MetaMirror Recap के साथ Art Week Reddit AMA

Vishal jha
Oasis Foundation Hindi
10 min readJul 8, 2022

--

“Disclaimer: यह अनुवाद एक Oasis Ambassador द्वारा किया गया हैं। सटीक अनुवाद प्रदान करने के लिए कठोर जाँच की जाती है लेकिन फिर भी चूक और त्रुटि होने की सम्भावना हो सकती है। Oasis Network अनुवादित जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। यदि आप मूल लेख पढ़ना चाहते हैं तो यहाँ पढ़ें

पिछले हफ्ते, r/NFTsmarketplace में MetaMirror और Oasis टीम के साथ-साथ Sensei Gallery और Bastard FIlms के Javier ने MetaMirror के Art Week के दौरान AMA को हिलाकर रख दिया था ! कलाकारों ने अपने संग्रह के पीछे अपनी दृष्टि साझा की, उभरते कलाकारों के लिए सलाह, और बहुत कुछ। इसके अतिरिक्त, Oasis और MetaMirror ने अपने प्रोडक्ट के सुविधाओं की व्याख्या की जो NFT समुदाय के लिए आदर्श हैं।

आप यहां Art Week कला संग्रह देख सकते हैं: https://auth3.network/metamirror/gallery/

Oasis और MetaMirror

Oasis एक प्रमुख स्केलेबल और निजी ब्लॉकचेन है, जो इसे NFT रचनाकारों के लिए स्पष्ट विकल्प बनाता है। उच्च थ्रूपुट और सुरक्षित आर्किटेक्चर के संयोजन का मतलब है कि Oasis Network टोकनयुक्त डेटा के उपयोग को शक्ति प्रदान कर सकता है, जो उपयोगकर्ताओं को उनके द्वारा उत्पन्न डेटा को नियंत्रित करने और पुरस्कार अर्जित करने की अनुमति देगा, जिससे पहली जिम्मेदार डेटा अर्थव्यवस्था का निर्माण होगा। हाल ही में, Oasis पर अब तक का पहला गोपनीय एनएफटी जारी किया गया है! इसके अतिरिक्त, वियतनामी प्रधान मंत्री और सरकार द्वारा समर्थित एक साझेदारी में, Genetica GeneNFTs में जीनोमिक प्रोफाइल को टोकनयुक्त करने के लिए Oasis तकनीक का उपयोग कर रही है।

Auth3’s MetaMirror ने हाल ही में MLaunch की घोषणा की, जो एक अभिनव नो-कोड NFT लॉन्चपैड है जो NFT परियोजनाओं को उपयोगकर्ता डेटा द्वारा समर्थित अंतर्दृष्टि के आधार पर निर्णय प्रकाशित करने में सक्षम बनाता है। मिंटिंग टूल के अलावा, MLaunch एक Web 3.0+ पहचान को एकीकृत करता है ताकि क्रिएटर्स अपने निर्णय डेटा द्वारा समर्थित नवीन समाधानों के साथ प्रकाशित कर सकें! यहाँ और जानें

MLaunch को MetaMirror गैलरी के साथ मिलाना — NFT ट्रेडिंग और कम्युनिटी एंगेजमेंट को सक्षम करना — MetaMirror Oasis Network पर पहला पूर्ण विकसित NFT मार्केटप्लेस बनने के लिए विकसित और विकसित हुआ है।

नवीनतम विकास के साथ जुड़े रहने के लिए Oasis और MetaMirror का अनुसरण करें !

AMA Recap

Q: GM!! वर्तमान में, NFT और उनके मार्केटप्लेस की दुनिया बहुत समान है, प्रोजेक्ट की क्या बात उसे विशिष्ट बनाती है?

