलुओं पर ध्यान नहीं देते हैं जिसे किसी भी ऊर्जा व्यवस्था के द्वारा हल किया जाना आवश्यक है। WePower में हम सरकारों और उपादेयताओं के साथ साझेदारियों पर अधिक ध्यान देते हैं ताकि हम बेहतरीन व्यवस्था का निर्माण कर सकें। हमारी एलेरिंग के साथ साझेदारी और परिक्षण योजनाएं, एस्टोनिया की राष्ट्रीय ट्रांसमिशन प्रणाली संचालक, बड़े पैमाने पर नवाचार को बढ़ावा देने के लिए मौजूदा उद्योग खिलाडियों के साथ शुरुआती परियोजनाओं के सहयोग करने के तरीके को दर्शाने का एक आदर्श उदाहरण है।

4. भूगोल — कई मामलों में डिजिटल तकनीकों में काफी कम भौगोलिक बाधाएं मौजूद होती हैं। हालांकि, ऊर्जा क्षेत्र के लिए भूगोल और देशव्यापी तरक्की काफी महत्वपूर्ण हैं। WePower एक यूरोपीय कंपनी है, जो हमें मुख्य ऊर्जा डिजिटलीकरण प्रक्रिया में भाग लेने का अवसर प्रदान करती है जो 2020 लक्ष्य के एक हिस्से के रूप में यूरोपीय संघ में घटित हो रहा है। इस निर्देश के आधार पर, हर EU देश की यह जिम्मेदारी है कि वह 2020 तक देशव्यापी स्मार्ट मीटरिंग व्यवस्थाओं को लागू करे। यह तरक्की हमारी सेवा पेशकश को जल्द ही हरित ऊर्जा वित्तपोषण के बाहर विस्तार करने में मदद करेगी, जब अवसंरचना के विकास पूरे हो जाते हैं।

5. ब्लॉकचेन के प्रयोग — ऊर्जा क्षेत्र में कम डिजिटल मतुरिटी की वास्तविक मौजूदा स्थिति के कारण, पेश किए गए कई ब्लॉकचेन उपयोग के मामले अति अभिनव वाले होते हैं और उनके वास्तविकता बनाने के लिए ऊर्जा अवसंरचना को डिजिटल रूप देने के लिए अच्छे खासे पूंजी निवेश की आवश्यकता होती है, इससे पहले कि प्रस्तावित मूल्य प्राप्त किया जाए। इसी कारण से WePower उस जगह ब्लॉकचेन का इस्तेमाल करता है जहाँ उसकी आवश्यकता होती है और मौजूदा केंद्रीकृत समाधानों के मुकाबले उनके लाभ पर्याप्त हैं, जैसे कि बिजली क्रय समझौते और पारदर्शी ऊर्जा उत्पादन लेखांकन। हम मानते हैं कि जो कंपनियां ऊर्जा बाज़ार के मौजूदा वास्तविकताओं के लिए ब्लॉकचेन का इस्तेमाल सफलता से कर पाती हैं, वे उन्नत अनुप्रयोगों के एक और स्तर को जोड़ने में सक्षम होंगी, जब एक बार ऊर्जा अवसंरचना पूरी तरह से डिजिटल रूप ले लेगी।

6. टोकन मॉडल — अंतिम बात, हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि नई प्रोत्साहित अर्थव्यवस्थाओं का निर्माण करने की क्षमता ब्लॉकचेन तकनीक और टोकनाईज़ेशन के लाभों में से सबसे महत्वपूर्ण लाभ है। ऊर्जा क्षेत्र में और उसके बाहर कई नई ब्लॉकचेन परियोजनाएं टोकनों का इस्तेमाल उनके इकोसिस्टम तक पहुंच प्रदान करने के लिए या उनके योगदानकर्ताओं को उनके मुनाफे वितरित करने के लिए करते हैं। WePower में हम एक ऐसे मॉडल को तैयार करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं जो सीधे सीधे ऊर्जा इकोसिस्टम को प्रभावित करेगा और हरित ऊर्जा अधिग्रहण को बढ़ावा देने के लिए सही प्रोत्साहन चरणों को प्रदान करेगा। WePower टोकन अर्थव्यवस्था काफी हद तक बेहतरीन है क्योंकि वह ऊर्जा उद्योग के शेयरधारकों के लिए एक निधिकरण और ऊर्जा निवेश व्यवस्था के रूप में काम करती है और साथ-साथ ऊर्जा नीलामियों के लिए एक प्राथमिकता पहुंच के रूप में भी काम करती है, जो जैसे-जैसे मंच आकार और प्रतिभागियों का प्रोफाइल बढ़ेंगे वैसे-वैसे मूल्य में बढ़ेगी। हमारा टोकन हरित ऊर्जा को एक मूल्यवान पदार्थ बनने के लिए एक अवसर प्रदान करता है।

हम वर्तमान में एक निजी टोकन पूर्व-बिक्री का आयोजन कर रहे हैं। हमारा सूचनात्मक दस्तावेज़ यहां पाया जा सकता सकता है।

यह इतना ज़रूरी क्यों है?

कई सालों से ऊर्जा क्षेत्र को इतना महत्व नहीं दिया गया है लेकिन डिजिटल तकनीकों की स्थिति में हालिया बदलावों के साथ-साथ ऊर्जा उत्पादन और आपूर्ति व्यवस्था में उनके एकीकरण ने नवाचार के एक नए रूप का आगमन किया है। ऊर्जा क्षेत्र की कड़वी असलियत यह है कि उसे उद्योग पेशेवरों के आलावा कोई और इसके ऊपर ध्यान नहीं देता है और इसके परिणामस्वरूप कई मूल सिद्धांतों पर या तो ध्यान नहीं दिया जाता है या गलत समझा जाता है।

इस संक्षिप्त समीक्षा में, हमने उन कंपनियों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो ब्लॉकचेन और टोकनाईज़ेशन के साथ नवाचार को बढ़ावा दे रही हैं और साथ-साथ यह समीक्षा WePower को क्षेत्र में बढ़ावा देने वाले मुख्य कारकों का वर्णन देती हैं। हमें उम्मीद है कि यह समीक्षा ऊर्जा व्यवस्था के ट्रांसमिशन में जरूरी चीजों पर बहस और चर्चा को बढ़ावा देगी। ऊर्जा ट्रांसमिशन को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए।

WePower ICO जल्द शुरू होने जा रहा है

पंजीकरण और वॉलेट पते को श्वेत सूची में शामिल करने की प्रक्रिया सिर्फ 1 फ़रवरी 2018 तक ही संभव है। हमारी टोकन बिक्री में भाग लेने का मौका मत गवाएं। आगे बढ़ने के लिए कृपया यहां पर क्लिक करें।

--

--