A: GM!! यह एक बहुत अच्छा सवाल है! मार्केटप्लेस की बात करें, मैं मानता हूं कि यह सतह पर अन्य मार्केटप्लेस के समान दिखता है। लेकिन मुझे लगता है कि पकड़ विवरण में है जहां अतिरिक्त विशेषताएं हैं जो बाजार के लिए और कलाकारों और उपयोगकर्ताओं के लिए दूसरों की तुलना में अद्वितीय हो सकती हैं, जो एक बड़ी भूमिका निभा सकती हैं और मार्केटप्लेस को व्यापक दर्शकों द्वारा अपनाने में मदद कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, MetaMirror पर MBuddy फीचर।

NFT/collection के नजरिए से, मैं कहूंगा कि यह संग्रह के प्रकार पर निर्भर करता है। पारंपरिक स्थान में कला काफी अनूठी और व्यक्तिपरक है, और यही बात डिजिटल पर भी लागू होती है। मैं कहूंगा, सामान्य तौर पर, सभी कलाएं अद्वितीय होती हैं (शायद यह विभिन्न श्रृंखलाओं पर होने वाले PVP forks के लिए सच नहीं है :)), इसलिए यह देखने वाले की नजर में है कि इसका मूल्य है या नहीं। — Matej Janež

A: मेरे दृष्टिकोण से, मुझे लगता है कि संग्रह का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और जो संग्रह में मूल्य जोड़ता है वह उनकी टीम है। — Sensei Gallery

Q: कलाकारों के लिए, क्या आपके पास NFT संग्रह प्रकाशित करने के लिए कोई सुझाव और तरकीबें हैं?

A: Hi, Javier here. मेरे अनुभव से, पहला कदम है कि आप जिस विषय के बारे में उत्सुक हैं, उसे ढूंढना, इस द्वारा, आप उस कलाकृति को बनाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे और आनंद लेंगे जिसे आप बनाना चाहते हैं। मेरी राय है, किसी विषय की नकल करना जो पहले ही किया जा चुका है या किसी अन्य संग्रह के समान कुछ करना दिलचस्प नहीं है।

एक और टिप कुछ नया करने की कोशिश करना है। हो सकता है कि एक नई तकनीक जिसे लोगों ने नहीं देखा हो, एक नया वातावरण, या एक अवधारणा जिसे आप वास्तव में पसंद करते हैं और दिलचस्प पाते हैं। मूल रूप से, NFT की दुनिया में कुछ अच्छा और नया लाने का प्रयास करें। मुझे लगता है कि यह लोगों को आपके काम में दिलचस्पी लेने का एक तरीका है। — Javier, Bastard Films

प्रश्न: Hi Javier or team. मैं सोच रहा हूं कि स्वचालित समुदाय प्रबंधन क्या है और यह नए और आने वाले कलाकारों की कैसे मदद कर सकता है?

A: NFT संग्रह को बढ़ावा देने के लिए खरीदार समुदाय के साथ निर्माण और जुड़ाव एक लोकप्रिय तरीका है। एक बड़े और सक्रिय समुदाय के निर्माण के बदले में, समुदाय को आमतौर पर पुरस्कृत किया जाता है। इस प्रक्रिया में अक्सर एक समस्या यह उत्पन्न होती है कि समुदाय द्वारा दर्ज किया गया डेटा बहुत उलझा हुआ होता है। Web 2.0 में, वे अक्सर अपडेट किए जाते हैं और विभिन्न सामाजिक नेटवर्क में बिखरे हुए होते हैं, इसलिए इस डेटा को एकत्र करना काफी मुश्किल होता है।

MLaunch उपकरणों का एक सेट प्रदान करता है जिसका उपयोग आप समुदाय को कार्य सौंपने और संख्यात्मक रूप से उनके योगदान का मूल्यांकन करने के लिए कर सकते हैं। इन जानकारियों का उपयोग आगे पुरस्कार देने के लिए किया जा सकता है — NFT समुदाय की स्वचालित गतिविधि तक पहुँचने के लिए। — Shay, MetaMirror

Q: मैंने देखा कि MetaMirror एक कॉइनलेस मिंटिंग सेवा प्रदान करता है। क्या आप और अधिक व्याख्या कर सकते हैं? मैं यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकता कि भविष्य में MetaMirror के लिए क्या है!

A: मुझे समझाने में खुशी हो रही है!

Art files को NFT में बदलने के अलावा, कोड-लेस मिंटिंग सेवा रचनाकारों को उपयोगकर्ताओं को वाइटलिस्ट में डालने, वाइटलिस्ट पूर्व बिक्री, सार्वजनिक बिक्री और अनबॉक्सिंग को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देती है।

एक संग्रह जो ‘MLaunched’ हो चुका है, द्वितीयक बिक्री के लिए मेटामिरर गैलरी में स्वचालित रूप से सूचीबद्ध हो जाएगा — एक NFT लॉन्च के पूरे जीवनचक्र को कवर करते हुए। — Shay, MetaMirror

Q: पारंपरिक कलाकार NFT के आसपास दर्शकों का निर्माण कैसे कर सकतें हैं?

A: मेरे अनुभव से, आज आपके पास सोशल मीडिया अकाउंट्स होना ही चाहिए जहां आप अपना काम पोस्ट करते हैं और अन्य कलाकारों से जुड़ सकते हैं।

मुझे पता है कि यह कुछ ऐसा है जो हर किसी को पसंद नहीं है, लेकिन अगर आप लोगों को अपना दर्शक बनाना चाहते हैं, तो आपके पास ऐसे चैनल होने चाहिए जो आपके काम का प्रसार करें और इसे बड़ी संख्या में लोगों को दिखाएं।

एक Instagram /Twitter खाता होना जहां आप अपनी प्रगति, विचार, जो आप पेंट करते हैं / एनीमेशन करते हैं / बनाते हैं, यहां तक ​​​​कि स्केच आदि भी पोस्ट करते हैं, हर दिन अपने दर्शकों को बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। आप अन्य लोगों के काम पर टिप्पणी कर सकते हैं, उनसे बात कर सकते हैं, शायद काम पर सहयोग भी कर सकते हैं, ताकि दोनों दर्शक एक-दूसरे को जान सकें। दर्शकों को पाने के कई तरीके हैं।

इसके अलावा, NFT pages के Discord पर जाएं और वहां एक्टिव रहें। उदाहरण के लिए, अपने काम को स्पैम किए बिना, सामान्य चैट में बात करना पहचान पाने का एक अच्छा तरीका है। यदि आप कर सकते हैं तो Twitter Spaces को एक्स्प्लोर करने का प्रयास करें, और वहां बात करें, विभिन्न कलाकार समूहों में शामिल हों, आदि।

यदि आप पूरे दिन नहीं, बल्कि हर दिन काम करने की कोशिश करते हैं, तो आप देखेंगे कि दिन-प्रतिदिन आपके दर्शकों की संख्या बढ़ती जा रही है। — Javier, Bastard Films

A: शून्य से शुरू करके फैनबेस बनाना एक जटिल कार्य है। मैं आपको उन मार्केटप्लेसेस को देखने की सलाह दूंगा जो शुरुआत में हैं और एक कार्य योजना का प्रस्ताव करते हैं, अपना प्रोजेक्ट उनको दिखाएँ, और एक संचार योजना और मार्केटिंग प्लान विकसित करें ताकि अधिक दर्शकों तक पहुंचने का प्रयास किया जा सके। मैं स्ट्रीमर, ब्लॉग और विशेष पत्रिकाओं को आपके NFT के लॉन्च के बारे में पता लगाने के लिए भी एक रास्ता खोजूंगा। — Sensei Gallery

Q: क्या Javier, Tepukuma, और Sensei gallery भविष्य में कोई NFT संग्रह को लॉन्च करेंगे?

A: Sensei team की ओर से बोलते हुए, हमारा विचार महान कलाकारों और संग्रहों को जारी करना है। हम वर्तमान में एक ही समय में कई अंतरराष्ट्रीय कलाकारों के काम की समीक्षा कर रहे हैं क्योंकि हम अन्य सीमाओं को अन्य मार्केटप्लेसेस तक कवर करना चाहते हैं। वर्तमान में, हमें MetaMirror पर इन दो संग्रहों को प्रकाशित करने में खुशी हो रही है, हम आने वाले हफ्तों में कई प्रोजेक्ट्स को प्रकाशित करना जारी रखने की उम्मीद करते हैं।

हमें उम्मीद है कि आपको ये दोनों प्रोजेक्ट्स पसंद आए होंगे। हमारे सोशल नेटवर्क का अनुसरण करें ताकि आप आगे सभी अपडेट के बारें में जान सके। — Sensei Gallery

Q: MetaMirror के साथ अपने NFT प्रोजेक्ट को साझेदारी करने के क्या लाभ हैं, और क्या MBuddy-Metamirror के लिए NFT प्रोजेक्ट वाइटलिस्ट या गिवअवे के लिए आवश्यकता के रूप में किसी भी सोशल नेटवर्क इंटरैक्शन डेटा को टोकनाइज करना संभव है?

A: MetaMirror न केवल Oasis पर पहला पूर्ण विकसित NFT marketplace है, बल्कि Web 3.0+ पहचान सेवाएं भी प्रदान करता है जो Web2 डेटा को Web3 में मर्ज कर सकती है। इस तरह के एकीकरण के साथ, MetaMirror Gallery पर NFT संग्रह प्रकाशित करने से व्यापक दर्शकों और अधिक सामुदायिक जुड़ाव से अंतर्दृष्टि का समर्थन होगा।

साथ ही, MBuddy सेवा NFT प्रोजेक्ट्स को बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त तरीके ला सकती है। MBuddy सोशल नेटवर्क डेटा स्रोतों सहित और अधिक एकीकृत करेगा, और सफल होने के लिए NFT लॉन्च को सशक्त बनाएगा। — शे, मेटामिरर

Q: Solana की तरह Oasis पर NFT को बड़े पैमाने पर कब अपनाया जाएगा? मैं एक निवेशक, प्रोजेक्ट का संस्थापक और सोलाना NFT कम्युनिटी में सक्रिय हूं।

A: Oasis पर NFT इकोसिस्टम अभी ramp-upफेज में है। मार्केटप्लेस सुविधाओं के साथ और अधिक पूर्ण होता जा रहा है, और नए प्रोजेक्ट और कलाकार अपने काम को ऑनलाइन प्रकाशित कर रहे हैं। अगले कुछ महीनों में रिलीज़ होने वाले गेम उनके NFT कैरेक्टर और इन-गेम एसेट जारी करेंगे। तो बहुत सी चीजें हो रही हैं, लेकिन मुझे लगता है कि यह भविष्यवाणी करना व्यर्थ है कि आम जनता कब स्वीकार करेगी, खासकर बाजार की वर्तमान स्थिति में। विकास ध्यान देने योग्य है और हम उम्मीद करते हैं कि यह जारी रहेगा, लेकिन तारीख देना मुश्किल है :) —Matej Janež

Q: SPL NFT टोकन विकसित करना कितना आसान है जिससे मेरी कम्युनिटी स्टेकिंग से कमा सकती है? क्या कोई स्टेकिंग प्लेटफॉर्म है जहां उपयोगकर्ता टोकन के लिए NFT को स्टेक पर लगा सकते हैं?

A: हमारे नेटवर्क पर NFT ERC-721 मानक हैं क्योंकि Emerald ParaTime EVM संगत है, इसलिए उन्हें प्रकाशित करना और उनके लिए स्टेकिंग अनुबंध बनाना बहुत आसान होना चाहिए। मुझे नहीं लगता कि Oasis पर स्थापित करने के लिए वर्तमान में कोई सामान्य उपकरण है, लेकिन मुझे पता है कि अगले महीनों में बहुत सारे गेम आ रहे हैं जिनमें एक स्टेकिंग विकल्प होगा, इसलिए मुझे नहीं लगता कि यह किसी Solidity dev के लिए एक ज्यादा जटिल कार्य होगा। —Matej Janež

Q: कला के अलावा NFT से कौन सी संपत्तियां संलग्न की जा सकती हैं?

A: मेरे दृष्टिकोण से, मेरा मानना ​​​​है कि निकट भविष्य में, हम लगभग सभी प्रकार की संपत्ति या सेवाओं को बड़े पैमाने पर टोकनयुक्त होते देखेंगे। हम पहले से ही कुछ ऐसे मामले देख रहे हैं जहां NFT वाइन, घरों, यहां तक ​​कि कपड़ों से भी बनते हैं। बहुत सारे NFT और ब्लॉकचेन मार्केटप्लेसेस की खोज की जानी अभी बाकी है। — Sensei Gallery

Q: MetaMirror अन्य NFT मार्केटप्लेसेस से कैसे भिन्न है, उदाहरण के लिए OpenSea

A: कई अंतर हैं। अंतरों में से एक यह है कि ओपनसी के पास “create” विकल्प है, जहां कलाकार कला फाइलों से NFT बना सकते हैं। लेकिन वे इसके साथ कोई सेल्स इवेंट नहीं कर सकते। लोकप्रिय NFT प्रोजेक्ट्स में लगभग हमेशा वाइटलिस्ट मिंटिंग, पब्लिक मिंटिंग और अनबॉक्सिंग शामिल होती है। प्रोजेक्ट के लिए खरीदारों के एक बड़े समुदाय को इकट्ठा करने के लिए यह एक आवश्यक कदम है — जैसे Azuki, आदि।

MetaMirror Gallery कलाकारों को प्रोग्रामिंग ज्ञान के बिना पूरे NFT प्रकाशन चक्र को पूरा करने की अनुमति देती है। — Shay, MetaMirror

Q: Javier, पारंपरिक कला से NFT में जाने का अनुभव कैसा रहा?

A: Hello,

मुझे लगता है कि मुख्य अंतर, या जो मुझे NFT दुनिया में जाने के बारे में पसंद है, वह यह है कि मैं वास्तव में जो चाहता हूं उसे बनाने की स्वतंत्रता है। मैंने हमेशा पारंपरिक कला/व्यवसाय पर ग्राहकों/कंपनियों के साथ काम किया है, समय सीमा और बैठकों के साथ जो मुझे कलात्मक “स्वतंत्रता” की अनुमति नहीं देता है जो मुझे लगता है कि सबसे अच्छा है या जो मुझे लगता है वह अच्छा होगा।

अब जब मैं NFT की दुनिया में गहराई से प्रवेश कर चुका हूं, तो मैं देखता हूं कि मैं जो चाहता हूं उसे बना सकता हूं, और वास्तव में नई चीजें बनाने के लिए अपने कौशल को आगे बढ़ा सकता हूं जो तालिका में कुछ नया ला सकता है। — Javier, Bastard Films

Q: Sensei, कला में आप सबसे ज्यादा किस से प्रभावित है? आपको NFT बनाने के लिए किसने प्रेरित किया?

A: व्यक्तिगत रूप से, मैं कह सकता हूं कि Basquiat का एक बड़ा प्रभाव है, और मुझे उम्मीद है कि एक दिन मैं उनके कुछ कामों को चिह्नित कर सकूंगा।

और दूसरे प्रश्न का उत्तर देने के लिए, हमने जनता के लिए गुणवत्तापूर्ण कंटेंट लाने का प्रयास किया, जिसमें भौतिक कला का अभाव था। ब्लॉकचेन एक महान उपकरण है जो तेजी से बढ़ रहा है, और हमें आगे बढ़ते रहने के लिए अतीत को भविष्य के साथ मिलाने की आवश्यकता है — Sensei Gallery

Q: मैं जानता हूं कि NFT में कला एक बड़ी चीज है, लेकिन बहुत सी वास्तविक संपत्तियां वास्तव में NFT हैं। यह देखते हुए कि Oasis Network मुख्य रूप से प्राइवेसी केंद्रित नेटवर्क है, क्या कला के बाहर NFT का भविष्य है? यदि हां, तो क्या डेवलपर्स इस पर काम कर रहे हैं?

A: निश्चित रूप से, कला केवल एक हिस्सा है जो अधिकांश उपयोगकर्ताओं के करीब हो सकता है, लेकिन NFT के लिए कई उपयोग हैं। आप हमारे इकोसिस्टम निदेशक,Linda, द्वारा एक संक्षिप्त प्रस्तुति देख सकते हैं, जो उन्होंने इस साल फरवरी में ETH Denver में Data DAOs के बारे में दी थी और वे Data NFTs कैसे शामिल करते हैं: https://www.youtube.com/watch?v=CvrM4c2cOIAMatej Janež

--

--